Move to Jagran APP

Good News: अब WhatsApp या MIssed Call करके बुक करवाएं रसोई गैस सिलेंडर

वाट्सएप पर रसोई गैस की बुकिंग करवाने से उपभोक्ताओं को ओवरचार्जिंग से मुक्ति मिलेगी। वाट्सएप 18224344 पर और मिस्ड कॉल 7710955555 पर करनी होगी

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 03:17 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 03:17 PM (IST)
Good News: अब WhatsApp या MIssed Call करके बुक करवाएं रसोई गैस सिलेंडर
Good News: अब WhatsApp या MIssed Call करके बुक करवाएं रसोई गैस सिलेंडर

जालंधर [शाम सहगल]। कोरोना वायरस के चलते गैस की बुकिंग करवाने के लिए ऑनलाइन के अलावा गैस एजेंसी के ऑफिस जाने की जरूरत नहीं रही। उपभोक्ता को अब केवल वाट्सएप या एक मिस्ड कॉल करने की जरूरत है। बुकिंग के लिए वाट्सएप 18224344 पर और मिस्ड कॉल 7710955555 पर करनी होगी।

loksabha election banner

मिस्ड कॉल करते ही रसोई गैस सिलेंडर अपने आप बुक हो जाएगा। यह पहल की है भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड ने। इसके अलावा कंपनी ने एक वाट्सएप नंबर भी जारी किया है। जिस पर गैस की बुकिंग के अलावा इससे संबंधित तमाम तरह की सेवाएं ली जा सकती हैं।

रजिस्टर्ड नंबर से करनी होगी कॉल या व्हाट्सएप

भारत पेट्रोलियम ने अपने उपभोक्ताओं को यह सुविधा उनके द्वारा अपनी गैस एजेंसी पर रजिस्टर्ड करवाए मोबाइल नंबर पर दी गई है। भारत पेट्रोलियम के सेल्स ऑफिसर नवतेज सिंह ने बताया कि मिस्ड कॉल के माध्यम से उपभोक्ताओं के लिए बिना किसी खर्च गैस की बुकिंग करवाना और भी आसान हो गया है। हालांकि, इससे पहले ऑनलाइन बुकिंग करवाते समय भी उपभोक्ता को चार्जिस पड़ते थे। मिस्ड कॉल और व्हाट्सएप सेवा शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं को गैस की बुकिंग के समय फोन पर किसी भी तरह का खर्च करने की जरूरत नहीं रही है।

ओवरचार्जिंग से मिलेगी मुक्ति

वाट्सएप पर रसोई गैस की बुकिंग करवाने से उपभोक्ताओं को दोहरा लाभ मिलेगा। एक तो आसानी से गैस सिलेंडर की बुकिंग करवाई जा सकेगी, दूसरा उन्हें ओवरचार्जिंग से भी मुक्ति मिलेगी। कारण, व्हाट्सएप पर गैस की बुकिंग करवाते समय उपभोक्ता के सामने ऑनलाइन पेमेंट, वितरक की रेटिंग, इमरजेंसी सर्विस, गैस सिलेंडर की मासिक कीमत के अलावा सेफ्टी वीडियो देखने का ऑप्शन भी दिया गया है। उपभोक्ता गैस की बुकिंग के साथ ही ऑनलाइन पेमेंट भी करवा सकेंगे। गैस सिलेंडर की सप्लाई के समय उपभोक्ता से कोई वसूली नहीं की जाएगी।

उपभोक्ताओं में बड़ा रुझान

इस बारे में कंवल गैस सर्विस अशोक नगर के अंशदीप सिंह बताते हैं कि कंपनी द्वारा शुरू की गई मिस्ड कॉल और व्हाट्सएप सेवा शुरू होने के बाद उपभोक्ताओं में तेजी से इस ओर रुझान बढ़ा है। खासकर इस तरह की शिकायत होने पर लोग व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज भेज रहे हैं। इसी तरह गैस की बुकिंग और सप्लाई का डाटा अपडेट होने के चलते उपभोक्ताओं को तुरंत सप्लाई दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.