Move to Jagran APP

देहात के स्कूली विद्यार्थियों ने दिखाया उत्साह, 80 प्रतिशत उपस्थिति, शहरियों में अभी भय

जालंधर में में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की गिनती 30 प्रतिशत के करीब है। देहात में यह गिनती 80 प्रतिशत पहुंच चुकी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 04:35 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 04:35 AM (IST)
देहात के स्कूली विद्यार्थियों ने दिखाया उत्साह, 80 प्रतिशत उपस्थिति, शहरियों में अभी भय
देहात के स्कूली विद्यार्थियों ने दिखाया उत्साह, 80 प्रतिशत उपस्थिति, शहरियों में अभी भय

जागरण संवाददाता, जालंधर : राज्य सरकार ने वीरवार से पांचवीं से आठवीं कक्षा के स्कूल खोल दिए है। शहर में सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की गिनती 30 प्रतिशत के करीब है। देहात में यह गिनती 80 प्रतिशत पहुंच चुकी है। कोविड-19 वायरस की गंभीरता को देखते हुए शहर के सरकारी स्कूलों में अभिभावक बच्चों को कम भेज रहे है। कई अभिभावक स्वयं बच्चों को छोड़ने आ रहे हैं। महितपुर, नकोदर, उदोवाल के सरकारी स्कूलों की बात करें तो विद्यार्थियों की उपस्थिति 90 प्रतिशत थी। उधर सीबीएसई स्कूल आफ एसोसिएशन के सदस्यों ने प्राइवेट स्कूल 15 जनवरी के बाद खोलने का फैसला लिया है। उम्मीद है कि 15 के बाद शहर के स्कूल भी बच्चों से गुलजार दिखेंगे।

loksabha election banner

दूसरे दिन अधिकतर सरकारी स्कूलों में केवल अभिभावक बच्चों के साथ पीटीएम के लिए आ रहे थे। करीब हर स्कूल में पहले विद्यार्थियों के शरीर का तापमान चेक किया गया। हाथ सैनिटाइज किए गए। स्कूल प्रबंधन पहले ही स्कूल कमरों को सैनिटाइज करवा चुका है। जिला शिक्षा अधिकारी ने दावा किया कि देहात के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति 80 फीसद रही है। शहर के सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों की गिनती पचास प्रतिशत के करीब है। पीटीए की वजह से विद्यार्थियों की उपस्थिति कम है। 11 जनवरी से विद्यार्थियों की गिनती बढ़ना स्वाभाविक है। सरकार पहले ही नौवीं से 12वीं के स्कूलों को खोल चुकी है। प्री-प्राइमरी से चौथी अभी तक बंद है।

------

दूसरे दिन स्कूलों का हाल

सरकार ने पांचवीं से आठवीं कक्षा के स्कूल अभी खेले है जबकि स्टाफ पहले ही स्कूल पहुंच रहा है। स्कूलों में स्टाफ स्कूल के काम में जुटा दिखा। वे आनलाइन की पढ़ाई करवा रहे थे। सरकारी सीनियर स्कूल लाडोवाली में शिक्षक विद्यार्थियों को पढ़ा रहे थे। दोआबा खालसा सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों की गिनती कम थी। देवी सहाय सनातन धर्म सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों की गिनती तीस प्रतिशत थी।

स्टाफ तो पहले से ही पहुंच रहा

देवी सहाय सनातन धर्म सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिसिपल संजय शर्मा ने कहा कि स्कूल में परिसर में तीस प्रतिशत के करीब विद्यार्थी पहुंचे है। स्कूल स्टाफ पहले से ही आ रहा है। सोमवार को विद्यार्थियों की गिनती बढ़ने की उम्मीद है। पीटीएम में बच्चे अभिभावकों के साथ पहुंच रहे है।

----

---- पेरेंट्स से कंसेंट मागी जा रही है

कासा के चेयरमैन अनिल चोपड़ा ने बताया कि सीबीएसई के अधीन चल रहे स्कूल 15 जनवरी के बाद खोलने का फैसला लिया है। कोरोना में अभिभावक बच्चों को स्कूलों में नहीं भेज रहा है। कोविड से निपटने के लिए स्कूल परिसर को सैनिटाइज करने की हिदायतें जारी की हुई है। स्कूल प्रबंधनों ने बच्चों के अभिभावकों से कन्सेंट लेटर मांगी गई है।

-----------

स्कूल स्टाफ सदस्य मास्क पहना भूले

कुछ सरकारी स्कूलों का स्टाफ सदस्य कक्षा में मौजूद था। बच्चों को पढ़ाया भी जा रही था लेकिन शिक्षक मास्क पहनना भूल गए। कोविड-19 वायरस की गंभीरता दो देखते हुए जरुरी है कि मास्क जरूर पहने।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.