Move to Jagran APP

नासा के प्रोग्राम में भाग लेने वाली एलपीयू की छात्रा पहली भारतीय बनीं

एलपीयू की बी.टेक ईसीई आनर्स दूसरे वर्ष की छात्रा जाह्नवी डांगेती ने नासा के लांच आपरेशंस कैनेडी स्पेस सेंटर में आईएएसपी प्रोग्राम में भारत का प्रतिनिधित्व किया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 08:11 PM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 08:28 PM (IST)
नासा के प्रोग्राम में भाग लेने वाली एलपीयू की छात्रा पहली भारतीय बनीं
नासा के प्रोग्राम में भाग लेने वाली एलपीयू की छात्रा पहली भारतीय बनीं

जासं, जालंधर : एलपीयू की बी.टेक ईसीई आनर्स दूसरे वर्ष की छात्रा जाह्नवी डांगेती ने नासा के लांच आपरेशंस कैनेडी स्पेस सेंटर में आईएएसपी प्रोग्राम में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह सुप्रिसद्ध महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला व सुनीता विलियमस की राह पर अग्रसर हुई।

loksabha election banner

यही नहीं वह नासा के अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजुकेशनल प्रोग्राम में शामिल होने वाली पहली भारतीय भी बनीं। इसमें दुनियाभर से केवल 20 युवाओं का ही चयन किया गया था। आंध्रप्रदेश की रहने वाली जाह्नवी ने सभी एस्ट्रोनाट कार्यक्रम को पूरा किया। जीरो ग्रेविटी, मल्टीएक्सेस प्रशिक्षण, राकेट लांच और विमान के संचालन जैसी गतिविधियां भी इसमें शामिल थी। जाह्नवी ने शिक्षकों और मेंटर्स के मार्गदर्शन में नासा प्रोग्राम के प्रति आयोजित साक्षात्कार को क्रैक किया और इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यूएसए पहुंच गई। जाह्नवी को टीम कैनेडी के लिए मिशन डायरेक्टर भी नियुक्त किया गया था, जहां उन्होंने कई देशों के 16 लोगों के समूह का नेतृत्व किया।

उनकी टीम ने सफलतापूर्वक एक लघु राकेट को भी लांच किया। उसके ²ढ़ संकल्प, पहल और निर्णयों ने उसे अपने प्रति आवश्यक उद्देश्यों को पूरा करने में सक्षम बनाया। नासा में वह विभिन्न चरणों से गुजरी और एक अंतरिक्ष यात्री के रूप में वह पूरी तरह प्रशिक्षित हुई। उसे सेवानिवृत्त अमेरिकी नौसैनिक एविएटर और नासा के पूर्व अंतरिक्ष यात्री केनेथ डी कैमरन से महत्वपूर्ण सलाह भी मिली। एलपीयू के चांसलर अशोक मित्तल ने छात्रा की इस उपलब्धि को सराहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.