Move to Jagran APP

जालंधर में खराब सडकें बनी वाहन चालकों के लिए बड़ा खतरा, NHAI और नगर निगम ने मूंदी आंखें

पीएपी फ्लाईओवर के नीचे से निकलते ही रामा मंडी की तरफ जाती सड़क लगभग 3 फीट चौड़ाई में बैठ गई है। होशियारपुर की तरफ से आते हुए रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे प्रवेश करने से पहले ही ठीक इसी तरह से लगभग 3 फीट हिस्सा बैठ गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 01:59 PM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 02:09 PM (IST)
जालंधर में खराब सडकें बनी वाहन चालकों के लिए बड़ा खतरा, NHAI और नगर निगम ने मूंदी आंखें
पीएपी फ्लाईओवर के नीचे से रामा मंडी की तरफ लगभग 3 फीट सड़क पूरी चौड़ाई में बैठ गई है।

मनुपाल शर्मा, जालंधर। वाहन लेकर घर से निकल रहे हैं तो जरा सावधान होकर चलें। अब तो गली से लेकर हाइवे तक वाहन चलाना खतरनाक साबित होने लगा है। महानगर के अंदरूनी हिस्से की सड़कें कई जगह से बैठ चुकी हैं। इस कारण वाहनों और चालकों दोनों के लिए बड़ा खतरा बन गई हैं। शहर के अंदरूनी हिस्से की सड़कें तो गड्ढों में तब्दील हैं ही, अब हाईवे पर भी 2-4 फीट की चौडाई में सड़क बैठ गई है। पीएपी फ्लाईओवर के नीचे से निकलते ही रामा मंडी की तरफ जाती सड़क लगभग 3 फीट चौड़ाई में बैठ गई है। होशियारपुर की तरफ से आते हुए रामा मंडी फ्लाईओवर के नीचे प्रवेश करने से पहले ही ठीक इसी तरह से लगभग 3 फीट हिस्सा बैठ गया है। यह दूर से देखने पर नजर नहीं आता। तेजी से आ रहे वाहन एकाएक गड्ढे में गिरते हैं। दो पहिया चालक तो बमुश्किल संतुलन बना पाते हैं। लगभग आधा फुट गहरा गड्ढा इतना जोरदार झटका देता है कि चालक की रीढ़ से लेकर गर्दन की हड्डी तक हिल जाती है।

loksabha election banner

शहर के अंदर पुलिस लाइन के समक्ष फ्लाईओवर की तरफ जाती सड़क रामा मंडी फ्लाईओवर से ठीक पहले सर्विस लेन पर उतरता हिस्सा और होशियारपुर रोड की तरफ मुड़ रही सड़क पर बने गहरे गड्ढे लोगों का भारी नुकसान कर रहे हैं। शहर की मुख्य सड़कों और हाईवे की जर्जर स्थिति को लेकर सभी अवगत हैं लेकिन नगर निगम या नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) का उनकी मरम्मत की तरफ ध्यान नहीं है।

गड्ढों से गुजरना रीढ़ और गर्दन के लिए खतरनाक

आर्थोपेडिक सर्जन व ऑर्थोनोवा अस्पताल के संचालक डा. हरप्रीत सिंह ने कहा कि सड़कों पर पड़े गड्ढों से जो झटके मिलते हैं। वह डिस्क, रीढ़ की हड्डी और गर्दन की हड्डियों और मणकों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि नुकसान ज्यादा भी हो सकता है। मरीज को लंबे समय तक चलने फिरने में भी परेशानी आ सकती है।

टूटी सड़क के कारण नुकसान का हर्जाना मांग सकता है चालक

बार एसोसिएशन जालंधर के पूर्व अध्यक्ष एवं वरिष्ठ एडवोकेट आरके भल्ला ने कहा कि रोड टैक्स अदा करने वाला प्रत्येक वाहन मालिक निगम एवं एनएचएआई से टूटी हुई सड़क की वजह से हुए नुकसान या चिकित्सा खर्च के लिए सिविल कोर्ट या कंजूमर फोरम में हर्जाने की मांग कर सकता है। रोड टैक्स लेने के बाद सरकार या संबंधित एजेंसियों की जिम्मेदारी बनती है कि उम्दा रोड मुहैया करवाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.