Move to Jagran APP

जालंधर में 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स का NTSE बेसलाइन टेस्ट आज, पिछले साल Covid के कारण रद हो गया था Exam

एनटीएसई की परीक्षा प्रत्येक वर्ष नवंबर में करवाई जाती है। जिसकी तैयारी और मेधावी विद्यार्थियों के चयन के लिए शिक्षा विभाग 31 मई को एनटीएसई बेसलाइन टेस्ट लिया जा रहा है। बीते वर्ष कोविड की वजह से नवंबर के महीने परीक्षा रद कर दी गई थी।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 11:24 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 11:25 AM (IST)
जालंधर में 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स का NTSE बेसलाइन टेस्ट आज, पिछले साल Covid के कारण रद हो गया था Exam
एनटीएसई की परीक्षा प्रत्येक वर्ष नवंबर में करवाई जाती है।

जालंधर, [अंकित शर्मा]। नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) की परीक्षा प्रत्येक वर्ष नवंबर में करवाई जाती है। जिसकी तैयारी और मेधावी विद्यार्थियों के चयन के लिए शिक्षा विभाग 31 मई को एनटीएसई बेसलाइन टेस्ट लिया जा रहा है। यह टेस्ट सरकारी स्कूलों की दसवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए करवाया जा रहा है, ताकि मेधावी विद्यार्थियों का चयन किया जा सके।

loksabha election banner

मेधावी विद्यार्थियों को एक्स्ट्रा कोचिंग देकर एनटीएसई की परीक्षा के लिए तैयार किया जा सके, ताकि ज्यादा से ज्यादा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी परीक्षा क्लियर कर मिलने वाली स्कालरशिप का टेस्ट ले सकें। बता दें के बीते वर्ष कोविड की वजह से नवंबर के महीने परीक्षा रद कर दी गई थी, फिर आठ दिसंबर की परीक्षा के लिए तय किया गया था, मगर भारत बंद होने की वजह से एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया था।

डायरेक्टर जसपाल सिंह की तरफ से सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी और स्कूल मुखियों को इस संबंध में हिदायतें पहले ही जारी कर दी हैं। जिसमें कह दिया गया था कि यह बेसलाइन टेस्ट पूरी तरह से आनलाइन होगा और स्टूडेंट आईडी के साथ जोड़ कर ही करवाया जाएगा। इसका बेसलाइन टूल हेड आफिस की तरफ से जारी किया जाएगा, जबकि टेस्ट के लिए लिंक जिला स्तर पर भेजा जाएगा और 45 मिनट तक एक्टिव रहेगा। यानी कि विद्यार्थियों को 45 मिनट के भीतर ही टेस्ट में प्रश्नों को उत्तर देकर सबमिट करना होगा। जिसमें स्कोलास्टिक एप्टीट्यूट टेस्ट (सैट) और मैंटल एबिलिटी टेस्ट (एमएटी) के 15-15 प्रश्न होंगे।

मेंटोर्स के परीक्षा की तैयारी को लेकर करेंगे आनलाइन मीटिंग

डायरेक्टोरेट की तरफ से हिदायत दी गई हैं कि एनटीएसई के लिए स्कूल स्तर पर नोडल अफसर को नियुक्त करें और इस संबंध में विषय अध्यापक विद्यार्थियों को समय रहते इसकी सूचना विद्यार्थियों को दें। ताकि किसी भी सूरत में विद्यार्थियों को कोई परेशानी न आए। इसके अलावा इस संबंध में सभी जिलों के जिला मेंटोर्स, ब्लाक मेंटोर्स बेसलाइन टेस्ट से पहले जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी की देखरेख में जूम मीटिंग करें, ताकि इस संबंध में सभी अध्यापकों को जानकारी और हिदायतें मिल जाएं।

स्टेट व नेशनल लेवल पर होती है परीक्षा

नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) का आयोजन दो चरणों में एनसीईआरटी की तरफ से किया जाता है। जिसमें पहला चरण राज्य स्तर पर लिया जाता है, जबकि दूसरे चरण नेशनल लेवल पर लिया जाता है।

नेशनल लेवल क्लियर करने पर मिलती है मासिक 1250 रुपये की स्कालरशिप

एनटीएसई स्टेज-2 क्लियर करने वाले विद्यार्थियों को 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 1250 रुपये प्रति महीने के हिसाब से मिलता है, जबकि ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए स्कालरशिप बढ़कर दो हजार रुपये हो जाती है। इसके अलावा पीएचडी के लिए विद्यार्थियों के यूजीसी के मानकों के आधार पर दी जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.