Move to Jagran APP

गिनिज वर्ल्ड रिकार्डधारी शकुंतला देवी की याद में कराई मैथेमेटिकल चेसर प्रतियोगिता, जानिए कौन-कौन रहा विजेता

शकुंतला देवी को श्रद्धांजलि देने के लिए डीएवी कालेड की मैथेमेटिकल चेसर प्रतियोगिता में करीब 70 छात्रों ने हिस्सा लिया। इसमें निबंध लेखन कार्टूनिंग पोस्टर मेकिंग फोटोग्राफी व मैथेमिटकल रंगोली जैसी प्रतियोगिताएं हुई और विजेता छात्रों को सम्मानित किया गया।

By Vikas_KumarEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 04:27 PM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 04:27 PM (IST)
गिनिज वर्ल्ड रिकार्डधारी शकुंतला देवी की याद में कराई मैथेमेटिकल चेसर प्रतियोगिता, जानिए कौन-कौन रहा विजेता
निबंधन लेखन में आईना ने पहला, जाहन्वी ने दूसरा, अंजली व गौतम ने तीसरा स्थान हासिल किया।

जालंधर, जेएनएन। डीएवी कालेज ने गिनिज वर्ल्ड रिकार्डधारी शकुंतला देवी की याद में मैथेमेटिकल चेसर प्रतियोगिताएं कराई। इंसानी कंप्यूटर के नाम से विख्यात शकुंतला देवी की जन्म सालगिरह पर कालेज के गणित विभाग की तरफ से डीबीटी स्पोसंर्ड मैथेमैटिकल चेसर प्रतियोगिता के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी। जिसमें निबंध लेखन, कार्टूनिंग, पोस्टर मेकिंग, फोटोग्राफी व मैथेमिटकल रंगोली जैसी प्रतियोगिताएं हुई। इसमें बीए, बीएससी के 70 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

loksabha election banner

प्रिंसिपल डा. एसके अरोड़ा ने इस प्रतियोगिता के आयोजन के लिए गणित विभाग को बधाई दी। उन्होंने विद्यार्थियों को अपने सन्देश में कहा कि इन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने से प्रतिभा प्रदर्शन करने के बढ़िया अवसर मिलते हैं। उन्होंने अन्य स्टूडेंट्स को भी इस तरह की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया और कहा कि अपनी प्रतिभा प्रदर्शन करने के लिए इस प्रतियोगिता से बढ़कर कोई अन्य मौका नहीं है।

गणित विभाग के अध्य्क्ष प्रो. अजय अग्रवाल ने कहा कि देवी को अक्सर ‘इंसानी कंप्यूटर ’ के नाम से सम्बोधित किया जाता है। जो केवल कुछ सेकंड में मुश्किल कॅल्क्युलेशन्स को हल कर लेती थी। उनकी प्रतिभा ने उन्हें गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जगह दिलाई। शकुंतला देवी का जीवन और उपलब्धियों ने आज भी दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है। उन्होंने बताया की एक बार बीबीसी के एक शो में उन्होंने मैथमेटिकल और कैलेंड्रिक समस्याओं को हल किया। असल में, बीबीसी के इस फीचर के बाद ही उन्हें ह्यूमन – कंप्यूटर कहा जाने लगा । क्योंकि जब उनका और कंप्यूटर का एक मैथमेटिकल प्रॉब्लम का जवाब अलग आया तो पाया गया की शकुंतला का जवाब सही था।

इस प्रतियोगिता की को-कन्वीनर प्रो. अंजू छाबड़ा ने बताया कि दुनिया के लिए शकुंतला एक जीनियस थी। एक ऐसी गणितज्ञ जो 13 अंकों वाले दो नंबरों को गुणा करने पर हल महज 28 सेकंड्स में बता देती थी। लेकिन वह कभी स्कूल नहीं गईं। उन्होंने प्रतियोगिता के बारे में बताते हुए कहा कि इस प्रतियोगिता में बीए/बीएससी के 70 विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। यह ऑनलाइन प्रतियोगिता थी। पहले तीन स्थानों पर रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही उन्होंने इस प्रतियोगिता के आयोजन में सहयोग देने के लिए कोर्डिनेटर डा. आशु बहल, प्रो. साहिल नागपाल एवम प्रो. रंजीता का धन्यवाद किया। इसके इलावा उन्होंने विभागाध्यक्ष प्रो. अजय अग्रवाल, डा. एस. के. तुली, डा. पूनम, प्रो. मनीष, डा. सीमा, प्रो. पराशर एवम प्रो. जसमीन का भी विशेष आभार व्यक्त किया।

ये रहे विजेता

निबंधन लेखन में आईना ने पहला, जाहन्वी ने दूसरा, अंजली व गौतम ने तीसरा, कार्टूनिंग में साहिल ने पहला, विशाल ने दूसरा, पोस्टर मेकिंग में निष्ठा व सुनीता ने पहला, कमलप्रीत, श्याम ने दूसरा, सोनू ने तीसरा, फोटोग्राफी में गौतम ने पहला, पारस, राहुल थापर ने दूसरा, रोहित ने तीसरा, मैथेमेटिकल रंगोली में पुनीत कौर ने पहला, कमल ने दूसरा, साक्षी शर्मा, हर्षित ने तीसरा स्थान हासिल किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.