Move to Jagran APP

Jalandhar Coronavirus Update: चार और मरीजों की मौत, 162 नए केस मिले

Jalandhar Coronavirus Update वीरवार को जिले में कोरोना के 162 नए मामले सामने आए और 4 मरीजों की मौत हुई। जिले में अब मरने वालों की संख्या 394 तक पहुंच गई। वहीं कुल संक्रमितों का आंकड़ा 13782 पहुंच गया है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 04:22 PM (IST)
Jalandhar Coronavirus Update: चार और मरीजों की मौत, 162 नए केस मिले
जालंधर में कोरोना के 151 नए मामले सामने आए। (फाइल फाेटाे)

जालंधर, जेएनएन। जिले में वीरवार को कोरोना ने 162 और लोगों को गिरफ्त में ले लिया। चार मरीजों की कोरोना संक्रमण के कारण मौत भी हुई है। जिले में अब मरने वालों की संख्या 394 तक पहुंच गई। वहीं, कुल संक्रमितों का आंकड़ा 13,782 पहुंच गया है।

loksabha election banner

इससे पहले, बुधवार को जिले में कोरोना के 151 नए मामले सामने आए और पांच मरीजों की मौत हुई। 205 मरीजों को कोविड केयर सेंटरों से छुट्टी कर घर में आइसोलेशन के लिए रवाना किया गया। नॉर्थ रीजनल डीजीज डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी नार्थ (एनआरडीडीएल) में करीब दो माह पहले खुली थी। इसके बाद सैंपल जांच करने के लिए आधुनिक उपकरण स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की गई।

बुधवार को भी टेस्ट करने के लिए आधुनिक उपकरण लैब में पहुंचा। कंपनी की ओर से इसे स्थापित करना बाकी है। उपकरण एक बार में 96 आरटीपीसीआर टेस्ट करेगी। अभी लैब में 72 टेस्ट करने वाला उपकरण चल रहा है। लैब में आधुनिक उपकरण स्थापित करने के बाद अब स्टाफ की कमी खलने लगी है। राज्य सरकार की ओर से लैब की शुरुआत में 20 लोगों का स्टाफ तैनात किया गया था।

तीन शिफ्टों में काम करने के लिए 12 और मुलाजिमों की जरूरत है। इसके बाद 1200 से 1500 टेस्ट रोजाना करने की क्षमता हो जाएगी। फिलहाल दो शिफ्टों में 800 सैंपलों की जांच हो रही हैं। लैब की प्रभारी डॉ. गोमती महाजन का कहना है कि नए उपकरण स्थापित करने से काम की क्षमता बढ़ जाएगी। राज्य सरकार को 12 लोगों का स्टाफ तैनात करने की डिमांड भेजी जा चुकी है।

नगर निगम, पुलिस कमिश्नर ऑफिस व स्वास्थ्य केंद्र में घुसा कोरोना

सेहत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बुधवार को नगर निगम में छह, बेल्ट बनाने वाली निजी कंपनी के पांच, स्वास्थ्य केंद्र महितपुर में चार, पुलिस कमिश्नर ऑफिस में तीन, पंप बनाने वाली कंपनी, सीआरपी कैंपस, एयरफोर्स स्टेशन व स्पोट्र्स इंडस्ट्री से एक-एक मरीज को कोरोना होने का मामला सामने आया। कोरोना मरीजों की सूची में जालंधर छावनी 15 मरीज गिरफ्त में आएं। इनमें दो धार्मिक स्थल से संबंधित हैं। कोरोना पॉजिटिव आए मरीजों की सूची में आदमपुर के तीन, मॉडल टाउन के छह, रामामंडी से चार, अर्बन एस्टेट से चार, शाहकोट, इंडस्ट्रियल एरिया व कालिया कॉलोनी से दो-दो मरीज शामिल हैं।

सेहत विभाग के नोडल अफसर डॉ. टीपी सिंह ने बताया कि जिले में 151 मरीजों में 28 अन्य जिलों से संबंधित हैं। जिले में मरीजों की संख्या 12920, मरने वालों की 390 तथा कोविड केयर सेंटरों से छुट्टी होने वाले मरीजों की 11064 तक पहुंच गई। जिले से 176547 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए और 155025 नेगेटिव पाए जा चुके हैं। 

-----

जिले के इन मरीजों से तोड़ा दम

आयु--लिंग--पता--अन्य बीमारी--मौत का स्थान

- 50 साल--महिला--जालंधर--कोई नहीं--निजी अस्पताल

- 75 साल--पुरुष--फिल्लौर--शुगर--सिविल अस्पताल

- 69 साल--पुरुष--अवतार नगर--शुगर--निजी अस्पताल

- 66 साल--पुरुष--दादा कालोनी--कोई नहीं--निजी अस्पताल

- 75 साल--पुरुष--जंडूसिंघा--हायपरटेंशन, दिल--निजी अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.