Move to Jagran APP

दिल्ली में किसान आंदोलन खत्म पर पंजाब में जारी, 7 जगह रेलवे ट्रैक पर बैठे 1670 प्रदर्शनकारी, 113 ट्रेनें रद

पंजाब में किसान मजदूर संगठन समिति का रेल रोको आंदोलन पंजाब भर में रेलगाड़ियों के आवागमन को बुरी तरह से प्रभावित किए हुए है। रविवार को एक बार फिर से 113 ट्रेनों को रद्द कर देना पड़ा। रद्द ट्रेनों में 63 मेल अथवा एक्सप्रेस ट्रेनें एवं 50 पैसेंजर ट्रेनें थीं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Mon, 27 Dec 2021 08:51 AM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 12:14 PM (IST)
दिल्ली में किसान आंदोलन खत्म पर पंजाब में जारी, 7 जगह रेलवे ट्रैक पर बैठे 1670 प्रदर्शनकारी, 113 ट्रेनें रद
किसान रेल रोको आंदोलन के कारण पंजाब में 180 ट्रेनों का आवागमन प्रभावित हुआ है।

जालंधर [मनु पाल शर्मा]। Punjab Kisan Andolan Train Traffic Affected बीती 20 दिसंबर से किसान मजदूर संगठन समिति का रेल रोको आंदोलन पंजाब भर में रेलगाड़ियों के आवागमन को बुरी तरह से प्रभावित किए हुए है। रविवार को एक बार फिर से 113 ट्रेनों को रद्द कर देना पड़ा। रद्द की गई ट्रेनों में 63 मेल अथवा एक्सप्रेस ट्रेनें एवं 50 पैसेंजर ट्रेनें शामिल थीं। इसके अलावा 35 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेटेड (गंतव्य से पहले रोकी)  कर देना पड़ा और 32 ट्रेनों को शॉर्ट ओरिजनेटेड (गंतव्य से पहले रवाना) किया गया। कुल मिलाकर पंजाब भर में 180 ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ। किसान मजदूर संघर्ष समिति की तरफ से 20 दिसंबर से व्यास अमृतसर रेल खंड पर जंडियाला-मानावाला के मध्य जालंधर-पठानकोट रेल खंड पर टांडा उड़मड़, अमृतसर खेमकरण रेलखंड पर तरनतारन फिरोजपुर बठिंडा रेल खंड पर फिरोजपुर यार्ड में, फिरोजपुर लुधियाना रेल खंड पर मोगा में, फाजिल्का कोटकपूरा रेलखंड पर एवं जालंधर छावनी रेलवे स्टेशन में ट्रैक के ऊपर धरना दिया हुआ है।

loksabha election banner

रेलवे की तरफ से उपलब्ध करवाई गई जानकारी के मुताबिक जंडियाला मानावाला के मध्य लगभग 800 किसान, टांडा उड़मड़ में 400, तरनतारन में 50, फिरोजपुर में 50, मोगा में 60, फाजिल्का में 250 एवं जालंधर छावनी में लगभग 60 किसान धरने पर बैठे हैं। मोगा एवं फाजिल्का में 22 दिसंबर को धरना शुरू किया गया, जबकि जालंधर छावनी में 23 दिसंबर से धरना शुरू हुआ था। जालंधर-अमृतसर एवं जालंधर-पठानकोट समेत अमृतसर खेमकरण एवं फिरोजपुर यार्ड 20 दिसंबर से बाधित है।

बाहरी राज्यों के यात्री बुरी तरह से परेशान

रेल ट्रैक बाधित होने की वजह से देश के अन्य राज्यों से फिरोजपुर मंडल की तरफ आने वाली ट्रेनों को विभिन्न जगहों पर शॉर्ट टर्मिनेटेड किया जा रहा है। जिस वजह से यात्रियों को गंतव्य से पहले स्टेशन पर उतरना पड़ रहा है। ऐसे यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचने के लिए भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वजह यह है कि बाहरी यात्रियों को पंजाब के भीतर चलने वाली बस सेवा को लेकर कोई ज्यादा जानकारी नहीं है। यात्री सामान उठाकर बस में ढूंढने को मजबूर हैं अथवा कई यात्रियों को टैक्सी भी करनी पड़ रही है।

शॉर्ट ओरिजनेटेड ट्रेनों के बारे पंजाब के यात्री भी अवगत नहीं

पंजाब से बाहरी राज्यों की तरफ जाने वाली ट्रेनों को फिरोजपुर, जम्मू, पठानकोट, जालंधर, अमृतसर की बजाए लुधियाना, अंबाला, दिल्ली आदि से ही शॉर्ट ओरिजनेटेड (गंतव्य से पहले ही रवाना) किया जा रहा है। पूर्व में इन ट्रेनों में सफर के लिए बुकिंग करवा चुके पंजाब के यात्रियों को अब यह पता नहीं चल पा रहा है कि संबंधित ट्रेन के स्टेशन से रवाना हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.