Move to Jagran APP

सुरक्षा व ट्रैफिक ही नहीं, पानी व सीवरेज की मॉनिट¨रग करेंगे सीसीटीवी कैमरे

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पंजाब के पहले इंटीग्रेटेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) का उद्घाटन शनिवार को पुलिस लाइन में सांसद चौधरी संतोख ¨सह ने किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 01:33 AM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 01:33 AM (IST)
सुरक्षा व ट्रैफिक ही नहीं, पानी व सीवरेज की मॉनिट¨रग करेंगे सीसीटीवी कैमरे
सुरक्षा व ट्रैफिक ही नहीं, पानी व सीवरेज की मॉनिट¨रग करेंगे सीसीटीवी कैमरे

जागरण संवाददाता, जालंधर : स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पंजाब के पहले इंटीग्रेटेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आइसीसीसी) का उद्घाटन शनिवार को पुलिस लाइन में सांसद चौधरी संतोख ¨सह ने किया। उनके साथ विधायक राजिंदर बेरी, विधायक सुशील ¨रकू, विधायक बावा हैनरी, विधायक परगट ¨सह, मेयर जगदीश राजा के अलावा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के सीईओ विशेष सारंगल, डीसी वरिेंदर शर्मा व पुलिस कमिशनर जीएस भुल्लर सहित जिले के कई प्रशासनिक अधिकारी शामिल थे।

loksabha election banner

इस दौरान पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए सांसद चौधरी संतोख ¨सह ने कहा कि आइसीसीसी बि¨ल्डग से सुरक्षा, ट्रैफिक के साथ-साथ पेयजल तथा सीवरेज की समस्या की मॉनिट¨रग भी की जाएगी। 116 करोड़ की लागत से 6 माह के भीतर तैयार होने वाले इस प्रोजेक्ट के तहत बि¨ल्डग पर 1.72 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस प्रोजेक्ट के साथ स्मार्ट सिटी की तरफ तेजी के साथ कदम बढ़ेंगे।

250 स्थानों पर लगेंगे 1250 सीसीटीवी कैमरे

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में 250 स्थानों का चयन किया गया है, जहां पर 1250 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इनकी सहायता से क्राइम पर कंट्रोल तो होगा ही, साथ ही ट्रैफिक नियमों की अव्हेलना करने वालों पर भी सख्ती से लगाम लगाई जाएगी। कारण, एएनपीआर (ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर) से लैस कैमरों की मदद से ट्रैफिक नियमों की अव्हेलना करने वालों के घर चालान भेजा जाएगा। इसके लिए सेंटर में 32 आपरेटर सेवाएं देंगे।

अब रेलवे स्टेशन का होगा सुंदरीकरण

सांसद ने कहा कि यह प्रोजेक्ट शुरू होने के बाद स्मार्ट सिटी के तहत सिटी रेलवे स्टेशन पर फोकस किया जाएगा। इसके तहत यहां पर सुंदरीकरण से लेकर आकर्षक लुक बनाने तक को लेकर प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए रणनीति तैयार की गई है।

आपराधिक घटनाओं पर लगेगी लगाम, कंट्रोल होगा ट्रैफिक

इस मौके पर विधायक राजिंदर बेरी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से शहर में आपराधिक घटनाओं पर लगाम लगेगी, क्योंकि हर तरफ कैमरों की नजर होगी। विधायक सुशील ¨रकू ने कहा कि एएनपीआर सिस्टम लगने से निश्चित रूप से ट्रैफिक कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। विधायक बावा हैनरी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से शहर में किसी भी आपात स्थिति से निपटने में भी मदद मिलेगी। वहीं विधायक परगट सिंह ने कहा कि इस प्रोजेक्ट के साथ शहर स्मार्ट सिटी की तरफ कदम बढ़ाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.