Move to Jagran APP

LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: शाम को छह नए मामलों के साथ दिन में 14 केस

Jalandhar Coronavirus News LIVE Update जिले में सोमवार सुबह आठ कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद शाम को 6 लोग और संक्रमित पाए गए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 08:26 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 05:02 PM (IST)
LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: शाम को छह नए मामलों के साथ दिन में 14 केस
LIVE Jalandhar Coronavirus News Update: शाम को छह नए मामलों के साथ दिन में 14 केस

जालंधर, जेएनएन। रविवार को जिले में 18 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने के बाद सोमवार को भी कोरोना का कहर जारी है। सुबह 8 नए मामले रिपोर्ट किए जाने के बाद शाम को छह और मामले रिपोर्ट किए गए। इनमें एक पांच महिलाएं और एक लड़का शामिल है।

loksabha election banner

इससे पहले संक्रमित मिले 8 नए मामलों में दो पंजाब पुलिस के जवान भी शामिल हैं। अमृतसर और फिरोजपुर के रहने वाले इन पुलिसकर्मियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। तीन मामले शहर के अवतार नगर के हैं। ताजा मामलों के साथ जिले में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 348 हो गई है।

ये मिले संक्रमित

  • 33 वर्षीय पुरुष निवासी शेखे पिंड
  • 47 वर्षीय पुरुष (पंजाब पुलिस) कबूलपुर पिंड
  • 51 वर्षीय पुरुष (पंजाब पुलिस) लद्देवाली
  • 28 वर्षीय महिला, अवतार नगर
  • 35 वर्षीय महिला, अवतार नगर
  • 11 साल का लड़का, अवतार नगर

इससे पहले, रविवार को 18 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जाने से प्रशासन और सेहत विभाग की चिंता बढ़ गई है। एक साथ इतनी ज्यादा संख्या में संक्रमण का यह पहला मामला है। इन 18 लोगों में से कोट सदीक की वह महिला भी है, जिसकी वीरवार को सिविल अस्पताल में मौत हो चुकी है। दिल की रोगी उक्त महिला का अभी तक संस्कार नहीं किया गया था। रविवार को महिला के परिजनों के दवाब में सेहत विभाग की टीम ने अपनी देखरेख में उसका अंतिम संस्कार करवाया और देर रात उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाए जाने से परिवार के लोग भी दहशत में आ गए हैं।  

जिले में जो अन्य लोग पॉजिटिव पाए गए हैं उनमें चार पुलिस मुलाजिम हैं। इनमें से दो होशियारपुर, एक अमृतसर और एक जालंधर के गांव शेखे का रहने वाला है। इन 18 मरीजों में से 13 जालंधर जिले से संबंधित हैं, शेष पांच दूसरे जिलों से संबंधित हैं। जिले में मरीजों की संख्या 342 तथा मरने वालों की 12 हो चुकी है। वहीं रविवार को 20 लोगों को छुट्टी देकर घर में आइसोलेट होने के लिए भेजा गया है।

सेहत विभाग के नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि रविवार को 242 लोगों के सैंपल जांच के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज अमृतसर में भेजे गए हैं। 625 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और 1216 की रिपोर्ट का इंतजार है। सिविल अस्पताल से 20 मरीजों को छुट्टी कर घर भेजा गया है। उन्होंने बताया कि जिले में 85 टीमों ने 5159 घरों में दस्तक देकर 22676 लोगों की जांच की। 9637 में से 9027 लोगों के होम क्वारंटाइन का समय पूरा हो चुका है और 610 का चल रहा है।

दस जून को सिविल अस्पताल में हुई भर्ती, 11 को हो गई मौत

गांव कोट सदीक से 38 साल की महिला को सांस की समस्या के कारण 10 जून को सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। उसका सैंपल लेकर अमृतसर भेज दिया गया। इसी बीच 11 जून को उसकी मौत हो गई। सेहत विभाग ने उसके शव को मोर्चरी में रखवा दिया और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा था। रविवार सुबह तक जब रिपोर्ट नहीं आई तो महिला के परिजनों के दबाव में अस्पताल प्रशासन ने अपनी देखरेख में शव को पैक कर उसका अंतिम संस्कार करवाया। इसी बीच देर रात को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। घर के सदस्य देव राज का कहना है कि उन्हें दिल की बीमारी भी थी। मौत के चार दिन बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद परिवार में तनाव है।

पुराने इलाकों में दोबारा कोरोना का हमला

कोरोना ने शहर के उन इलाकों को एक बार फिर से अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है, जहां पहले भी मरीज पॉजिटिव मिलते रहे हैं। निजात्म नगर में रहने वाले कोरोना पॉजिटिव मरीज जिसे डीएमसी अस्पताल लुधियाना में दाखिल था, के परिवार के तीन सदस्यों को कोरोना ने चपेट में लिया है। इनमें 65, 66 व 32 साल की महिलाएं शामिल हैं। इनके अलावा फ्रेंड्स कॉलोनी में भी मरीज के संपर्क में आने के बाद 17 साल का युवक और 32 साल का व्यक्ति, गोपाल नगर में गत दिवस पॉजिटिव आए मरीज के 84 साल के आरएसएस से जुड़े पिता, खुरला किंगरा से 48 साल का व्यक्ति, 20 साल की श्रीमन अस्पताल की नर्स, न्यू मॉडल हाउस से 16 साल का किशोर, न्यू जवाहर नगर का 21 साल का युवक कोरोना की चपेट में आया है।

सुबह थी तीन की पुष्टि रात होते-होते हो गए 18

रविवार को सुबह जिले में तीन मरीजों को कोरोना होने का मामला सामने आया था। इनमें महेन्द्रू मोहल्ला में रहने वाला 58 साल का व्यक्ति जोकि मंडी फैंटन गंज में एजेंट का काम करता है, भी शामिल था। उसे कुछ दिन पहले बुखार हुआ था और सांस लेने में दिक्कत होने के बाद एसजीएल अस्पताल में दाखिल करवाया गया था। उसका सैंपल जांच के लिए अमृतसर की निजी लैब में भेजा गया था। सुबह उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई। इसी तरह होशियारपुर के रहने वाले 65 साल का व्यक्ति भी एसजीएल अस्पताल में दाखिल था, उसका भी निजी लैब से टेस्ट होने के बाद कोरोना होने का खुलासा हुआ। टैगोर अस्पताल में दाखिल कांगड़ा के रहने वाले 70 व्यक्ति को भी कोरोना पॉजिटिव आया। प्रशासन मात्र तीन केस संक्रमण के मिलने से राहत की सांस ले ही रहा था कि रात होते-होते इनकी संख्या तीन से बढ़कर 18 तक पहुंच गई।

अजनाला के संक्रमित बीएसएफ जवानों को जालंधर लाया जाएगा

इसी बीच अजनाला में तैनात बीएसएफ के 16 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इन्हें जालंधर के कंपोजिट अस्पताल लाने के निर्देश दिए गए हैं। बीएसएफ के जालंधर स्थित पंजाब फ्रंटियर मुख्यालय में बीएसएफ कंपोजिट अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल में तब्दील किया गया है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


  
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.