Move to Jagran APP

मिशन शत-प्रतिशत : शिक्षकों की अनावश्यक छुट्टियों पर लगी रोक Jalandhar News

परीक्षा की तैयारी में अंतिम समय पर कोई कमी न रहे इसलिए विभाग ने छुट्टियों में कटौती करके मिशन शत प्रतिशत का मास्टर प्लान तैयार किया है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 08:25 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 01:23 PM (IST)
मिशन शत-प्रतिशत : शिक्षकों की अनावश्यक छुट्टियों पर लगी रोक Jalandhar News
मिशन शत-प्रतिशत : शिक्षकों की अनावश्यक छुट्टियों पर लगी रोक Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने में लगभग तीन माह का समय है। ऐसे में अंतिम समय में शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों को केवल जरूरी केसों में ही छुट्टियां दी जाएंगी। परीक्षा की तैयारी में अंतिम समय पर कोई कमी न रहे, इसलिए विभाग ने छुट्टियों में कटौती करके 'मिशन शत प्रतिशत' का मास्टर प्लान तैयार किया है।

loksabha election banner

अक्सर देखने में आता है कि दिसंबर में होने वाली सर्दियों की छुट्टियों के साथ ही अध्यापक देश-विदेश में घूमने के लिए भी अवकाश ले लेते हैं। इससे बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ता है। ऐसे में पिछले बोर्ड के नतीजों को बेहतर बनाने के लिए 'मिशन शतप्रतिशत' के तहत छुट्टियां केवल जरूरी केसों में ही देने और अतिरिक्त कक्षाएं लगाने का क्रम जारी रखने के लिए कहा है।

डायरेक्टोरेट ने सूबे के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, स्कूल मुखियों को आदेश निकालकर स्थिति स्पष्ट कर दी है। किसी भी शिक्षक को दिसंबर में घूमने-फिरने जाने के लिए छुट्टी नहीं दी जाएगी। ऐसे में जिला शिक्षा अधिकारी व स्कूल प्रिंसिपल छुट्टी का आवेदन करने वाले शिक्षक की स्थिति की परख अवश्य करें, ताकि जरूर केस होने पर छुट्टी मांगने वालों को कोई परेशानी न आए।

शिक्षकों से भी की अपील

विभाग ने सभी शिक्षकों से भी अपील की है कि वे खुद ही अनावश्यक रूप से छुट्टी लेने से परहेज करें। बच्चों की पढ़ाई सबसे अहम है। इसलिए एक्स्ट्रा क्लासेस लगाएं और बच्चों की परीक्षाओं की तैयारी को लेकर निरंतर आंकलन करते रहें। हरेक शिक्षक के पास अपनी कक्षा के प्रत्येक बच्चे का प्रोग्रेस कार्ड होना चाहिए, ताकि पता चल सके कि कौन से बच्चों पर थोड़ा और ध्यान रखकर उन्हें मैरिट में अंक लाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसी तरह कमजोर छात्रों की कमियों को दूर करके उन्हें बेहतर बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.