Move to Jagran APP

मतदान के दिन 19 मई को जरूरी हो तो ही करें पंजाब से बाहर रेल या बस यात्रा, ये है वजह

इस दिन अंबाला डिवीजन ने सहारनपुर-अंबाला सेक्शन के मध्य ब्रिज तैयार करने के लिए 15 घंटे का ब्लॉक तय किया है। बसें भी चुनावी ड्यूटी में तैनात रहेंगी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 11:04 AM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 04:10 PM (IST)
मतदान के दिन 19 मई को जरूरी हो तो ही करें पंजाब से बाहर रेल या बस यात्रा, ये है वजह
मतदान के दिन 19 मई को जरूरी हो तो ही करें पंजाब से बाहर रेल या बस यात्रा, ये है वजह

जेएनएन, जालंधर। यदि आप 19 मई को कहीं जाने का मन बना रहे हैं तो अपनी प्लानिंग में कुछ सुधार कर लें। कारण, इस दिन रेल और बस सेवा प्रभावित रहेंगी। इस दिन अंबाला डिवीजन ने सहारनपुर-अंबाला सेक्शन के मध्य आने वाले बराड़ा-केसरी स्टेशन के पास बनाए जा रहे ब्रिज को तैयार करने के लिए करीब 15 घंटे का ब्लॉक तय किया है। इस दौरान कई ट्रेनें जहां रोक-रोक कर चलाई जाएंगी, वहीं कुछ ट्रेनों का रूट भी बदला गया है। इसके अलावा अधिकतर बसें को चुनावी ड्यूटी में लगी होने के कारण यात्रियों को आने-जाने में मुश्किल हो सकती है।

loksabha election banner

वाया चंडीगढ़ चलाई जाएंगी कई ट्रेन

ब्लॉक की वजह से बठिंडा जंक्शन 54552/53, हिसार लुधियाना 54636/35, चुरु लुधियाना 54605, जालंधर सिटी दरभंगा अंत्योदय एक्सप्रेस 22552 को न्यू मोरिंडा-चंडीगढ़ के रूट से, अमृतसर सियालदाह जलियांवाला बाग एक्सप्रेस 12380 और जम्मूतवी-हजूर साहिब नांदेड़ हमसफर एक्सप्रेस 12752 को वाया साहनेवाला-चंडीगढ़ रूट से चलाया जाएगा। इसी तरह छत्रपति शिवाजी महाराज-अमृतसर जंक्शन एक्सप्रेस 11057, छत्रपति शिवाजी महाराज-अमृतसर जंक्शन एक्सप्रेस 11058, नंगल डैम-अंबाला कैंट एमई एमयु पैसेंजर आदि ट्रेनें प्रभावित होंगी।

राजनीतिक स्वामित्व वाली निजी बसें भी घरेलू ड्यूटी पर

पंजाब में ऐसी बहुत ही निजी ट्रांसपोर्ट कंपनियां हैं, जो राजनीतिक स्वामित्व से संबंधित हैं। चुनाव के कारण राजनीतिक स्वामित्व वाली कंपनियों से संबंधित बसें भी अपने अपने हलकों में उपलब्ध करवाई जाएंगी, जिससे उनका नियमित ऑपरेशन भी प्रभावित होगा और यात्रियों को सरकारी के अलावा निजी बसें भी उपलब्ध नहीं हो सकेंगी। इसलिए इस दिन यात्र करने वालों को परेशानी हो सकती है।

टाटा मुरी साढ़े 13 व कटिहार एक्सप्रेस सवा दस घंटे लेट

अंबाला डिवीजन में लगाए गए ब्लाक की वजह से सोमवार को भी ट्रेनों की रफ्तार पर असर पड़ा। इनमें टाटा-मुरी एक्सप्रेस 13.30 घंटे, कटिहार एक्सप्रेस 10.12 घंटे, ब्रोनी एक्सप्रेस 9 घंटे, नादेड़ साहिब पौने तीन, जननायक तीन, अकाल तख्त पौने दो, सहरसा डेढ़ घंटा देरी से आई।

अधिकतर सरकारी बसें लगाई गईं चुनावी ड्यूटी पर

 यदि आप ट्रेन की बजाए बस से सफर करना चाहते हैं तो भी परेशान हो सकते हैं। चुनाव के कारण चुनाव आयोग ने अधिकतर बसों को बुक कर रखा है। ऐसे में इक्का-दुक्का बसें ही आपको चलती मिलेंगी। गर्मी में भीड़ ज्यादा होने के कारण आपको खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। मतदान रविवार 19 मई को होना है और शनिवार को यह बसें चुनावी अमले को सौंप दी जाएंगी। इन बसों को शुक्रवार को ही उन रूट्स से हटा लिया जाएगा, जिनसे बसें दूसरे दिन वापस डिपो में पहुंचती हैं। इस कारण शुक्रवार से लेकर रविवार तक लोगों के लिए बसें पर्याप्त संख्या में उपलब्ध नहीं होंगी। पंजाब रोडवेज के जनरल मैनेजर परनीत सिंह मिन्हास ने आशा जताई है कि आगामी सोमवार से बसों का नियमित ऑपरेशन शुरू हो जाएगा।

हरियाणा और जेएंडके की बसें कूटेंगी चांदी

हरियाणा और जेएंडके की बसें पंजाब में होने वाले चुनाव के दौरान अपना नियमित ऑपरेशन जारी रखेंगी। बाहरी राज्यों की इन बसों को पंजाब से भारी संख्या में यात्री उपलब्ध होंगे। हरियाणा और जेएंडके की तरफ से अच्छी खासी संख्या में विभिन्न रूट्स पर पंजाब में अपनी बसों का संचालन किया जाता है।

रोडवेज नहीं अपना जीपीएस लगवा रहा आयोग

ईवीएम की मूवमेंट पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने चुनावी ड्यूटी के लिए हायर की जाने वाली बसों में ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) उपकरण लगवा दिए हैं। बीते कुछ दिन से पंजाब रोडवेज डिपो में बसों में जीपीएस उपकरण लगाए जाने का काम तीव्र गति से जारी है। खास यह है कि चुनाव आयोग ने पंजाब रोडवेज के जीपीएस पर भरोसा नहीं जताया है और अपनी तरफ से जीपीएस लगवाए जा रहे हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.