Move to Jagran APP

TarnTaran blast case : एनआइए ने नौ खालिस्तान समर्थकों के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने बुधवार को 2019 के तरनतारन ब्लास्ट मामले में नौ लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 02:42 PM (IST)
TarnTaran blast case : एनआइए ने नौ खालिस्तान समर्थकों के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र
TarnTaran blast case : एनआइए ने नौ खालिस्तान समर्थकों के खिलाफ दायर किया आरोप पत्र

जालंधर, जेएनएन। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने बुधवार को 2019 के तरनतारन ब्लास्ट मामले में नौ लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। इस ब्लास्ट में दो युवकों की उस समय मौत हो गई थी जब वे छिपाया हुआ विस्फोटक निकालने के गड्ढा खोदने में लगे थे।

loksabha election banner

एनआइए के प्रवक्ता ने कहा कि मोहाली की विशेष एनआइए अदालत में आइपीसी की कई धाराओं और विस्फोटक अधिनियम के तहत नौ खालिस्तान समर्थकों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है।

ये हैं अाराेपित

तरनतारन के मस्सा सिंह, हरजीत सिंह, गुरजंट सिंह, मनप्रीत सिंह और बिक्रमजीत सिंह पंजवड़, गुरदासपुर के चनदीप सिंह और अमृतसर के मलकीत सिंह व अमरजीत सिंह व एक नाबालिग के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है। बिक्रमजीत सिंह पंजवड़ फरार है। फरार आरोपित बिक्रमजीत सिंह पंजवड़ के नेतृत्व में एक आतंकी गिरोह बनाया था, जो युवाओं को अलग खालिस्तान के लिए उकसा रहे थे।

पंजाब में अस्थिरता फैलाने के लिए बनाया था गिरोह 

एनआइए को जांच के दौरान पता चला कि सभी आरोपित खालिस्तानी विचारधारा से प्रभावित थे और अपने आकाओं के कहने पर इन लोगों ने पंजाब में अस्थिरता फैलाने के लिए एक गिरोह भी बनाया था। इन लोगों का मकसद पंजाब में जगह-जगह अशांति कायम करना था। अाराेपित पंजाब के मुरादपुरा में स्थित एक डेरे पर भी हमला करना चाहते थे। 

आरोपितों ने अवैध रूप से विस्फोटक पदार्थ खरीदे 

जांच में खुलासा हुअा है कि आरोपितों ने अवैध रूप से विस्फोटक पदार्थ खरीदे और तैयार किए। इसके साथ ही बमों का परीक्षण किया। उन्होंने तरनतारन के मुरादपुरा में एक धार्मिक डेरे को निशाना बनाने की योजना बनाई थी। एनआइए ने पिछले साल सितंबर में जांच को शुरू की थी। 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.