Move to Jagran APP

आइएमए हर व्यक्ति तक पहुंचाएगा बीएलएस ट्रे¨नग

सड़क, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर अचानक गिरते ही बेहोश होने वाले व्यक्ति को बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) से बचाना संभव है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 08:37 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 08:37 PM (IST)
आइएमए हर व्यक्ति तक पहुंचाएगा बीएलएस ट्रे¨नग
आइएमए हर व्यक्ति तक पहुंचाएगा बीएलएस ट्रे¨नग

जागरण संवाददाता, जालंधर : सड़क, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर अचानक गिरते ही बेहोश होने वाले व्यक्ति को बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) से बचाना संभव है। पहले पांच मिनट ऐसे व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। यह जानकारी आइएमए के प्रधान मुकेश गुप्ता ने बुधवार को पत्रकार वार्ता के दौरान दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि जिले में एक लाख लोगों को बीएलएस की ट्रे¨नग देने का लक्ष्य है। 10 जून को जवाहर पार्क जालंधर छावनी में बड़े स्तर बीएलएस ट्रे¨नग प्रोग्राम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में भी शिविर लगाकर बच्चों को ट्रे¨नग देने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले की समाजिक, राजनीतिक व धार्मिक संगठनों के अलावा कॉलोनियों की सोसायटियां, एसोसिएशनें व अन्य कारपोरेट ग्रुप भी बीएलएस की ट्रे¨नग लेने के लिए आइएमए से संपर्क कर सकते हैं।

बीएलएस ट्रे¨नग कमेटी के चेयरमैन डॉ. बलराज गुप्ता ने बताया कि ट्रेनिंग का शुभारंभ बस स्टैंड से किया गया था। ट्रे¨नग देने के लिए आइएमए ने दस डॉक्टरों की टीम गठित की गई है। टीम ने आगे ट्रे¨नग देने के लिए 100 के करीब लोगों को ट्रेंड कर दिया है। टीम में डॉ. मीनाक्षी आनंद, डॉ. रमनदीप ¨सह, डॉ. अभिषेक कुमार, डॉ. पीयूष खन्ना, डॉ. नवतेज ¨सह, डॉ. मुकेश वर्मा, डॉ. रमन चावला, डॉ. बलराज गुप्ता, डॉ. ललित गर्ग व डॉ. अविनीश भगत को शामिल किया गया है। बीएलएस की पूरी प्रक्रिया की वीडियो लोगों को दिखाने के लिए बस स्टैंड पर बड़ी स्क्रीन लगाई जाएगी, जिस पर 24 घंटे बीएलएस की जानकारी मुहैया करवाने के लिए रिकार्डिग चलती रहेगी।

उन्होंने कहा कि इसका लाभ हर व्यक्ति तक पहुंचने से अचानक होने वाली मृत्यु दर को कम किया जाएगा। आइएमए के वित्त सचिव डॉ. डीआर शर्मा ने बताया कि आइएमए की ओर से लोगों को डेंगू से बचाव के लिए 80 जागरूकता शिविर लगाएं जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.