Move to Jagran APP

जालंधर के देहाती इलाकों में बढ़ेगी सुरक्षा, ‘तीसरी आंख’ रात में भी आपराधिक तत्वों को लेगी पहचान

देहाती थानों के एरिया में अपराध करने वालों पर अब पुलिस वालों की तीसरी आंख हर वक्त नजर रखेगी। देहात पुलिस का सारा एरिया जल्द ही पांच हजार कैमरों से लैस होने जा रहा है। सीसीटीवी कैमरे लगाने की देहात पुलिस की योजना जनवरी में शुरू हो गई थी।

By Edited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 03:31 AM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 06:11 PM (IST)
जालंधर के देहाती इलाकों में बढ़ेगी सुरक्षा, ‘तीसरी आंख’ रात में भी आपराधिक तत्वों को लेगी पहचान
देहाती थानों के एरिया में अपराध करने वालों पर अब पुलिस वालों की तीसरी आंख हर वक्त नजर रखेगी।

जालंधर, सुक्रांत। देहाती थानों के एरिया में अपराध करने वालों पर अब पुलिस वालों की तीसरी आंख हर वक्त नजर रखेगी। देहात पुलिस का सारा एरिया जल्द ही पांच हजार कैमरों से लैस होने जा रहा है। सीसीटीवी कैमरे लगाने की देहात पुलिस की योजना जनवरी में शुरू हो गई थी। पांच हजार कैमरे लगाए जाने का प्रोजेक्ट शुरू हो गया है। यह कैमरे हाईटेक होंगे, जिनसे रात को आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वालों को देख पाएंगे। करीब पचास लाख रुपये की लागत से चल रही इस योजना के तहत फरवरी से लेकर अब तक छह सौ कैमरे लगाए जा चुके हैं और इसका रिजल्ट भी पुलिस को काफी अच्छा मिला है।

prime article banner

अब अगले तीन महीने में 25 सौ कैमरे लगाए जाने का लक्ष्य है, इसके लिए तैयारी की जा चुकी है। साल के अंत तक पूरे जिले को सीसीटीवी कैमरों की नजरों में कैद कर लिया जाएगा। एसएसपी जालंधर डा. संदीप गर्ग की इस योजना के पूरे होने के बाद जालंधर देहात पुलिस अपने किसी भी इलाके में होने वाले अपराध पर नजर रख सकेगी। सीसीटीवी कैमरे मुख्य सड़कों से लेकर थानों तक लगेंगे, जिनपर 24 घंटे पुलिस की निगरानी रहेगी।

हाईटेक कैमरे, रात के समय भी देखेंगे कानून तोड़ने वालों को

देहाती एरिया में लगने वाले सीसीटीवी कैमरे पूरी तरह से हाईटेक हैं। कई मीटर तक आवाज को उठाने वाले कैमरे रात के समय भी कानून तोड़ने वालों को देख पाएंगे। बताया जा रहा है कि देहाती एरिया में लगने वाले सीसीटीवी कैमरों की रेंज भी करीब 30 से 40 मीटर तक होगी और पूरी तरह से स्पष्ट होगी। जूम करने के बाद इससे भी ज्यादा रेंज तक कवर किया जा सकता है और वो भी पूरी तरह से साफ होगी। वहीं, करीब दस मीटर दूर तक की आवाज को भी कैमरे में कैद किया जा सकेगा।

पुलिस लाइन में बनेगा कंट्रोल रूम, नए कंट्रोल में होगा शिफ्ट

देहात पुलिस की तरफ से पांच हजार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बाद उनका कंट्रोल रूम फिलहाल सिविल लाइन के पास स्थित पुलिस लाइन में होगा। देहात पुलिस की दूसरी योजना यह है कि नया पुलिस लाइन बनने के बाद कंट्रोल रूम को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा। कंट्रोल रूप में प्रभारी डीएसपी रैंक का अधिकारी होगा, जिसके अधीन करीब पांच इंस्पेक्टर रैंक के अफसर भी होंगे।

बड़े-बड़े मामले हल हुए हैं पुलिस की तीसरी आंख से

कई बड़े मामलों को साइंटिफिक ढंग से या और तरीकों से हल करने वाली पुलिस ने तीसरी आंख की मदद से कई मामले हल किए हैं। छीनाझपटी या चोरी जैसी ज्यादातर घटनाएं तो सीसीटीवी कैमरों की वजह से ही हल होती हैं। कई बड़े-बड़े आपराधिक मामले, जिसमें मर्डर जैसे मामले हैं, यह भी सीसीटीवी कैमरों की वजह से हल हुए हैं।

संवेदनशील इलाकों को किया जाएगा चिन्हित

अपने सारे इलाकों को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में लाने जा रही देहात पुलिस संवेदनशील इलाकों को भी चिन्हित करेगी। जो ज्यादा संवेदनशील होगा, जहां ज्यादा अपराध की घटनाएं हो रही होंगी, वहां एक से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। वहीं ऐसी जगह पर छिपा कर भी सीसीटीवी कैमरा लगाया जा सकता है।

अपराध पर अंकुश लगाने और उसे कम करने के लिए देहाती पुलिस हर तरह के प्रयोग और प्रयास कर रही है। इसी के चलते अब हाईटेक सीसीटीवी कैमरे पूरे देहाती एरिया में लगाए जा रहे हैं। वर्ष 2021 के अंत तक यह योजना पूरी हो जाएगी। योजना के पूरी होने के बाद अपराध में कमी आएगी।

डा. संदीप गर्ग, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.