Move to Jagran APP

Daink jagran Facebook Live: जालंधर में होगी नई रिंग रोड, शहर में आना और जाना होगा आसान

मेयर जगदीश राज राजा ने दैनिक जागरण फेसबुक लाइव में शहर की विकास समस्याओं और लोगों की उम्मीदों को लेकर खुलकर चर्चा की।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 09:52 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 09:52 AM (IST)
Daink jagran Facebook Live: जालंधर में होगी नई रिंग रोड, शहर में आना और जाना होगा आसान
Daink jagran Facebook Live: जालंधर में होगी नई रिंग रोड, शहर में आना और जाना होगा आसान

जालंधर, जेएनएन। मेयर जगदीश राज राजा ने दैनिक जागरण फेसबुक लाइव में शहर की विकास, समस्याओं और लोगों की उम्मीदों को लेकर खुलकर चर्चा की। मेयर ने कहा कि विकास कार्यों में किन्ही कारणों से देरी जरूर हुई है लेकिन जो भी काम होगा वह पूरी तरह से लोगों की उम्मीदों के अनुसार होगा।

loksabha election banner

उन्होंने सड़क, सीवरेज, स्ट्रीट लाइट, स्मार्ट सिटी, वेस्ट मैनेजमेंट के मुद्दों पर फेसबुक लाइव पर जुड़े शहरवासियों के सवालों के जवाब भी दिए। इस दौरान मेयर ने कहा कि उनकी इच्छा है कि शहर में एक नई रिंग रोड बननी चाहिए। मेयर जगदीश राज राजा ने कहा कि शहर का दायरा काफी बढ़ चुका है, ऐसे में एक आउटर रिंग रोड की जरूरत है जो पूरे शहर को जोड़ती हो।

इस रिंग रोड से शहर में आसानी से एंट्री हो सकेगी और शहर से बाहर जाने में आसानी भी होगी। उन्होंने कहा कि इस विषय में जल्द ही सांसद, विधायकों और सभी संबंधित विभागों की ज्वाइंट मीटिंग करवाएंगे ताकि इस पर विस्तृत चर्चा हो सके। उन्होंने कहा कि ऐसी योजनाओं को इस क्षेत्र के अनुभवी व्यक्ति ही बेहतर ढंग से एग्जीक्यूट कर सकते हैं और एक्सपर्ट से चर्चा करेंगे। दैनिक जागरण फेसबुक लाइव में उन्होंने बिल्डिंग ब्रांच, पार्किंग, पार्क, स्ट्रीट लाइट्स, सफाई के मुद्दे पर शहर के लोगों के जवाब दिए। नगर निगम के विभागों में करप्शन के मुद्दे पर मेयर ने कहा कि सभी विभागों में पारदर्शिता लाई जा रही है ताकि करप्शन पर रोक लग सके। उन्होंने कहा कि पिछले समय के दौरान बिल्डिंग डिपार्टमेंट में काफी सुधार हुआ है और ऑनलाइन नक्शा पास होने से लोगों को राहत मिली है।

बरसात के बाद बदलेगी शहर की सूरत


सड़कों के मुद्दों पर मेयर जगदीश राज राजा ने कहा कि पिछले 20 दिनों में शहर की कई बड़ी प्रमुख सड़कें पीएपी चौक, मॉडल टाउन, मास्टर तारा सिंह नगर, अर्बन एस्टेट का काम हुआ है। वर्कशॉप चौक से रेलवे स्टेशन, गुरु नानक पुरा रोड, मास्टर गुरबंता सिंह मार्ग, गुलाब देवी रोड, गुरुनानक पुरा रोड समेत कई बड़ी सड़कें निर्माण के दौर से गुजर रही हैं। उन्होंने कहा कि वे लोगों को विश्वास दिला देना चाहते हैं कि कोरोना वायरस और बरसात के कारण सड़क निर्माण में जितनी भी देरी हुई है वह सितंबर से लेकर दिसंबर तक युद्ध स्तर पर काम करवा कर पूरी कर देंगे। सड़कों के लिए पर्याप्त फंड है और सभी काम के लिए टेंडर मंजूर हो चुके हैं।
--------
एनजीटी की मंजूरी से ठीक होगा सीवरेज सिस्टम
काला संघिया ड्रेन के आसपास के इलाकों में सीवरेज ओवरफ्लो के बड़ी समस्या के रूप में उभरने पर मेयर ने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की क्षमता में कमी से यह समस्या बनी है। इसका फौरी हल यही है कि एनजीटी से ड्रेन में सीवरेज का पानी डालने के लिए एक साल के लिए मंजूरी मिल जाए। एनजीटी से एक साल की मंजूरी मांगी गई है। इस दौरान बस्ती पीरदाद में नए प्लांट पर काम खत्म कर लेंगे। इससे ड्रेन के पास बसी करीब दो लाख की आबादी को राहत मिलेगी।
--------------
बायोमाइडनिंग से संभलेगा वरियाणा डंप
मेयर जगदीश राजा ने कहा कि वेस्ट मैनेजमेंट में कुछ मुश्किल है लेकिन इसका भी जल्द हल निकाल लिया जाएगा। वरियाणा डंप की समस्या को खत्म करने के लिएबायोमाइडनिंग  प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। यह जल्द ही शुरू होगा और पूरा डंप साफ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि डंप पर नई मशीनरी उपलब्ध करवाई गई है। शहर से कूड़ा उठाने के लिए 24 ट्रैक्टर ट्रालियां भी हायर की गई हैं। नई गाडिय़ां खरीदने का प्रोसेस भी चल रहा है।
-----
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट अब लोगों को नजर आने लगेंगे
मेयर ने स्वीकार किया कि स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रोजेक्ट में देरी हुई है लेकिन अब नगर निगम कमिश्नर के पास ही स्मार्ट सिटी का चार्ज है तो इसमें तेजी आएगी। अगले दो महीनों में कई बड़े प्रोजेक्ट लोगों को नजर आएंगे। उन्होंने कहा कि बस्ती दानिशमंदा चौक से बरसाती सीवरेज प्रोजेक्ट पर भी काम जल्द शुरू होने जा रहा है। इसी महीने एलईडी लाइट प्रोजेक्ट भी शुरू हो जाएगा। सोलर पावर प्लांट पर 90 प्रतिशत काम हो चुका है। ग्रीन बेल्ट पर काम चल रहा है। नहर के सुंदरीकरण पर भी काम शुरू करवाने जा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.