Move to Jagran APP

नार्दर्न रेलवे के जीएम ने की सिटी स्टेशन की इंस्पेक्शन, टॉयलेट की कमियां दूर करने को कहा

नार्दर्न रेलवे में 1400 करोड़ की लागत से रेल ट्रैक रिन्यू किया जा रहा है। इसके तहत फिरोजपुर मंडल में ट्रैक का अधिकतर काम हो चुका हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 09:05 PM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 09:05 PM (IST)
नार्दर्न रेलवे के जीएम ने की सिटी स्टेशन की इंस्पेक्शन, टॉयलेट की कमियां दूर करने को कहा
नार्दर्न रेलवे के जीएम ने की सिटी स्टेशन की इंस्पेक्शन, टॉयलेट की कमियां दूर करने को कहा

जागरण संवाददाता, जालंधर : 'नार्दर्न रेलवे में 1400 करोड़ की लागत से रेल ट्रैक रिन्यू किया जा रहा है। इसके तहत फिरोजपुर मंडल में ट्रैक का अधिकतर काम हो चुका हैं। फिरोजपुर-अंबाला ट्रैक का काम भी लगभग हो चुका है, लखनऊ से मुरादाबाद ट्रैक की रिपेयरिंग का अधिकतर काम बाकी है। जबकि लखनऊ-मुरादाबाद रेल खंड पर डबल ट्रैक से ट्रिपल और फोर ले¨नग ट्रैक बिछाए जा रहे हैं।'

loksabha election banner

यह बातें नार्दर्न रेलवे के जीएम टीपी ¨सह ने जालंधर रेलवे स्टेशन की इंस्पेक्शन के दौरान कही। उन्होंने कहा कि रेलवे का फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर, ट्रैक व रो¨लग स्टाफ को इम्प्रूव करने पर है। जीएम ने कहा कि पहले केवल ट्रेनें बढ़ाने पर फोकस था, अब पैसेंजर्स को बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने पर भी ध्यान केंद्रित किया जा रहा है।

------------

यात्रियों से पूछा कतारों में खड़े रहने का समय

सिटी रेलवे स्टेशन की इंस्पेक्शन के दौरान जीएम टीपी ¨सह ने टिकट ¨वडो पर खड़े यात्रियों से बात कर कतारों में लगे होने का समय भी पूछा। रिजर्वेशन काउंटर पर 30 मिनट और अनरिजर्व काउंटरों पर 5 मिनट तक यात्रियों की टिकट मिलने का समय तय किया हुआ है। उन्होंने प्लेटफॉर्म पर पड़े सामान से बिगड़ी व्यवस्था को दुरुस्त करने को भी कहा। उन्होंने कहा कि प्लेटफार्म पहले ही छोटे हैं। ऐसे में जो दफ्तर केवल नाम के लिए ही बनाए हैं या उन्हें केवल ताला लगाकर बंद रखा है, उनका इस्तेमाल यात्रियों को बेहतर सेवाएं देने के लिए किया जाए। उन्होंने दफ्तरों की खिड़कियों, शीशे व रंग भी एक जैसे करने को कहा। शौचालयों की हालत देख नाराज हुए और कमियां दूर करने को कहा।

----------

सोलर पैनल की भी की इंस्पेक्शन

जीएम ने रेलवे स्टेशन के ऊपर लगाए सोलर पैनल की भी इंस्पेकशन की। वहां उसकी सफाई से लेकर रखरखाव, पावर सप्लाई आदि की भी जानकारी ली। अंत में डीएमयू शेड में भी विजिट किया। यहां डीजल मोटिव यूनिट्स (डीएमयू) की बेहतर सर्विस करने और इम्प्लाइज की जरूरत के मुताबिक वर्कशाप बढ़ाने व लाइटिंग की व्यवस्था करने के लिए कहा। उनके साथ डीआरएम विवेक कुमार, सीएमई अतुल, डीसीएम हरिमोहम, डीएमयू शेड के सीनियर डीएमई राकेश सैनी अदि थे।

-------------

लोको पायलट ट्रे¨नग 'सिम्युलेटर' का किया शुभारंभ

जीएम टीपी ¨सह ने संत नगर फाटक के पास क्लब घर के साथ बनाए गए लोको पायलट ट्रे¨नग सिम्युलेटर सेंटर का उद्घाटन किया। अब तक लोको पायलट को रेल ट्रैक पर ट्रे¨नग दी जाती थी, जिससे रिस्क ज्यादा रहता था। इस सेंटर के खुलने से लोको पायलट को सॉफ्टवेयर के जरिए ट्रे¨नग दी जा रही है। कम्प्यूटर स्क्रीन पर ही ट्रैक और सामने बोर्ड पर ब्रेक, एक्सेलेटर होगा। स्क्रीन पर ही प्रेशर, स्पीड सहित सारा कंट्रोल पैनल नजर आता है। हैडफोन के जरिए इंस्ट्रक्टर उन्हें दूसरी गाइडेंस भी देंगे। इसके चार चरण पूरे करने के बाद सिम्युलेटर पर फाइनल ट्रे¨नग सेशन है। इसमें ट्रेन के इंजन के पूरे फीचर बने हुए हैं। उन्हें ऑपरेट करना पड़ता है। इन सारे चरणों को पूरा करने के बाद ही लोको पायलट ट्रैक पर ट्रेन चलाने में सक्षम होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.