Move to Jagran APP

अब अदानी ग्रुप कराएगी सीएनजी की सप्लाई, जय मधोक से वापस लिए अधिकार

देश के प्रमुख एयरपोर्ट बंदरगाहों व ट्रेनों आदि का संचालन करने वाला अदानी ग्रुप अब महानगर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) उपलब्ध कराएगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 10:11 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 10:11 PM (IST)
अब अदानी ग्रुप कराएगी सीएनजी की सप्लाई, जय मधोक से वापस लिए अधिकार
अब अदानी ग्रुप कराएगी सीएनजी की सप्लाई, जय मधोक से वापस लिए अधिकार

जागरण संवाददाता, जालंधर : देश के प्रमुख एयरपोर्ट, बंदरगाहों व ट्रेनों आदि का संचालन करने वाला अदानी ग्रुप अब महानगर में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) उपलब्ध कराएगा। पेट्रोल एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड की तरफ से अदानी ग्रुप को जालंधर समेत लुधियाना व गुजरात के कच्छ पूर्वी क्षेत्र में सीएनजी उपलब्ध करवाने का लाइसेंस प्रदान कर दिया गया है। इस संबंध में अदानी ग्रुप की तरफ से बुधवार को आधिकारिक तौर पर घोषणा भी कर दी गई है। सीएनजी उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी अदानी ग्रुप को देने से पहले पेट्रोल एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड की तरफ से 2013 में जालंधर में सीएनजी उपलब्ध कराने का लाइसेंस लेने वाली निजी कंपनी जय मधोक से लाइसेंस वापस ले लिया है।

loksabha election banner

जय मधोक कंपनी की तरफ से बीते सात वर्ष में जालंधर महानगर में मात्र दो सीएनजी पंप की स्थापित किए जा सके थे, जिनमें से मात्र एक के ऊपर ही सीएनजी उपलब्ध थी। वह भी लगभग 90 रुपये प्रति किलो की दर पर बेची जा रही थी। कंपनी की तरफ से महंगी दर पर सीएनजी बेचे जाने के लिए तर्क यह दिया जा रहा था कि कंपनी के पास एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मैनेजमेंट (एपीएम) के तहत नियंत्रित मूल्य पर सीएनजी उपलब्ध नहीं है। इस वजह से निजी बाजार में से खरीद कर सीएनजी उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसका परिवहन खर्च ज्यादा है।

कंपनी की तरफ से ट्रकों में लादकर सीएनजी जालंधर लाई जाती रही, लेकिन जून माह के बाद महानगर में सीएनजी की बिक्री पूर्णता बंद हो गई थी। कंपनी की तरफ से सीएनजी उपलब्ध करवाने के लिए भूमिगत पाइप लाइन बिछाने का काम भी शुरू किया गया था, जो अधर में ही लटक गया।

हालांकि जालंधर ग्रामीण भौगोलिक क्षेत्र में थिक गैस की तरफ से सीएनजी के पंप खोले गए हैं और वहां पर नियमित तौर पर सीएनजी उपलब्ध करवाई जा रही है।

कम मूल्य पर उपलब्ध होगी सीएनजी

यूनाइटेड आटो रिक्शा ट्रेड यूनियन (सीएनजी) के अध्यक्ष अनिल ठाकुर ने जालंधर में सीएनजी सप्लाई अदानी ग्रुप को दिए जाने का स्वागत करते हुए आशा व्यक्त की है कि अब नियंत्रित मूल्य पर महानगर के लगभग ढाई हजार सीएनजी चालित थ्री व्हीलर चालकों को राहत मिल सकेगी और कम मूल्य पर सीएनजी भी उपलब्ध होगी, क्योंकि अदानी ग्रुप के पास एपीएम के तहत नियंत्रित मूल्य पर सीएनजी बिक्री करने की अनुमति प्राप्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.