Move to Jagran APP

टीन शीट लगाकर कूड़े के अवैध डंप को वैध बनाया, जालंधर में चौगिटटी चौक सर्विस लेन किनारे निगम का कारनामा

जालंधर नगर निगम ने नेशनल हाईवे के साथ सटी चौगिटटी चौक सर्विस लेन किनारे भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की जमीन पर बने कूड़े के अवैध डंप के चारों ओर टीन शीट लगाकर उसे वैध बना डाला है। वहीं क्षेत्र के लोग इसका कड़ा विरोध कर रहे हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Sun, 24 Oct 2021 01:57 PM (IST)Updated: Sun, 24 Oct 2021 01:57 PM (IST)
टीन शीट लगाकर कूड़े के अवैध डंप को वैध बनाया, जालंधर में चौगिटटी चौक सर्विस लेन किनारे निगम का कारनामा
नेशनल हाईवे के साथ सटी चौगिटटी चौक सर्विस लेन किनारे बना कूड़े का डंप। जागरण

मनुपाल शर्मा, जालंधर। महानगर को स्मार्ट दिखाने की कवायद में नगर निगम अपनी नाकामी टीन शीट लगाकर छिपाने की कोशिश कर रहा है। निगम ने नेशनल हाईवे के साथ सटी चौगिटटी चौक सर्विस लेन किनारे भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड (बीबीएमबी) की जमीन पर बने कूड़े के अवैध डंप के चारों ओर टीन शीट लगाकर उसे वैध बना डाला है। कुछ वर्ष पहले तक इस जगह पर कूड़ा नहीं फेंका जाता था। आसपास के लगभग 8 वार्डों के पार्षदों की मिलीभगत से यहां कूड़े का अवैध डंप बना दिया गया जबकि क्षेत्र निवासी कूड़े के डंप का लगातार विरोध करते रहे। विधायक राजिंदर बेरी ने भी स्वीकार किया कि इस जगह से कूड़े के डंप को हटाकर नंगल शामा चौक के नजदीक ले जाया जाएगा। हालांकि उनका आश्वासन कभी पूरा नहीं हो सका।

loksabha election banner

कुछ महीने पहले पीएपी रेलवे ओवरब्रिज (आरओबी) के नजदीक नेशनल हाईवे की जमीन पर डंप बनाने की कोशिश की गई। वहां कंक्रीट भी बिछा दी गई लेकिन एनएचएआइ की तत्काल कार्रवाई से इसे विफल कर दिया गया।

आंखें मूदकर बैठे बीबीएमबी के अधिकारी

कूड़े का डंप बीबीएमबी के गेट के बिल्कुल सामने स्थित है। अब बीबीएमबी अधिकारियों की कारगुजारी पर भी सवालिया निशान लग गया है। कूड़े की वजह से बीबीएमबी परिसर की बाउंड्री वाल गिर चुकी है और अब कूड़ा बीबीएमबी परिसर के अंदर फेंका जा रहा है। बावजूद इसके बीबीएमबी के अधिकारी आंखें मूंदकर बैठे हैं। अब तो नगर निगम ने वहां लोहे की चादरें लगा दी हैं। कूड़ा सड़क पर तो नजर नहीं आ रहा है, लेकिन कूड़े की वजह से उठ रही बदबू पूरे इलाके में फैल कर लोगों को परेशान कर रही है।

कूड़े के डंप से उठती बदबू से लोग परेशान

अजीत सिंह फार सेफर रोड्स की संचालक इंद्रजीत कौर मिन्हास, क्षेत्र निवासी कंवल संधू, रितिश शर्मा, कुलविंदर सिंह, सुरेंद्र पाल आदि ने कहा कि यह क्षेत्र निवासियों के साथ राजनीतिज्ञों की तरफ से की गई नाइंसाफी है। घर से निकलते ही गंदगी से सामना होता है। पूरे क्षेत्र में बदबू फैली हुई है। कूड़े के डंप पर आवारा पशु मुंह मार रहे हैं। वे सर्विस लेन से लेकर हाईवे तक घूमते रहते हैं और दुर्घटनाओं का कारण बन रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि आगामी चुनाव से पहले कूड़े के डंप को लेकर ही नेताओं से बातचीत की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.