Move to Jagran APP

जालंधर में CJS स्कूल के बच्चों ने बताया मानसिक स्वास्थ्य क्योंं है जरूरी, क्या हैं इसके लाभ

जालंधर के सीजेएस पब्लिक स्कूल में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया गया। इस दौरान करवाई गई भाषण प्रतियोगिता में सुखमनि ने पहला स्थान प्राप्त किया। कृतिका ने दूसरा और सिदकप्रीत सिंह ने तीसरा स्थान पाया।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 03:37 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 03:37 PM (IST)
जालंधर में CJS स्कूल के बच्चों ने बताया मानसिक स्वास्थ्य क्योंं है जरूरी, क्या हैं इसके लाभ
जालंधर के सीजेएस स्कूल में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर हुई प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थी। जागरण

जासं, जालंधर। सीजेएस पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों और शिक्षकों ने मिलकर विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया। सभी ने यह भी माना कि मानसिक स्वास्थ्य एक प्रक्रिया का हिस्सा है। शिक्षकों ने विद्यार्थियों को बताया कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में लोगों में मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मानसिक स्वास्थ्य बढ़ाने के प्रयासों के लिए समर्थन में प्रयास करना है। यह दिवस मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर काम करने वाले सभी हितधारकों को इस बारे में बात करने का अवसर प्रदान करता है। यह अवसर दुनिया भर में लोगों के मानसिक स्वास्थ्य देखभाल की देखभाल करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है, उसके प्रति सजग करने का है। इस दौरान करवाई गई भाषण प्रतियोगिता में सुखमनि ने पहला, कृतिका ने दूसरा और सिदकप्रीत सिंह ने तीसरा स्थान हासिल किया।

loksabha election banner

प्रिंसिपल डा. रवि सुता ने इस प्रोग्राम की अध्यक्षता की और विद्यार्थियों सहित शिक्षकों के प्रयास को सराहा। उन्होंने कहा कि आज के समय की जरूरत है कि सभी शारीरिक ही नहीं, मानसिक रूप से भी स्वास्थ रहें। कोविड-19 के दौरान बदले हालात में शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का अर्थ तो सभी को अच्छी तरह से समझ आ ही गया है। मगर इसे लेकर जागरूकता की अभी भी बेहद कमी है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए निरंतर प्रयास जरूरीः नीना मित्तल

अध्यक्ष नीना मित्तल ने कहा कि पूरा विश्व मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहे, इसके लिए निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए। शिक्षण संस्थानों की इसके प्रति बेहद जिम्मेदारी है। इसी उद्देश्य को मुख्य रखते हुए ही नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों में भाषा प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें विद्यार्थियों ने बताया कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहना क्यूं जरूरी है और इसके क्या लाभ हैं। उनके इन्हीं विचारों व भाव के तहत ही विजेताओं का चयन किया गया।

यह भी पढ़ें - जालंधर में निजी अस्पताल का डाक्टर गिरफ्तार, शराब पीकर किशोर को लगा दिया था इंजेक्शन, मौत के बाद एक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.