Move to Jagran APP

रोजगार मेले में डिग्री वालों को ही पूछ रही निजी कंपनियां, अभी स्टडी कर रहे स्टूडेंट्स के सपने टूटे

डेविएट में लगे जॉब फेयर में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स पहुंचे। हालांकि कंपनियों ने डिग्रीधारी युवाओं को ही वरीयता दी। कई विद्यार्थियों को निराश होकर लौटना पड़ा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 12:48 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 12:48 PM (IST)
रोजगार मेले में डिग्री वालों को ही पूछ रही निजी कंपनियां, अभी स्टडी कर रहे स्टूडेंट्स के सपने टूटे
रोजगार मेले में डिग्री वालों को ही पूछ रही निजी कंपनियां, अभी स्टडी कर रहे स्टूडेंट्स के सपने टूटे

सत्येन ओझा, जालंधर। रोजगार मेले में पहुंची कंपनियों व रोजगार ब्यूरो के बीच तालमेल के अभाव में पहले ही दिन बड़ी संख्या में नौकरी की उम्मीद लेकर डेविएट पहुंचे विद्यार्थियों के लिए 'जॉब फेयर' पिकनिक स्पॉट बनकर रह गया। हालांकि बेहद जरूरतमंदों के लिए जरूर जॉब फेयर बड़ा सहारा बनकर सामने आया। फूड सप्लायर कंपनी जोमेटो, ओला, नरायनी हरबल्स जैसी कंपनियों ने 10-12 हजार रुपये मासिक वेतन के फील्ड जॉब ऑफर देकर नई राह दिखाई। टेक महिन्द्रा ज्यादातर विद्यार्थियों की पहली पसंद बनीं, इंटरव्यू के लिए पहुंचे अभ्यर्थियों को कंपनी ने 25 हजार रुपये मासिक तक के शुरूआती मानदेय का ऑफर देकर नई उम्मीद जगाई, लेकिन जिन स्टूडेंट्स को जॉब फेयर में कॉल कर बुलाया गया, उनमें ज्यादातर की डिग्री या तो पूरी नहीं थी या फिर टेक्नीकली स्किल्ड नहीं थे।

डिग्रीधारी को ही मिला मौका
केएमवी की बीसीए फाइनल ईयर की स्टूडेंट अनमोल, सिमरन, निधि ने बताया कि पूरे कैंपस में उन्हें सिर्फ टेक महिन्द्रा कंपनी ही ठीक लगी। हालांकि कंपनी उन्हीं को कंसीडर कर रही है जिनकी डिग्री कंप्लीट हो चुकी है, प्रयास तो अच्छा है लेकिन उनके लिए जॉब फेयर महज पिकनिक साबित हुआ है।

रिज्यूम रखकर बोले पहले कराएंगे ट्रेनिंग
पीजीडीसीए कर चुकीं छात्रा किरणदीप कौर, प्रिया, सीमा ने बताया कि वे एलआईसी गोराया के अधिकारियों के समक्ष इंटरव्यू देने पहुंची थीं। इंटरव्यू में उनके रिज्यूम लेकर रख लिए। उन्हें बताया गया है कि पहले उन्हें ट्रेनिंग करनी पड़ेगी, बाद में उनकी लिखित परीक्षा होगी, परीक्षा में पास हुए तो एडवाइजर का जॉब मिलेगा, जिसमें 5 हजार रुपये मासिक मानदेय के साथ ही वे जो पॉलिसी करेंगी, उसका इंसेटिव उन्हें दिया जाएगा।

25 हजार मासिक का मिला ऑफर
केएमवी की एमकॉम स्टूडेंट तनुजा ने टेक महिन्द्रा में कस्टमर सर्विस के लिए इंटरव्यू दिया था, उन्हें बताया गया कि शुरूआती पैकेज 25 हजार रुपये मासिक होगा, लेकिन अभी फाइनल जवाब नहीं मिला है। सिविल इंजीनियिरंग में डिप्लोमा करने वाले मनदीप सिंह  ने कई कंपनियों में ट्राई किया, लेकिन वहां डिप्लोमा धारकों के लिए नहीं डिग्री वालों की कंपनी की डिमांड है। गोराया से पहुंची रीटा, बीएससी की स्टूडेंट्स पूजा मौर्या भी यही अनुभव लेकर गईं।

720 का हुआ पहले दिन चयन
दो दिवसीय रोजगार मेले के पहले दिन 720 के करीब नौजवानों को रोजगार मिलने का दावा किया गया है। हालांकि किस कंपनी की ओर से चयनितों को कितना पैकेज दिया है, ये देर रात तक उपलब्ध नहीं हो सका।
रोजगार मेले का उदघाटन सांसद चौधरी संतोख सिंह, विधायक चौधरी सुरिन्दर सिंह, डीसी वरिंदर कुमार शर्मा ने किया।


जॉब फेयर नौजवानों के लिए ऐतिहासिक दिवस है, मेले में कोगनिकसिया, ऐथेनिक सॉल्यूशन, एजीआई, ऐजूफिन, वे प्रौद्यौगिकी, बजाज अलायंस, मैक्स लाईफ, जी.टैक सॉफट्वेयर, सिगनीसैंट, पुखराज, ओला, सेक्रेट हार्ट, वी कॉन, एलआईसी, नरायनी, स्टार, जुमैटो, पीएनबी, सनमैक्स, नरायनी हरबल्ज, टेक महिन्द्रा, ड्रीम वीवर्स आदि ने नौजवानों का जॉब के लिए चयन किया। टेक महिन्द्रा 6 लाख सालाना का पैकेजे दे रही है। ये बड़ी बात है।
-चौधरी संतोख सिंह, सांसद

loksabha election banner

नामी कंपनियों को एक स्थान पर एकत्र करते नौजवानों को जॉब के लिए बेहतर मंच प्रदान करने का प्रयास किया है। कंपनियां चार हजार पदों की भर्ती के लिए पहुंची हैं। प्रयास से ज्यादा से ज्यादा नौजवानों को रोजगार दिलाना है। कुछ को जॉब मिलेगा, कुछ अनुभव लेकर जाएंगे, जो आगे रोजगार मेलों में काम आएगा।
-वरिंदर कुमार शर्मा, डीसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.