Move to Jagran APP

जालंधर का न्यू जवाहर नगर पार्क सहेज रहा पानी की हर बूंद, 100 से ज्यादा पेड़ Google पर रखते हैं अलग पहचान

जालंधर का न्यू जवाहर नगर-माडर्न कालोनी का पार्क ऐसा है जो अपनी हरियाली को लेकर गूगल पर भी पहचान रखता है। पार्क में 100 से ज्यादा पेड़ लगे हैं जिस कारण यह एरिया गूगल पर भी अलग से ग्रीन लैंड के रूप में दिखता है।

By Vikas KumarEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 03:22 PM (IST)
जालंधर का न्यू जवाहर नगर पार्क सहेज रहा पानी की हर बूंद, 100 से ज्यादा पेड़ Google पर रखते हैं अलग पहचान
जालंधर का जवाहर नगर पार्क पानी बचाने में अहम भूमिका निभा रहा है।

जालंधर, जेएनएन। शहर के न्यू जवाहर नगर-माडर्न कालोनी का पार्क ऐसा है जो अपनी हरियाली को लेकर गूगल पर भी पहचान रखता है। गूगल पर न्यू जवाहर नगर पार्क, चामुंडा देवी मंदिर लिखने पर गूगल जो मैप दिखाता है, उसमें यह पार्क सबसे अलग नजर आता है। यही नहीं, पार्क में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगा है। बरसात के दिनों में पार्क में जो पानी इकट्ठा होता है वह जमीन में चला जाता है। इससे पर्यावरण संरक्षण को मदद मिल रही है।

loksabha election banner

यह पार्क करीब 14 कनाल जमीन पर है और इतनी जमीन पर 100 से ज्यादा पेड़ लगे हैं, जिस कारण यह एरिया गूगल पर भी अलग से ग्रीन लैंड के रूप में दिखता है। पार्क में पीपल, शहतूत, जामुन समेत कई तरह के पेड़ लगे हैं। इस पार्क के रखरखाव का काम जेएमपी कंपनी कर रही है, जिस कारण से मोहल्ला वेलफेयर सोसायटी ने इस पार्क का नाम जेएमपी पार्क रख दिया है। रविवार को पार्क वेलफेयर सोसायटी ने कार्यकम का आयोजन किया। इसमें समाज सेवक राजेश विज ने इलाके के लोगों के साथ विधायक राजिंदर बेरी व मेयर जगदीश राजा को सम्मानित किया। कार्यक्रम में एडीसीपी हरप्रीत सिंह बेनीपाल, एसपी हेडक्वार्टर रवि कुमार, एडीसीपी ट्रैफिक गगनेश कुमार, एसीपी हरसिमरत सिंह क्षेत्रा, महिला कांग्रेस प्रधान एवं पार्षद डा. जसलीन कौर सेठी व मेयर के ओएसडी हरप्रीत सिंह वालिया भी शामिल थे।

वार्ड नंबर 21 की पार्षद मनजीत कौर एवं उनके पति कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने कहा कि उनके वार्ड क्षेत्र में 28 पार्क हैं और सभी को इलाके के लोगों, मेयर और विधायक की सहयोग से मेनटेन कर रहे हैं। मौके पर सीएस ग्रोवर, अनुपम खन्ना, हनी मोंगा, नरेश जोशी, राजन भल्ला, मुनीष पराशर, रमेश राजा, जुगल मरवाहा, विनय महाजन, दीपक भल्ला, ध्रुव मौदगिल, विपन धीर, कपिल चोपड़ा, नवीन गुप्ता, सचिन मानक व मानव विज मौजूद रहे।

सांसद ने दी थी 10 लाख की ग्रांट

कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह ने बताया कि पार्क के विकास के लिए सांसद चौधरी संतोख सिंह ने 10 लाख रुपये की ग्रांट दी थी। इस फंड से पार्क में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम व एलईडी लाइट्स लगाई गई। पार्क में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप किया गया। ओपन जिम का इंतजाम किया गया। पार्क में बैठने के लिए हट भी बनवाई गई है। इसके अलावा पार्क में ग्रीन वेस्ट को खाद में बदलने का इंतजाम किया गया है। पत्तों को खाद में बदलने के लिए पिट्स बनवाई गई हैं। डस्टबिन भी लगवाए गए हैं।

पारिवारिक माहौल में हर महीने होता है प्रोग्राम

राजेश विज ने बताया कि पार्क में सुबह-शाम लोग सैर करते हैं। यहां पर म्यूजिकल सिस्टम भी लगाया गया है। लोगों ने पारिवारिक माहौल बनाया हुआ है और हर महीने एक दिन प्रोगाम का आयोजन किया जाता है। इसके तहत लोग हर घर से खाने के लिए कुछ न कुछ लेकर आते हैं। ऐसे में घर से बने खाने से ही पार्टी होती है और लोग म्यूजिकल सिस्टम पर गाने गाकर मनोरंजन भी करते हैं।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.