Move to Jagran APP

ओमिक्रोन का खतरा : सैंपलिंग व टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए सिविल सर्जन डा. रंजीत सिंह ने जिले के सभी एसएमओ को अलर्ट कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Dec 2021 01:10 AM (IST)Updated: Thu, 02 Dec 2021 01:10 AM (IST)
ओमिक्रोन का खतरा : सैंपलिंग व टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश
ओमिक्रोन का खतरा : सैंपलिंग व टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश

जागरण संवाददाता ,जालंधर : कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए सिविल सर्जन डा. रंजीत सिंह ने जिले के सभी एसएमओ को अलर्ट कर दिया है। उन्होंने हिदायत दी कि रेपिड रिस्पांस टीम के काम का रोजाना रिव्यू किया जाए। रेपिड सैंपलिंग में तेजी लाई जाए और संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले लोगों के सैंपल पहल के आधार पर लेकर उनको होम क्वारंटाइन किया जाए। कोरोना से बचाव के लिए सेंटरों में 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा करने के लिए भी कहा। दूसरी डोज लगवाने वालों की पहचान कर उन्हें सेंटरों में बुलाने व टीकाकरण सुनिश्चित के निर्देश दिए। यह सभी हिदायतें बुधवार को सिविल सर्जन कार्यालय में हुई विशेष बैठक के दौरान दी गई। डा. रंजीत सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस तेजी से अपना स्वरूप बदल रहा है, इसके खतरे को टालने के लिए पुख्ता प्रबंध अभी से करने होंगे। उन्होंने कहा कि हमें नई चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहना होगा। सिविल सर्जन ने कहा कि दक्षिणी अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मोरिशिस, न्यूजीलैंड, जिबाब्वे, हांगकांग, सिगापुर व इजरायल सहित हाई रिस्क देशों से आने वाले व्यक्तियों की निगरानी करनी होगी। बैठक में डा. विरेंद्र कौर थिद, डा. राकेश कुमार चोपड़ा, डा. नरेश कुमार बाठला, डा. ज्योति शर्मा, डा. बलजीत कौर रूबी, डा. गगन शर्मा, डा. शोभना बंसल मौजूद रहे। -----

prime article banner

13 दिन में तीसरे बुजुर्ग की कोरोना से मौत

कोरोना से पिछले 13 दिन में तीसरे बुजुर्ग की मौत हो गई। एक ही परिवार के दो सदस्यों समेत कुल सात नए संक्रमित मिले। जालंधर कुंज इलाके में माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। सेहत विभाग के अनुसार आदमपुर के गांव मानको के 84 साल के बुजुर्ग को 19 नवंबर को सेना के अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। इलाज के दौरान जांच में उसे कोरोना की पुष्टि हुई। बुधवार दोपहर को उसकी मौत हो गई, जबकि उनको कोई अन्य बीमारी नही थी। जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1499 पहुंच गई है। कोरोना के आए नए मामले सेना के अस्पताल, माडल टाउन, आदर्श नगर व शहरी आबादी से संबंधित है।

----

विदेश से आए 55 लोगों पर सेहत विभाग रखेगा निगरानी

24 नवंबर से अब तक जिले में विभिन्न देशों से 55 लोग पहुंचे है। सिविल सर्जन डा. रणजीत सिंह ने बताया कि इन लोगों की सूची संबंधित ब्लाक में भेज दी है। वहां तैनात स्टाफ को इनकी सात दिन की होम आइसोलेशन को सुनिश्चित बनाने के लिए सख्त हिदायतें दी गई है। आठवें दिन विभाग की टीमें इनके सैंपल लेकर जांच करेंगी। पाजिटिव आए लोगों का इलाज किया जाएगा।

-------

जालंधर में अब तक लग चुकी 23 लाख डोज

बुधवार को 117 सेंटरों में 6097 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगी। इसके साथ जिले में अब तक 23 लाख डोज लगने का आंकड़ा पार हो गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा ने बताया कि जिले के स्टोर व सेंटरों में वैक्सीन की 60 हजार डोज पड़ी है। स्टाफ की कमी के चलते लक्ष्य पूरा करने में दिक्कत आ रही है।

कुल डोज लगी : 2301418

पहली : 1472675

दूसरी : 828743


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.