Move to Jagran APP

जालंधर में जीएनडीयू सिखाएगा विद्यार्थियों को आईटीआर भरना, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज

(जीएनडीयू) ने विद्यार्थियों को इनकम टैक्स रिर्टन (आईटीआर) भरने की कला सिखाने के लिए 20 दिन का क्रैश कोर्स शुरू किया है। आईटीआर भरने की स्किल के जरिये जालंधर के विद्यार्थी अपनी आजीविका के साधन बढ़ा सकते हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2020 07:54 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 07:54 AM (IST)
जालंधर में जीएनडीयू सिखाएगा विद्यार्थियों को आईटीआर भरना, रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि आज
GNDU का कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स इस कौशल को आपनी जीविका को साधन बना सकते हैं। (सांकेतिक फोटो)

जालंधर [अंकित शर्मा]। अगर आपने दसवीं व 12वीं कक्षा क्लियर की है, मगर रोजगार का कोई साधन नहीं है। आप चाहते हैं कि आप में कोई स्किल हो ताकि कोई रोजगार कर सकें तो चिंता न करें। गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी (जीएनडीयू) ने ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए इनकम टैक्स रिर्टन (आईटीआर) भरना सीखना और फार्म भरने की कला को सिखाने के लिए 20 दिन का क्रैश कोर्स शुरू किया है। जीएनडीयू की तरफ से इस कोर्स को करने के लिए रजिस्ट्रेशन का मौका 16 नवंबर तक का दिया है।

prime article banner

GNDU का कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स इस कौशल को आपनी जीविका को साधन बना सकते हैं। सरकार की तरफ से गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी की जीएसटी भी शुरू किया गया है। ऐसे में प्रत्येक को अपनी आईटीआर भरनी अनिवार्य भी है। आईटीआर भरने की स्किल के जरिये अपनी आजीविका के साधन बढ़ा सकते हैं।

इसके अलावा जीएनडीयू ने डिप्लोमा इन वेब डिजाइनिंग एंड ग्राफिक्स एक साल का, छह महीने का वेब डिजाइनिंग कोर्स, डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लिकेशंस कटिंग एंड टेलरिंग, फैशन एंड टेक्सटाइल, एक साल का फैशन डिजाइनिंग कोर्स, कास्मेटोलाजी, डिप्लोमा इन ब्यूटी कल्चर, इंग्लिश स्पीकिंग एंड कम्यूनिकेशंस स्किल्स, आईलेट्स आदि कोर्स शुरू किए हैं ताकि विद्यार्थी इन डिप्लोमा व सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद अपना स्व-रोजगार शुरू कर सकें। ऐसे में इसके बाद उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.