Move to Jagran APP

Anti Enchrochment Drive: रैनक बाजार में सड़क पर लगाई रेहड़ी तो सामान जब्त कर मालिक की होगी गिरफ्तारी

शनिवार को नगर निगम और पुलिस के बड़े अफसरों ने मिलकर रविवार को लगने वाले संडे बाजार को लेकर फुलप्रूफ प्लानिंग कर ली।

By Edited By: Published: Sun, 12 Jan 2020 02:23 AM (IST)Updated: Sun, 12 Jan 2020 08:42 AM (IST)
Anti Enchrochment Drive: रैनक बाजार में सड़क पर लगाई रेहड़ी तो सामान जब्त कर मालिक की होगी गिरफ्तारी
Anti Enchrochment Drive: रैनक बाजार में सड़क पर लगाई रेहड़ी तो सामान जब्त कर मालिक की होगी गिरफ्तारी

जालंधर, जेएनएन। नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस ने संडे बाजार को रैणक बाजार तक ही सीमित करने को कमर कस ली है। शनिवार इसके लिए दिन भर पुलिस और निगम के बीच मंथन चलता रहा। इसके बाद फैसला हुआ कि रविवार को किसी को भी सड़क पर रेहड़ी फड़ी नहीं लगाने दी जाएगी। कोई भी अगर सड़क पर रेहड़ी लगाएगा तो उसका सामान जब्त कर लिया जाएगा। इसके साथ ही विरोध करने वालों के खिलाफ भी मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

prime article banner

यही नहीं संडे बाजार में सिर्फ वही वेंडर्स काम करेंगे जो काफी समय से यहां पर फड़ी लगा रहे हैं। यह सभी ज्योति चौक से रैणक बाजार के अंदर ही काम कर सकेंगे। किसी को भी ओल्ड जीटी रोड और नकोदर रोड पर फड़ी लगाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। बैठक में यह भी तय हुआ कि नगर निगम की टीम के साथ ट्रैफिक पुलिस के साथ पुलिस थानों से भी डेढ़ सौ पुलिस कर्मचारी पुलिस के आला अधिकारियों के साथ यहां तैनात रहेंगे।

इन इलाकों में नहीं लगा सकेंगे रेहड़ी-फड़ी

निगम ने साफ कर दिया है कि कंपनी बाग चौक से भगवान वाल्मीकि चौक, भगवान वाल्मीकि चौक से डॉ. बीआर अंबेडकर चौक और सिविल अस्पताल रोड पर बस्ती अड्डा तक कहीं भी संडे बाजार नहीं लगने दिया जाएगा। इसके लिए नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस ने मार्केट एसोसिएशन के प्रधानों, पंजाब सफाई मजदूर फेडरेशन के नेताओं के साथ मीटिंग भी कर ली है। सड़कों पर बिना मंजूरी और अवैध वेंडर्स को हटाने के लिए यह सभी ट्रैफिक पुलिस और नगर निगम को सहयोग करेंगे। नगर निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, एडीसीपी सुडरविली ने नगर निगम ऑफिस में यूनियन नेताओं और प्रधानों के साथ मीटिंग में सहयोग की अपील की।

शू मार्केट हटाकर, पार्किग बनाने का चंदन ग्रेवाल ने किया विरोध

पंजाब सफाई में दूर फेडरेशन के प्रधान चंदन ग्रेवाल ने कहा कि ओल्ड जीटी रोड और नकोदर रोड पर जो नए वेंडर्स आ गए हैं। उनमें से ज्यादातर शहर के नहीं है और उन्हें हटाने पर उन्हें कोई ऐतराज भी नहीं है। हालांकि उन्होंने एतराज जताया कि शू मार्केट को हटाने के बाद ट्रैफिक सिस्टम ठीक करने के लिए सड़क का इस्तेमाल होना था लेकिन यहां पर भी नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस पार्किंग करवा रही है। ऐसे में वहां से मार्केट हटाने का फायदा क्या हुआ।

गढ़ा, बस स्टैंड के बाहर निगम कमिश्नर ने खुद कराई मुनादी

गढ़ा रोड पर बस स्टैंड के बाहर बनी अवैध दुकानों के वेंडर्स के हाई कोर्ट में जाने के बाद नगर निगम के तेवर और तीखे हो गए हैं। एक दिन पहले ही हाई कोर्ट ने इन दुकानदारों को शिफ्ट करने के मामले में निगम को नोटिस दिया है। शुक्रवार को नोटिस जारी होने के बावजूद शनिवार को नगर निगम ने कड़े तेवर दिखाते हुए दुकानदारों को चेतावनी दी है कि वह दुकानें खाली करके स्ट्रीट वेंडिंग जोन में शिफ्ट हो जाएं।

दुकानदारों को चेतावनी देने के लिए जहां मुनादी करवाई गई, वहीं नगर निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा खुद भी मौके पर गए और दुकानदारों को जगह छोड़ने के लिए कहा है। नगर निगम ने दुकानदारों को स्पष्ट संकेत दे दिए हैं कि अब कब्जे हटाने के लिए कार्रवाई किसी भी समय हो सकती है। बस स्टैंड के दुकानदारों पर भी नगर निगम उसी तरह कार्रवाई कर सकता है जिस तरह टिक्की वाला चौक में आधी रात को कार्रवाई की गई थी। यहां करीब 76 दुकानदार हैं। यह सभी हाई कोर्ट में नगर निगम से केस हार चुके हैं। नगर निगम इन सभी को बस स्टैंड के पास ही वार मेमोरियल के सामने बने स्ट्रीट वेंडिंग जोन में जगह देने को तैयार है लेकिन दुकानदार शिफ्ट नहीं हो रहे हैं।

फड़ी वालों को हटाने के लिए तीन थानों की फोर्स होगी तैनात

रैणक बाजार के बाहर फड़ी लगाने वालों को हटाने की ड्यूटी तीन थानों के डेढ़ सौ पुलिस मुलाजिमों की होगी। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस भी मौके पर तैनात रहेगी। एसीपी हरसिमरत सिंह ने बताया कि यदि फड़ी वालों के बाजार लगाने का प्रयास किया तो उनको बलपूर्वक हटाया जाएगा। इस सारे ऑपरेशन की जिम्मेदारी एडीसीपी सुडरविली, गगनेश कुमार और उनके जिम्मे होगी। ज्योति चौक से लेकर नकोदर चौक, प्लाजा चौक और मछली मार्केट तक कोई भी फड़ी नहीं लगने दी जाएगी। उन्होंने लोगों से भी सहयोग की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.