Move to Jagran APP

MGNREGA के तहत बदलेगी जालंधर के गांवों के सरकारी स्कूलों की सूरत

जालंधर के गांवों के सरकारी स्कूलों में चारदीवारी की मरम्मत/निर्माण पार्कों खेल मैदानों शौचालय बनाने और पौधे लगाने जैसे विकास कार्य करवाए जाएंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 08:29 PM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 08:29 PM (IST)
MGNREGA के तहत बदलेगी जालंधर के गांवों के सरकारी स्कूलों की सूरत
MGNREGA के तहत बदलेगी जालंधर के गांवों के सरकारी स्कूलों की सूरत

जालंधर, जेएनएन। सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण बदलाव लाने के उदेश्य से जिला प्रशासन अब मगनरेगा के तहत स्कूलों का कायाकल्प करने जा रहा है। प्रशासन के इस कदम से श्रमिकों को भी रोजगार के और ज्यादा अवसर मिल सकेंगे। कोरोना काल में उनके लिए रोजी-रोटी कमाना और आसान हो जाएगा।

loksabha election banner

जिला शिक्षा अधिकारी (एलिमेंट्री) के अनुसार 212 स्कूलों में नई चारदीवारी और इसकी मरम्मत, 514 पार्कों, 325 खेल मैदानों, 301 स्थानों पर पौधे लगाने और 180 शौचालयों की मरम्मत की जानी है। वहीं, जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) की तरफ से तैयार की गई रिपोर्ट के अनुसार स्कूलों में 152 चारदिवारी की मरम्मत और नए काम, 217 पार्कों, 188 खेल मैदानों, 185 स्थानों पर पौधे लगाने और 175 शौचालयों की मरम्मत के काम किए जाने हैं।

डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने कहा कि इस पहल के तहत स्कूली शिक्षा विभाग को स्कूलों में यह सभी काम करवाने के लिए अधिकृत किया गया है। उन्होंने  कहा कि स्कूलों में चारदीवारी की मरम्मत/संभाल, पार्कों, खेल मैदानों, शौचालयों, पौधे लगाने और वन मित्र लगाना आदि काम किये जाएंगे। ये विकास कार्य स्कूलों के संपूर्ण विकास में तेजी लाएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूलों के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

गरीबों और जरूरतमंदों को मिलेगा रोजगारः एडीसी

अतिरिक्त  डिप्टी कमिश्नर (विकास) विशेष सारंगल ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग के साथ बेहतर तालमेल के लिए एक तकनीकी सहायक तैनात किया जाएगा, जिससे प्रोजेक्ट को तेजी के साथ समय पर मुकम्मल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि यह सभी काम पहल के आधार पर शुरू किए जाएंगे। इन विकास कार्यों के दौरान जरूरतमंद और गरीबों को रोजगार मुहैया करवाने की तरफ विशेष ध्यान दिया जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.