Move to Jagran APP

KMV ने बढ़ाया शहर का मान, शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने दी स्टार रेटिंग

Jalandhar Education News केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने केएमवी इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल को 4.5 स्टार रेटिंग के साथ मान्यता दी है। यही नहीं केएमवी को सभी आईआईसी संस्थाओं के लिए मेंटर के तौर पर चयनित किया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 02:39 PM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 02:39 PM (IST)
KMV ने बढ़ाया शहर का मान, शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने दी स्टार रेटिंग
केएमवी इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल को 4.5 स्टार रेटिंग मिलने पर खुशी व्यक्त करते हुए स्टाफ।

जासं, जालंधर। कन्या महाविद्यालय (केएमवी) ने एक बार फिर शहर का मान बढ़ाया है। शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल ने केएमवी इंस्टीट्यूशंस इनोवेशन काउंसिल को 4.5 स्टार रेटिंग के साथ मान्यता दी है। यही नहीं, केएमवी को सभी आईआईसी संस्थाओं के लिए मेंटर के तौर पर चयनित किया है। केएमवी देश की यूनिवर्सिटियों, इंजीनियरिंग कालेजों व मैनेजमेंट संस्थानों सहित 155 संस्थाओं में से एक है, जिन्हें भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल के अंतर्गत मेंटर-मेंटी प्रोग्राम में चुना गया है। यह ट्रेनिंग प्रोग्राम इंटर इंस्टीट्यूशनल साझेदारी के तहत जानकारियों के आदान-प्रदान की सुविधाएं मुहैया करवाएगा।

loksabha election banner

केएमवी की प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने कहा कि इनोवेटिव व उद्यमी प्रयत्न देश की नई शिक्षा नीति के अनुकूल हैं। ये उद्यम की मुख्य योग्यताओं में सुधार लाने के साथ-साथ अध्यापकों और छात्राओं में नवीन व्यवहार पैदा करते हैं।छात्राओं को उनके प्राध्यापकों के द्वारा कुशल देखभाल व सर्वोत्तम मेंटरिंग प्रदान की जाती है ताकि उन्हें हुनरमंद बनाते हुए सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाया जा सके। इसके साथ ही विभाग की प्रेरणा और मार्गदर्शन में छात्राओं ने फैशन बुटीक, ब्यूटी सलून, डाइट क्लीनिक, न्यूट्रिटिव फूड मैन्युफैक्चरिंग, बेकरी हाउस, ई-रिटेलिंग, फ्रीलांस फोटोग्राफी व वीडियो एडिटिंग आदि जैसे अपने खुद के कार्य भी शुरू किए हैं। उन्होंने संस्थान की काउंसिल प्रधान डा. रश्मि शर्मा सहित उनकी टीम के प्रयासों को भी सराहा। उन्होंने सभी को इसी तरह से कड़ा परिश्रम करते रहने के लिए प्रोत्साहित किया। 

एपीजे स्कूल प्राइमरी विंग में मची डांडिया की धूम

जासं, जालंधर। एपीजे स्कूल महावीर मार्ग के प्री प्राइमरी विंग में नवरात्र के मौके पर डांडिया की धूम रही। इसमें बच्चों के साथ उनकी मां ने मिलकर डांडिया डांस किया। कार्यक्रम में शिक्षिकाएं भी शामिल हुईं। बच्चों को गरबा करना भी सिखाया गया। प्रिंसिपल गिरिश कुमार ने कहा कि नवरात्र के पावन उत्सव के मौके पर इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम बेहद जरूरी है। बच्चों को छोटी उम्र में ही अपनी संस्कृति और संस्कारों से जोड़े रखना सबसे अहम है।

प्री प्राइमरी विंग की अध्यक्ष सुषमा खरबंदा ने कहा कि कोविड-19 काल के लंबे समय तक बच्चे स्कूलों में नहीं आ पाए। न ही सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सके। लोहड़ी पर्व के मौके पर आनलाइन लोहड़ी पर्व जरूर मनाया गया था। उसके बाद से बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिये स्कूल से जोड़े रखना भी बेहद जरूरी है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए यह आयोजन करवाया गया, जिसमें बच्चे अपनी मदर्स के साथ शामिल हुए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.