Move to Jagran APP

फोलड़ीवाल एसटीपी पर शिफ्ट नहीं होगा माडल टाउन कूड़े का डंप

नगर निगम कमिश्नर करनेश शर्मा ने माडल टाउन श्मशानघाट के बाहर के कूड़े के डंप को फोलड़ीवाल सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में शिफ्ट करने की योजना से मना कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 06:05 AM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 06:05 AM (IST)
फोलड़ीवाल एसटीपी पर शिफ्ट नहीं होगा माडल टाउन कूड़े का डंप
फोलड़ीवाल एसटीपी पर शिफ्ट नहीं होगा माडल टाउन कूड़े का डंप

जागरण संवाददाता, जालंधर : नगर निगम कमिश्नर करनेश शर्मा ने माडल टाउन श्मशानघाट के बाहर के कूड़े के डंप को फोलड़ीवाल सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में शिफ्ट करने की योजना से मना कर दिया है। हेल्थ एंड सैनिटेशन एडहाक कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि फोलड़ीवाल सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की जमीन पर डंप नहीं ले जा रहे। कमेटी के साथ चर्चा के दौरान स्पष्ट कर दिया गया था कि एक इलाके में दूसरे इलाके का कूड़ा नहीं जाने देंगे।

loksabha election banner

इससे लोगों की नाराजगी बढ़ेगी। यह साफ है कि माडल टाउन श्मशानघाट के डंप को फोलड़ीवाल में शिफ्ट करने की कोई योजना नहीं है। प्लांट की जमीन पर पिछले समय के दौरान आए कूड़े को खाद में बदलने और इलाके के कूड़े को खाद में बदलने पर ही चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि एसटीपी पर फेंके गए कूड़े को पिट्स में डालने के निर्देश दिए गए है। फोलड़ीवाल एसटीपी पर जो कूड़ा आ रहा है उसे व्यवस्थित करने के लिए दो मुलाजिमों की ड्यूटी लगाई जाएगी। माडल टाउन डंप को व्यवस्थित किया जाएगा। डंप को कवर करेंगे और बेस भी पक्का कर देंगे ताकि जब तक यहां पर काम चल रहा है तब तक लोगों को परेशानी न हो। डंप शिफ्ट करने के लिए नई साइट की तलाश कर रहे हैं।

------------------

प्राइवेट कंपनी को कूड़ा बेच सकता है निगम, प्रबंधन में होगी राहत

निगम पुराने कूड़े को बायोमाइनिग तकनीक से खत्म करेगा और रोजाना पैदा होने वाले नए कूड़े के लिए एक निजी कंपनी से एग्रीमेंट करने की तैयारी है। आकांक्षा इंटरप्राइजेस कंपनी से इस पर बात चल रही है। यह कंपनी इस समय भोगपुर में शुगर मिल से निकलने वाली वेस्ट को खाद में बदलने का काम कर रही है और इसके लिए भोगपुर में प्लांट लगाया गया है। नगर निगम इसी कंपनी के भोगपुर के प्लांट में कूड़े से खाद बनाने के लिए कूड़ा उपलब्ध करवाएगा। निगम कमिश्नर ने बताया कि इससे नगर निगम को इनकम होने की भी आस है। कूड़े के एवज में कंपनी से कीमत भी ली जाएगी। अगर कंपनी से बात फाइनल हो जाती है तो शहर का काफी कूड़ा कंपनी को भेजा जाएगा। इससे निगम का वेस्ट मैनेजमेंट का काम आसान हो जाएगा। कूड़ा उठाने के लिए ठेके पर गाड़ियां लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुलाजिमों का बोढ कम होगा और डीजल की भी बचत होगी।

---------

एडहाक कमेटी वरियाणा डंप पर एक हफ्ते में शुरू करवाएगी सड़क निर्माण

हेल्थ एंड एडहाक कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर, मेंबर जगदीश समराय और बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों ने बुधवार सुबह वरियाणा डंप पर नई सड़क के निर्माण में आ रही रुकावटों की जानकारी ली। यहां बरसात से पहले कंक्रीट रोड बनाने का प्लान बनाया गया है ताकि गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित ना हो। बरसात के दिनों में डंप का सारा एरिया दलदल का रूप ले लेता है और कूड़ा फेंकने वाली गाड़ियों की आवाजाही प्रभावित होती है। बलराज ठाकुर और समराय ने हेल्थ अफसर डा श्री कृष्ण शर्मा के साथ डंप के मौजूदा रास्ते पर ट्रक का ट्रायल भी लिया। ठाकुर ने कहा कि मौजूदा रास्ते पर गाड़ी ले जाना काफी खतरनाक काम है। बरसात के दिनों में यहां पर गाड़ी पलट सकती है। उधर नगर निगम कमिश्नर ने कहा कि टीम की एंट्री पर ही दाएं हाथ एक प्लेटफार्म है। उस प्लेटफार्म तक पहुंच के लिए सड़क का एक छोटा हिस्सा बनाया जा सकता है ताकि बरसात के दिनों में कूड़ा फेंकने के लिए इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.