Move to Jagran APP

रोड स्वीपिंग मशीन के इंतजार में लटकी हाउस की मी‍टिंग, 200 से ज्यादा काम रुके Jalandhar News

स्मार्ट सिटी के तहत खरीदी गई रोड स्वीपिंग मशीन की डिलिवरी पहले दो अक्टूबर फिर 10 अक्टूबर को आने की बात कही गई और अब 17 अक्टूबर को आने का दावा किया जा रहा है।

By Edited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 02:07 PM (IST)
रोड स्वीपिंग मशीन के इंतजार में लटकी हाउस की मी‍टिंग, 200 से ज्यादा काम रुके Jalandhar News
रोड स्वीपिंग मशीन के इंतजार में लटकी हाउस की मी‍टिंग, 200 से ज्यादा काम रुके Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। रोड वीपिंग प्रोजेक्ट शुरू करवाने के लिए नगर निगम हाउस की मीटिंग में देरी की जा रही है। इस कारण डवलपमेंट के करीब 200 काम रुक गए हैं। इनके एस्टीमेट तैयार हो चुके हैं और हाउस की मंजूरी के बाद ही टेंडर लगेंगे। हाउस की मीटिंग हुए पहले ही सात माह से ज्यादा का समय हो चुका है। विकास के मुद्दे पर डेढ़ साल में ही विपक्ष के निशाने पर आया कांग्रेस निगम हाउस मीटिंग बुलाने से पहले रोड स्वीपिंग प्रोजेक्ट शुरू कर लेना चाहता है।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी के तहत खरीदी गई रोड स्वीपिंग मशीन की डिलिवरी पहले दो अक्टूबर, फिर 10 अक्टूबर को आने की बात कही गई और अब 17 अक्टूबर को आने का दावा किया जा रहा है। मेयर जगदीश राजा इस इंतजार में हैं कि रोड स्वीपिंग मशीन आ जाए तो प्रोजेक्ट शुरू करवाकर हाउस में विपक्ष का सामना किया जाए। अकाली-भाजपा सरकार के समय शुरू हुआ रोड स्वीपिंग प्रोजेक्ट मेयर राजा ने ही बंद करवाया था। उन्होंने मेयर सुनील ज्योति के समय शुरू हुआ प्रोजेक्ट महंगा बताया था और दावा किया था कि इसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी है।

मेयर राजा का प्लान है कि वह रोड स्वीपिंग प्रोजेक्ट शुरू करवाकर हाउस की मीटिंग में जाएं, जहां अकाली-भाजपा के प्रोजेक्ट को गलत साबित करें। इस चक्कर में मीटिंग की घोषणा नहीं हो पा रही और हाउस का एजेंडा बड़ा होता जा रहा है। बीएंडआर और ओएंडएम डिपार्टमेंट में डवलपमेंट वर्क की फाइलें अब धूल फांकने लगी हैं। सड़क, पानी, सीवरेज के करीब 200 काम पास करवाने के लिए फाइलें तैयार हैं, लेकिन हाउस की मीटिंग बुलाने का अता-पता नहीं है।

कूड़े और सफाई के मुद्दे पर घेर रहे अपने ही पार्षद

मेयर के लिए यह भी बड़ी मुश्किल है कि हाउस में उन्हें विपक्ष से ज्यादा खतरा अपने ही पार्टी के पार्षदों से है। कूड़े के डंपों और वार्ड में सफाई के मुद्दे पर पार्षद एक साल से नाराजगी जता रहे हैं। वार्डों में सफाई के लिए मुलाजिम नहीं मिल रहे। डंपों से कूड़ा नहीं उठाया जा पा रहा। कूड़े से खाद बनाने के लिए पिट्स बनाने का भी विरोध हाउस की मी¨टग में झेलना पड़ सकता है। काम पास न होने से पार्षद जनविरोध का सामना कर रहे हाउस की मीटिंग में देरी के कारण शहर में डवलपमेंट के 200 से ज्यादा काम पास नहीं हो पा रहे। इनमें सड़कें, पानी की सप्लाई लाइन, सीवरेज और ट्यूबवेल के काम प्रमुख हैं। विकास कार्य पास न होने से पार्षदों को जनता के विरोध का सामना करना पड़ रहा है। इस बार हाउस में नए पार्षदों की गिनती काफी ज्यादा है। निगम के कामों में देरी आम बात है लेकिन नए पाषर्दों के लिए जनता को संभालना मुश्किल हो रहा है। पार्षद जनविरोध के दबाव में मेयर के खिलाफ कई बार आवाज उठा सके हैं।

बिल्डिंग बायलॉज के लिए जोनिंग का प्रस्ताव भी पास नहीं

शहर में अवैध निर्माण रोकने को शहर के अलग-अलग हिस्सों के लिए अलग-अलग बिल्डिंग बायलॉज बनाने के निर्देश जारी हुए थे। यह मामला विधायक सुशील रिंकू ने लोकल बाडी मंत्री ब्रहम मोहिंदरा के सामने उठाया था। मंत्री ने कहा था कि इसका शहर में सर्वे करके बायलॉज तैयार किए जाएं और हाउस में प्रस्ताव पास करके भेजा जाए। यह बात लोकसभा चुनाव से पहले की है। निगम ने न सर्वे करवाया और इन ही इसके लिए अनुभवी लोगों से चर्चा की। सख्त नियमों के कारण अभी भी शहर में अवैध निर्माण हो रहा है। लोगों को पुराने बाजारों में कम चौड़ी सड़कों के कारण कामर्शियल निर्माण के आदेश नहीं हैं। ऐसे ही बस्तियों में भी हो रहा है। नतीजा यह है कि निर्माण तो हो रहा है लेकिन निगम को कुछ नहीं मिल रहा।

जल्द होगी हाउस की मीटिंग, सबको मिलेगा बात रखने का मौका : मेयर

मेयर जगदीश राजा ने कहा कि रोड स्वीपिंग मशीन आते ही अगले ही दिन हाउस की मीटिंग बुला ली जाएगी। हाउस में जीरो ऑवर्स के लिए खुला समय होगा। सबको अपनी बात रखने का मौका मिलेगा।

मेयर शहर के हित में काम करें, निजी एजेंडा न चलाएं

इस बारे में भाजपा पार्षद दल के उप नेता एडवोकेट सुशील शर्मा ने कहा कि मेयर अपना निजी एजेंडा न चलाएं। वे शहर के हित में काम करें। शहर में विकास कार्य एक तरह से रुक सा गया है। वे सिर्फ रोड स्वीपिंग मशीन का इंतजार कर रहे हैं ताकि उन्हें हाउस की मीटिंग में पार्षदों के सवालों का कम सामना करना पड़े।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.