Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री मोदी फरवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा; पंजाब से चुने जाने वाले 52 भागीदारों को क्या करना होगा, जानें

Pariksha Pe Charcha 2022 Registration परीक्षा पे चर्चा प्रोग्राम में प्रधानमंत्री से जुड़कर विद्यार्थी अभिभावक और अध्यापक सवाल पूछ सकेंगे। यह मौका पंजाब से केवल 52 भागीदारों को ही मिलेगा। इनका चयन उनके बेहतरीन विचार व सुझावों के आधार पर ही किया जाएगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 13 Jan 2022 12:51 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jan 2022 05:31 PM (IST)
प्रधानमंत्री मोदी फरवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा; पंजाब से चुने जाने वाले 52 भागीदारों को क्या करना होगा, जानें
Pariksha Pe Charcha 2022: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फरवरी में आनलाइन परीक्षा पे चर्चा करेंगे। फाइल फोटो।

अंकित शर्मा, जालंधर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फरवरी में नौवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के साथ आनलाइन परीक्षा पे चर्चा करेंगे। इसकी तिथियां आने वाले समय में घोषित की जाएंगी। इस प्रोग्राम में प्रधानमंत्री से जुड़कर विद्यार्थी, अभिभावक और अध्यापक सवाल पूछ सकेंगे। मगर यह मौका पंजाब से केवल 52 भागीदारों को ही मिलेगा। इनका चयन उनके बेहतरीन विचार व सुझावों के आधार पर ही किया जाएगा। इसके लिए 20 जनवरी तक आवेदन करना होगा।

loksabha election banner

स्टेट काउंसलिंग आफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग डायरेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी, सरकारी स्कूल प्रिंसिपल और स्कूल हेड अपने अधीन आने वाले सरकारी, एडिड और प्राईवेट स्कूलों के विद्यार्थियों, अभिभावकों और अध्यापकों को इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इसमें सभी को क्रिएटिव पोस्टर, वीडियोज, क्रिएटिव राइटिंग कंपीटिशन में विचार आदि तैयार करके हैशटैग एग्जाम वारियर्स और पीपीसी-2022 में अपलोड करने होगा। इनमें से चुने गए बेहतरीन वीडियोज व क्रिएटिविटीज को माई गवर्मेंट प्लेटफार्म पर प्रदर्शित किया जाएगा।

विजेता को मिलेगी पीएम की लिखी एग्जाम वारियर्स पुस्तक

ध्यान रखें कि एक विद्यार्थी को विचार एक ही विषय पर कम से कम 500 करेक्टर्स में भेजने होंगे। प्रत्येक विजेता को एनसीईआरटी डायरेक्टर की तरफ से प्रोत्साहित किया जाएगा और उन्हें परीक्षा पे चर्चा की किट, प्रधानमंत्री की तरफ से लिखी गई एग्जाम वारियर्स की किताब दी जाएगी।

विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग हैं विषय

परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग विषय दिए गए हैं। इसके तहत विद्यार्थियों को कोविड काल में परीक्षाओं के दिनों में खुद को कैसे तनाव मुक्त रखें, आजादी का अमृत महोत्सव, क्लिन इंडिया-ग्रीन इंडिया, कक्षाओं में डिजिटल सहयोग, पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन लचीलापन, अभिभावकों के लिए बेटी पढ़ाओ-देश पढ़ाओ, लोकल टू ग्लोबल - वोकल फॉर लोकल, शिक्षकों के लिए नया भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), कोविड-19 महामारी- अवसर और चुनौतियां विषय हैं।

यह भी पढ़ें - सीएम चन्नी और सिद्धू की घोषणाओं पर मनीष तिवारी के सवाल, बोले- पंजाब को चुनौतियों का समाधान करने वाला सीएम चाहिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.