Move to Jagran APP

2015 के बाद पंजाब में बेअदबी के 100 से ज्यादा मामले दर्ज, अक्टूबर में कुंडली बार्डर पर भी हुई थी लखबीर की हत्या

पिछले वर्षों में बेअदबी की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं लेकिन 1 जून 2015 को बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरुद्वारा साहिब से पावन ग्रंथ की चोरी और उसके बाद 12 अक्टूबर 2015 में बरगाड़ी बेअदबी के मामले लगातार राजनीति के केंद्र में रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 02:44 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 04:00 PM (IST)
2015 के बाद पंजाब में बेअदबी के 100 से ज्यादा मामले दर्ज, अक्टूबर में कुंडली बार्डर पर भी हुई थी लखबीर की हत्या
इसी साल 15 अक्टूबर को कुंडली बार्डर पर बेअदबी के आरोप में लखबीर सिंह की हत्या कर दी गई थी।

जेएनएन, जालंधर। पंजाब में 24 घंटे के अंदर बेअदबी से जुड़ी दो घटनाओं में आरोपित की पीटकर हत्या किए जाने से राज्य का माहौल तनावपूर्ण हो गया है। शनिवार शाम श्री दरबार साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के आरोपित को आक्रोशित संगत और सेवादारों ने पीटकर मार डाला था। इसके बाद रविवार सुबह कपूरथला के गांव निजामपुर में निशान साहिब की बेअदबी का प्रयास करने वाले युवक को संगत ने पुलिस की मौजूदगी में पीट-पीटकर मार डाला है। इन दोनों घटनाओं ने सूबे की राजनीति को हिलाकर रख दिया है। पंजाब में बरडाड़ी बेअदबी के मामले में दोषियों को सजा देने को लेकर राजनीतिक घटनाक्रम गरमाया हुआ था कि अब दो ताजा घटनाओं से स्थिति और खराब हो गई है।

loksabha election banner

पिछले कुछ वर्षों में पंजाब में बेअदबी की 100 से ज्यादा घटनाएं सामने आ चुकी हैं लेकिन 1 जून, 2015 को बुर्ज जवाहर सिंह वाला के गुरुद्वारा साहिब से पावन ग्रंथ की चोरी और उसके बाद 12 अक्टूबर, 2015 में बरगाड़ी के गुरुद्वारा साहिब के बाहर पावन ग्रंथ की बेअदबी के मामले लगातार राजनीति के केंद्र में रहे हैं। मामलों को लेकर विशेष जांच दल (एसआईटी) की ओर से इन्वेस्टीगेशन चल रही है। इन घटनाओं को लेकर न्याय पर देरी को लेकर राजनीति और आरोप-प्रत्यारोपों का दौर चल ही रहा था श्री दरबार साहिब और कपूरथला में हुई घटनाओं से पूरा प्रदेश हिल गया है। खुद पंजाब  पुलिस के अनुसार 1 जून, 2015 के बाद से 100 से ज्यादा बेअदबी के मामले सामने आ चुके हैं। 

15 अक्टूबर को कुंडली बार्डर पर हुई थी लखबीर की हत्या 

इससे पहले 15 अक्टूबर को दिल्ली-हरियाणा के कुंडली बार्डर पर बेअदबी के आरोप में निहंगों ने कथित रूप से लखबीर सिंह नाम के व्यक्ति की निर्मम हत्या कर दी। उन्होंने उसके हाथ-पाव बांधकर उन्हें तलवार से काट दिया था। लखबीर तरनतारन के एक गांव का रहने वाला था।  

14 अक्टूबर 2015 को बहिबल कलां गांव में गुरु ग्रंथ साहिब के पावन स्वरूप की हुई बेअदबी की घटना के विरोध स्वरूप बरगाड़ी में धरना दे रही सिख संगत पर पुलिस ने फायरिग की थी इसमें दो सिख नौजवान किशन भगवान सिंह व गुरजीत सिंह मौत हो गई थी। इसी दिन कोटकपूरा में बत्ती वाले चौक पर विरोध स्वरूप धरने पर बैठी सिख संगत पर हुई पुलिस कार्रवाई के दौरान कई लोग घायल हो गए थे।

बेअदबी के कुछ बड़े मामले

  • वर्ष 2017 में श्री मुक्तसर साहिब के औलख गांव के गुरुद्वारा साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की 7 बीड़ आंशिक रूप से जली हुई पाई गईं थी। बाद में दावा किया था गया था कि शार्ट सर्किट के कारण आग लगने से ऐसा हुआ था। 
  • इसी वर्ष के अंत में तरनतारन जिले के खालड़ा गांव में कुछ फटे पेज गांव की नाली में मिले थे। इन पर गुरुबाणी की कुछ पंक्तियां लिखी हुई थी।   
  • वर्ष 2018 में श्री गुटका साहिब के कुछ फटे हुए पन्ने मोगा जिले के मोथावाली गांव के गुरुद्वारा के पास मिले थे। 

यह भी पढ़ें - श्री दरबार साहिब के बाद कपूरथला में भी बेअदबी के आरोपित की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने किया हवाई फायर, माहौल तनावपूर्ण

यह भी पढ़ें - पंजाब में बेअदबी की घटनाओं में दो की मौत के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट, अमृतसर में दिखी कड़ी सिक्योरिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.