Move to Jagran APP

कपूरथला बेअदबी मामला: पंजाब पुलिस का यूटर्न- पहले कहा, चार पर हत्या का केस, बाद में मुकरी

कपूरथला के एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि युवक गुरुद्वारा के अंदर चोरी करने गया था। वहां लोगों ने उसे पकड़ लिया। इसकी वीडियो वायरल होने के बाद बड़ी संख्या में भीड़ इकट्ठी हो गई और उसने युवक की पीट-पीटकर हत्या कर दी।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 05:31 PM (IST)Updated: Mon, 20 Dec 2021 09:44 AM (IST)
कपूरथला बेअदबी मामला: पंजाब पुलिस का यूटर्न- पहले कहा, चार पर हत्या का केस, बाद में मुकरी
रविवार शाम कपूरथला में ग्रंथी के खिलाफ केस दर्ज करने के विरोध में धरना देते हुए सिख संगठन के सदस्य।

संवाद सहयोगी, कपूरथला। कपूरथला के निजामपुर गांव में बेअदबी के बाद आरोपित युवक को पीट कर मार डालने के मामले में पंजाब पुलिस की कार्रवाई सवालों के घेरे में आ गई है। रविवार शाम को पहले पुलिस महानिरीक्षक (आइजी) गुङ्क्षरदरजीत सिंह ढिल्लों और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) हरकमलप्रीत सिंह खख ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आक्रोशित भीड़ द्वारा युवक को पीट कर मार डालने के मामले में चार लोगों को नामजद कर हत्या का मामला दर्ज किया गया है। एफआइआर में 100 अज्ञात लोगों का नाम भी है।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि दो एफआइआर हुई हैं। पहली एफआइआर (305 नंबर) गुरुद्वारे के सेवादार अमरजीत के बयान पर बेअदबी (295-ए) और दूसरी एफआइआर (306 नंबर) में चार लोगों पर हत्या का केस दर्ज किया गया है। इसी बीच आइजी ढिल्लों को फोन आया और वह उठ कर बाहर चले गए। वापस आने पर वह दो एफआइआर दर्ज करने की बात से मुकर गए। उन्होंने कहा कि सिर्फ एक ही एफआइआर (305 नंबर) दर्ज हुई है। दूसरी एफआइआर के बारे में एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि अभी आरोपितों की पहचान की जा रही है। एफआरआइ अंडर प्रोसेस है। 45 मिनट की प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दोनों अधिकारियों को कुल आठ फोन आए और वह बयान बदलते रहे।

सिर्फ निशान साहिब के साथ हुई बेअदबी, अंदर नहीं

प्रेस कांफ्रेंस में आइजी ढिल्लों ने कहा कि गुरुद्वारे के अंदर कोई बेअदबी नहीं हुई है। सिर्फ बाहर निशान साहिब से चोला साहिब खोलने की बेअदबी की गई है। मामला बेहद संवेदनशील है। इसे पूरी तरह वेरिफाई किया जा रहा है, जिसके बाद दूसरी एफआइआर दर्ज की जाएगी। अभी एसएचओ जांच कर रहे हैं। हम चोरी की आशंका से भी जांच कर रहे हैं।

थाना प्रभारी व दो एएसआइ को चोटें

एसएसपी हरकमलप्रीत सिंह खख ने बताया कि भीड़ को नियंत्रित करने के दौरान थाना प्रभारी और दो एएसआइ को भी चोटें आई हैं। पुलिस के काम में दखल देने और भीड़ को बुलाने में इंटरनेट मीडिया के इस्तेमाल की जांच भी की जा रही है।

सिख संगठनों ने शुरू कर दिया था धरना

पुलिस द्वारा हत्या का केस दर्ज करने की बात की पुष्टि इससे भी होती है कि सिख संगठनों ने देर शाम ग्रंथी अमरजीत सिंह के खिलाफ केस दर्ज करने और उन्हें हिरासत में लेने के विरोध में कपूरथला-सुभानपुर रोड धरना भी लगाया, लेकिन पुलिस के मुकरने के बाद वह उठ गए।

यह भी पढ़ें - बेअदबी मामलों पर पंजाब के सीएम चन्नी का बड़ा बयान, कहा- इनके पीछे एजेंसियों का हाथ

एक बार कमरे के अंदर पहुंची थी पुलिस

पुलिस इस बात से इन्कार कर रही है कि भीड़ ने उसे उस कमरे में नहीं घुसने दिया, जहां आरोपित था, जबकि एक फोटो में पुलिस कर्मी आरोपित के साथ खड़ा दिखाई दे रहा है। सूत्रों के अनुसार एक बार कुछ समय के लिए पुलिसकर्मी कमरे में पहुंच गए थे, लेकिन बाहर ज्यादा भीड़ जमा होने पर जब वे बाहर आए, तो फिर संगत ने उन्हें दोबारा अंदर नहीं जाने दिया।

यह भी पढ़ें - श्री दरबार साहिब के बाद कपूरथला में भी बेअदबी के आरोपित की पीट-पीटकर हत्या, पुलिस ने किया हवाई फायर, माहौल तनावपूर्ण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.