Move to Jagran APP

स्कूल में हो... कालेज चले जाओ... पंजाब में नशा सप्लाई करने को पाकिस्तानी तस्कर करते हैैं ऐसे कोड वर्ड का इस्तेमाल

पाकिस्तानी नशा तस्कर पंजाब में हेरोइन पहुंचाने के लिए नशा तस्करों से कोड वर्ड का प्रयोग करते थे। यह बात वाट्सएप काल के जरिए पाकिस्तान से हेरोइन की खेप मंगवाकर राज्य भर में सप्लाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय तस्कर पलविंदर सिंह उर्फ साबी से पूछताछ में सामने आई है।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Wed, 12 May 2021 08:16 AM (IST)Updated: Wed, 12 May 2021 10:01 AM (IST)
स्कूल में हो... कालेज चले जाओ... पंजाब में नशा सप्लाई करने को पाकिस्तानी तस्कर करते हैैं ऐसे कोड वर्ड का इस्तेमाल
अंतरराष्ट्रीय तस्कर पलविंदर सिंह उर्फ साबी को पुलिस ने एक किलो 358 ग्राम हेरोइन के साथ काबू किया था।

तरनतारन, [धर्मबीर सिंह मल्हार]।  स्कूल में हो..., लेख मत सुनाना.., स्कूल से कालेज चले जाओ..., बीमार हो क्या..., वैद्य या डाक्टर को बोलो...। ये बातें किसी स्कूल के बच्चे या फिर किसी बीमार व्यक्ति से नहीं कही जा रही, बल्कि पाकिस्तान में बैठे नशा तस्कर पंजाब में हेरोइन पहुंचाने के लिए नशा तस्करों से इन कोड वर्ड का प्रयोग करते थे। यह बात वाट्सएप काल के जरिए पाकिस्तान से हेरोइन की खेप मंगवाकर राज्य भर में सप्लाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय तस्कर पलविंदर सिंह उर्फ साबी निवासी गांव नौशहरा ढाला से पूछताछ में सामने आई है।

loksabha election banner

दरअसल, रविवार को अंतरराष्ट्रीय तस्कर पलविंदर सिंह उर्फ साबी निवासी नौशहरा ढाला को पुलिस ने एक किलो 358 ग्राम हेरोइन के साथ काबू किया था। उसका तीन दिन का पुलिस रिमांड लेकर पूछताछ शुरू की गई। इसमें साबी ने बताया कि उसके एक वर्ष से पाक में बैठे तस्करों मोहम्मद राम निजाम, मीरजादा कालू, बशीर अहमद व नादर अली के साथ वाट्सएप काल पर बात होती रहती है। ये सभी तस्कर कोड वर्ड में बात करके सीमा पार से हेरोइन और असला की खेप भेजते हैं। मुहम्मद राम निजाम के साथ उसका (साबी का) अधिक संपर्क होता है। इसके माध्यम से हाल ही में हेरोइन की खेप मंगवाकर राज्य भर में सप्लाई की गई थी।

बेहद शातिर हैं पाकिस्तानी तस्कर, एक कोड वर्ड से लगा लिया पुलिस का पता

यही नहीं पुलिस अधिकारियों ने पूछताछ के समय पाक तस्कर के साथ राबता बनाने के लिए साबी के उसी मोबाइल से बात करवाई जिसके माध्यम से वह हेरोइन की खेप मंगवाने के लिए वाट्सएप काल करता था। पाक तस्कर से पहली बार वाट्सएप काल के दौरान फोन डिसकनेक्ट हो गया। कुछ देर बाद दूसरी बार जब संपर्क हुआ तो साबी ने हेरोइन की ओर खेप मंगवाने के लिए कहा, इतना सुनते ही पाक तस्कर ने कहा कि तुम स्कूल में हो...। यह कहते ही पाकिस्तान से काल काट दी गई और साबी का मोबाइल नंबर ब्लैक लिस्ट में डाल दिया गया। पाक तस्कर इतने शातिर हैं कि उन्हें पता चल गया था कि वह पुलिस की हिरासत में है, तभी उन्होंने इस कोड वर्ड का इस्तेमाल किया।

नेटवर्क तोड़ने में जुटी पुलिस

एसपी (इन्वेस्टिगेशन) मेहताब सिंह विर्क, डीएसपी सुच्चा सिंह बल्ल, सीआइए स्टाफ इंचार्ज इंस्पेक्टर शमिंदरजीत सिंह, थाना सराय अमानत खां प्रभारी दीपक कुमार की टीम ने साबी से अहम जानकारी जुटाई है। एसएसपी ध्रुमन एच निंबाले कहते हैं कि जांच में सामने आया है कि साबी के साथ पाक तस्कर कोड वर्ड में बात करते हैं। यह साबित हो चुका है कि साबी की गिरफ्तारी के बारे में पाक को खबर हो चुकी है। फिर भी पाक तस्करों के बीच काम करने वाले नेटवर्क को जल्द तोड़ा जाएगा।

पाक तस्करों के कोड वर्ड और उनका मतलब

-स्कूल में हो... मतलब पुलिस हिरासत में होना

-लेख मत सुनाना.. सच मत उगलना

-स्कूल से कालेज चले जाओ... मतलब जेल में चले जाओ

-बीमार हो क्या.... मतलब हेरोइन की सप्लाई के चाहिए

-वैद्य या डाक्टर को बोलो... मतलब मुख्य सप्लायर से बात करो फिर सप्लाई होगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.