Move to Jagran APP

सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा के लिए कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, आप भी आजमाएं

सर्द हवाओं की वजह से त्वचा नमी खोने लगती है और रूखी व बेजान हो जाती है। लोग तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं पर वे अक्सर बेअसर रहती हैं। इसलिए स्किन एक्सपर्ट व मेकअप आर्टिस्ट भी घरेलू नुस्खे आजमाने की सलाह देते हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 10:11 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 10:11 AM (IST)
सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा के लिए कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, आप भी आजमाएं
सर्दियों में ड्राई और बेजान त्वचा की देखबाल के लिए कई घरेलू नुस्खे कारगर हैं।

जालंधर [प्रियंका सिंह]। सर्दियां शुरू होते ही त्वचा की समस्या शुरू हो जाती है। ठंड में त्वचा ड्राई और बेजान सी होने लगती है। ऐसे में महिलाएं अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। कई त्वचा के लिए काफी नुकसानदेह साबित होते हैं। सर्दी शरीर में ऊर्जा भर देती है, गरमा गर्म खाने का मजा ही कुछ और होता है। दूसरी ओर, यह मौसम कुछ परेशानियां भी लेकर आता है।

loksabha election banner

सर्द हवाओं की वजह से त्वचा नमी खोने लगती है और रूखी व बेजान हो जाती है। ऐसे में सर्दियों में ब्यूटी टिप्स के रूप में लोग तरह-तरह की क्रीम व लोशन इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनका खास फर्क नहीं पड़ता। इसलिए इन दिनों स्किन एक्सपर्ट एवं मेकअप आर्टिस्ट भी ज्यादातर घरेलू नुस्खे आजमाने की सलाह देते हैं।

मॉइस्चराइजर लगाएं

रोज सैलून की संचालक गीता का कहना है कि सर्दियों के मौसम में त्वचा जल्द नमी खो देती है, इसलिए हर वक्त मॉइस्चराइजर लगाकर रखें। खासकर नहाने के बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं और कोशिश करें कि आप प्राकृतिक तत्वों से युक्त मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करें या फिर बेबी मॉइस्चराइजर और लोशन लगाएं।

रोज सैलून की संचालक गीता ने त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे कारगर बताए हैं।

केले का फेस पैक बनाकर लगाएं

आधे केले को एक चम्मच शहद में अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।  केला त्वचा को जरूरी पोषक तत्व, नमी व निखार देने में सहायक हो सकता है। साथ ही यह त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में भी मदद कर सकता है और त्वचा की ऊपरी परत की सुरक्षा करता है । वहीं, इस फेस पैक में शहद मिलाने से इसका फायदा दोगुना हो जाता है।

नारियल तेल के फायदे 

नारियल तेल त्वचा को बेहतर तरीके से नम बनाए रखने में मदद कर सकता है। नारियल तेल को रोज सोते समय आप अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। इसके अलावा नहाने से पहले या नहाने के बाद भी नारियल तेल को लगाया जा सकता है।

नींबू और शहद झाइयां दूर करने में मददगार

ठंड के मौसम में त्वचा से झाइयां दूर करने में नींबू और शहद का मिश्रण काफी लाभदायक साबित होता है। नींबू के रस और शहद को कटोरी में अच्छे से मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें फिर कॉटन के जरिए उसे अपने फेस पर लगाएं और 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ताजा पानी से साफ कर लें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.