Move to Jagran APP

National Sports Day 2021: जालंधर के मिट्ठापुर ने देश को दिए कई ओलिंपियन, इसी गांव से हैं भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत

वैसे तो पंजाब खेलों के लिए देश और दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुका है। पंजाब के हॉकी खिलाड़ी भारतीय टीम में लगातार अपने प्रदर्शन की बदौलत जगह बनाने में कामयाब होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि हॉकी खिलाड़ियों के कैसे तैयार किया जाता है।

By Ankesh ThakurEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 09:57 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 09:57 AM (IST)
National Sports Day 2021: जालंधर के मिट्ठापुर ने देश को दिए कई ओलिंपियन, इसी गांव से हैं भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत
जालंधर की मिट्ठापुर हाकी अकादमी में प्रशिक्षण के लिए पहुंचे खिलाड़ी।

जालंधर, [कमल किशोर]। National Sports Day 2021: वैसे तो पंजाब खेलों के लिए देश और दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुका है। पंजाब के हॉकी खिलाड़ी भारतीय टीम में लगातार अपने प्रदर्शन की बदौलत जगह बनाने में कामयाब होते हैं। आइए आपको बताते हैं कि हॉकी खिलाड़ियों के कैसे तैयार किया जाता है। 

prime article banner

जालंधर के कस्बे संसारपुर के बाद गांव मिट्ठापुर को हाकी की नर्सरी कहा जाए तो गलत नहीं होगा। मिट्ठापुर ने देश को कई ओलिंपियन दिए हैं, जो इस समय देश का नाम रोशन कर रहे हैं। टोक्यो ओलिंपिक- 2020 में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय हाकी टीम में जालंधर के चार खिलाड़ी शामिल थे। कप्तान मनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह व वरुण शर्मा मिट्ठापुर के रहने वाले है, जबकि हार्दिक सिंह गांव खुसरोपुर से हैं। तीनों खिलाडिय़ों ने मिट्ठापुर के खेल मैदान में बचपन से पसीना बहाया है। इस मैदान में की गई मेहनत दम पर ही 41 साल बाद भारतीय टीम के पदक पर मुहर लगी।

टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद बढ़ा उत्साह

वहीं, दूसरी तरफ टोक्यो ओलिंपिक में शामिल खिलाड़ी सुरजीत हाकी अकादमी से निकले हैं। इनमें वरुण कुमार, शमशेर सिंह, हरमनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, कृष्ण पाठक, मनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह हाॢदक सिंह शामिल है। वर्ष 1992 में स्थापित अकादमी ने देश को बीस के करीब ओलिंपियन, 70 अंतरराष्ट्रीय व 100 राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए हैं। सुरजीत हाकी अकादमी ने 12 वर्ष की आयु में नई पौध तैयार करनी शुरू कर दी थी। टोक्यो ओलिंपिक में कांस्य पदक जीतने के बाद सुरजीत हाकी अकादमी और मिट्ठापुर के खिलाडिय़ों का उत्साह काफी बढ़ गया है। संसारपुर हाकी विंग के कोच गुरप्रीत सिंह ने कहा कि ओलिंपिक में कांस्य पदक के बाद हाकी में नया युग शुरू होगा। अकादमी में खिलाड़ियों की गिनती बढ़ना तय है।

यह भी पढ़ें-National Sports Day 2021: पटियाला में 50 फीसद बढ़ी हाकी खिलाड़ियाें की संख्या, टाेक्याे ओलिंपिक के बाद बढ़ा रूझान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.