Move to Jagran APP

15 साल से जल संरक्षण के लिए काम कर रहे पार्षद पति मनमोहन सिंह, शहर में लगाए 20 रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट

बिजनेसमैन व पार्षद पति मनमोहन सिंह पानी की बूंद-बूंद बचाने के लिए पिछले 15 वर्षों से काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने वार्ड के अलावा शहर के कई स्थानों पर 20 के करीब रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट लगवाए हैं।

By Edited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 22 Apr 2021 09:41 AM (IST)
15 साल से जल संरक्षण के लिए काम कर रहे पार्षद पति मनमोहन सिंह, शहर में लगाए 20 रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट
बिजनेसमैन व पार्षद पति मनमोहन सिंह पानी की बूंद-बूंद बचाने के लिए पिछले 15 वर्षों से काम कर रहे हैं।

जालंधर, प्रियंका सिंह।  बिजनेसमैन व पार्षद पति मनमोहन सिंह पानी की बूंद-बूंद बचाने के लिए पिछले 15 वर्षों से काम कर रहे हैं। उन्होंने अपने वार्ड के अलावा शहर के कई स्थानों पर 20 के करीब रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट लगवाए हैं। जो लोग नए घर बनवा रहे हैं, उन्हें रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट लगवाने के लिए जागरूक करते हैं। जिन लोगों के पास बजट नहीं होता है, उन्हें जागरूक करने के साथ मनमोहन अपने पास से पैसे खर्च करके प्लाट लगाने में मदद करते हैं। न्यू जवाहर नगर पार्क सहित अपने वार्ड के कई पार्को में मनमोहन सिंह ने पानी बचाने के उपाय किए हैं। वह बताते हैं कि अखबारों, टीवी और मैगजीन में बंजर जमीन की फोटो और खबरें देखते/पढ़ते थे, तब यह ख्याल आया कि कुछ भी हो जाए समाज व अपनी अगली पीढ़ी के लिए कम से कम यह काम जरूर करना है। उन्होंने अमेरिका यात्रा के दौरान वहा पर ड्राप अप सिस्टम देखा तो उससे काफी प्रभावित हुए। इसके बाद अपनी कालोनी के पार्क में सबसे पहले इस सिस्टम को लगवा कर पानी को बचाने का काम शुरू किया। फुटबाल के राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रह चुके मनमोहन सिंह की पत्नी मंजीत कौर वार्ड 21 की पार्षद हैं। वह एक सफल बिजनेसमैन भी हैं। जिस जगह पर सरकारी खर्चे से रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट लगना चाहिए था, वहा पर उन्होंने अपने पैसे खर्च कर प्लाट लगवाए। उन्होंने न्यू जवाहर नगर स्थित अपनी कोठी की गली में, जहा पर बारिश के दौरान काफी पानी जमा हो जाता था और लोगों को आने जाने में परेशानी होती थी, पानी को सुरक्षित जमीन के अंदर पहुंचाने के लिए रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लाट लगवाया। इसके बाद से लोगों को बारिश के दौरान गली में जमा होने वाले पानी से काफी हद तक मुक्ति मिल चुकी है। वो लोगों से अपील करते हैं कि अपने घर में इस प्लांट को जरूर लगवाएं। ये जहा भी पार्क में जाते हैं, वहा के पार्क की देखरेख करने वालों को भी जागरूक करते हैं कि इसमें अधिक पानी न दें। ड्राप अप सिस्टम अपनाकर पार्क में पानी दिया जाए। अब उन्होंने एवरग्रीन माय फैमिली नाम का एनजीओ बनाया है, जिसके तहत पर्यावरण बचाओ एवं पानी बचाओ के लिए कार्य कर रहे हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.