Move to Jagran APP

आनलाइन फ्रॉड से बचें लोग, जालंधर पुलिस ने कैंप में पब्लिक को बताया कैसे बरतें सावधानी

पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि जनता में साइबर जागरूकता फैलाने के लिए विभाग ने एक विशेष अभियान शुरू किया है। पुलिस की साइबर सेल विशेषज्ञ कैंप लगाकर पब्लिक उचित डिजिटल व्यवहार के बारे में जागरूक कर रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:59 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 11:59 AM (IST)
जालंधर पुलिस ने कैंप लगाकर इंटरनेट धोखाधड़ी के खिलाफ लोगों को जागरूक किया है।

जालंधर,जेएनएन। कमिश्ननरेट पुलिस ने इंटरनेट धोखाधड़ी को लेकर पब्लिक को जागरूक करने के लिए शनिवार को एक विशेष  साइबर जागरूकता शिविर नेहरू गार्डन सीनियर सेकेंडरी स्कूल और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल भार्गव कैंप में लगाए। इसमें पुलिस की साइबर सेल के विशेषज्ञों ने लोगों को बताया कि वे कैसे खुद को साइबर अपराधों से दूर रख सकते हैं। उन्होंने प्रतिभागियों को इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

loksabha election banner

पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि जनता में साइबर जागरूकता फैलाने के लिए विभाग ने विशेष अभियान शुरू किया है। पुलिस की साइबर सेल के विशेषज्ञ कैंप लगाकर पब्लिक को उचित डिजिटल व्यवहार अपनाने और आनलाइन लेन-देन को लेकर संवेदनशील रहने की जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह आज के समय की आवश्यकता है। इसी के तहत दो विशेष टीमों ने स्कूलों में जागरूकता शिविर आयोजित किए हैं, जहां जागरूकता सामग्री वितरित करने के अलावा लोगों के साथ आनलाइन लेनदेन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई। भुल्लर ने कहा कि विभाग साइबर अपराधों के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए अपनी जागरूकता अभियान जारी रखेगा ताकि लोग ऐसे मामलों का सामना करते समय सतर्क रहें। उपस्थित अन्य लोगों में एसीपी साइबर क्राइम सतिंदर कुमार चड्डा, एसएचओ भगवंत कुमार, प्रिंसिपल निर्मला कुमारी, टीचर हरजीत कौर, अशोक कुमार, और अन्य शामिल थे।

साइबर एक्सपर्ट्स ने दिए ये टिप्स

  • दूसरों के साथ ओटीपी/एटीएम पिन नंबर साझा नहीं करना
  • समय-समय पर एटीएम पासवर्ड बदलना
  • अनावश्यक मोबाइल ऐप डाउनलोड करने से बचना
  • अनधिकृत स्थानों पर फिंगर प्रिंट और बायोमेट्रिक विवरण साझा नहीं करना
  • हॉटस्पॉट को सुरक्षित रखना, स्वीकार नहीं करना
  • अज्ञात व्यक्तियों से फ्रेंड रिक्वेट, नकली प्रोफाइल को फालो नहीं करना
  • इंटरनेट उपयोग के बाद लॉग आउट सुनिश्चित करना
  • मुफ्त वाई-फाई के सार्वजनिक होने से बचना

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.