Move to Jagran APP

वेलेंटाइन-डे पर सोने के गिरे दाम, अपनों के लिए अब ज्वेलरी बनी बेहतर विकल्प

वेलेंटाइन-डे से पहले सोने के दाम में भारी गिरावट हो गई है। ऐसे में वैलेंटाइन-डे पर अपने पार्टनर को गिफ्ट देने के लिए गोल्ड ज्वेलरी बेहतर विकल्प बन गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2021 09:02 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 09:02 PM (IST)
वेलेंटाइन-डे पर सोने के गिरे दाम, अपनों के लिए अब ज्वेलरी बनी बेहतर विकल्प
वेलेंटाइन-डे पर सोने के गिरे दाम, अपनों के लिए अब ज्वेलरी बनी बेहतर विकल्प

शाम सहगल जालंधर : वेलेंटाइन-डे से पहले सोने के दाम में भारी गिरावट हो गई है। ऐसे में वैलेंटाइन-डे पर अपने पार्टनर को गिफ्ट देने के लिए गोल्ड ज्वेलरी बेहतर विकल्प बन गया है। कमजोर वैश्विक रुख और घरेलू आभूषण कारोबारियों में सुस्ती के बीच वेलेंटाइन वीक को लेकर ज्वेलरी मार्केट में भी रौनक लौट आई है। सर्राफा कारोबारियों के मुताबिक डालर में मजबूती के चलते वैश्विक स्तर पर सोने में कमजोर रुख चल रहा है। इसके अलावा घरेलू बाजार में मांग घटने और हाल ही में पारित हुए केंद्रीय बजट में इंपोर्ट (आयात) ड्यूटी कम करने के चलते भी दाम में लगातार गिरावट हो रही है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब दामों में इतनी गिरावट हुई है।

loksabha election banner

लाकडाउन के बाद सोने के दाम में लगातार इजाफे का जारी रहा दौर

58200 रुपये प्रति तोला तक अगस्त में पहुंचा

49000 रुपये तक इन दिनों रह गया है।

12.5 फीसद इंपोर्ट ड्यूटी कम करके बजट में 7.5 फीसद किया।

2.5 फीसद सेस लगाया है इसके बावजूद दाम पर असर पड़ा।

निवेश के साथ गिफ्ट के लिए बना बेहतर विकल्प

इन दिनों सोने के दाम में अगर छह माह के आंकड़े पर नजर डालें तो इन दिनों 9000 रुपये प्रति तोला सोने के दाम गिर चुके हैं। ऐसे में गोल्ड पर निवेश के साथ-साथ वेलेंटाइन-डे के लिए अपने पार्टनर को गिफ्ट देने के लिए बेहतर विकल्प बन गया है। माडल टाउन निवासी गगनदीप सिंह गग्गी ने कहते हैं कि पत्नी ने पहले से गोल्ड की मोती माला की मांग की थी, जिसे वह वेलेंटाइन-डे पर पूरी करेंगे। इसका दूसरा कारण इन दिनों सोने के दामों में पहली बार इतनी गिरावट भी कारण है।

- विभिन्न ब्रांड ने जारी की योजनाएं

वेलेंटाइन-डे को लेकर गोल्ड के विभिन्न ब्रांड द्वारा योजनाओं की घोषणा की गई है, जिसमें किसी ने लेबर और पालिश के दाम कम किए हैं तो किसी ने ज्वेलरी की खरीद पर सोने का सिक्का देने की घोषणा की है। बसंत चौक माडल टाउन रोड में नए खुले तनिष्क के शोरूम पर इन दिनों सोने की खरीद पर सोने के सिक्के उपहार के रूप में दिए जा रहे हैं। इसी तरह डायमंड की ज्वेलरी पर 21 फीसद तक छूट दी जा रही है। इसी तरह पुराने सोने की बिक्री पर सौ प्रतिशत अदायगी की जा रही है।

- रविवार को भी खुले रहेंगे गोल्ड ज्वेलरी के शोरूम

वेलेंटाइन वीक रविवार से शुरू होने जा रहा है। लंबे समय बाद बेहतर कारोबार की आस लगाए बैठे शोरूम संचालकों ने भी रविवार को शोरूम खुले रखने का फैसला लिया है। तनिष्क के वरिष्ठ जनरल मैनेजर अजय कुमार बताते हैं कि रविवार को सामान्य दिनों की तरह ही शोरूम खुला रहेगा। साथ ही कंपनी द्वारा दी गई योजनाएं भी ग्राहकों को दी जाएंगी। इस बीच भले ही लोग एडवांस पेमेंट देकर आर्डर बुक करवा सकते हैं, जिसकी डिलीवरी वेलेंटाइन डे के दिन देने का प्रावधान तय किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.