Move to Jagran APP

जालंधर के इंडस्ट्रियल एरिया में पाइप फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की 16 गाड़ियों ने पाया काबू

जालंधर में ग्लोब कालोनी इंडस्ट्री एरिया में स्थित हाईडको पाइप की फैक्ट्री में सुबह-सुबह भयानक आग लग गई। आग ने देखते ही देखतने भयानक रुप ले लिया। लोगों ने आग लगने की सूचना जल्द दमकल विभाग को दी। करीब 7 से ज्यादा फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 10 Aug 2021 08:26 AM (IST)Updated: Tue, 10 Aug 2021 11:38 AM (IST)
जालंधर के इंडस्ट्रियल एरिया में पाइप फैक्ट्री में लगी भीषण आग, दमकल की 16 गाड़ियों ने पाया काबू
जालंधर के इंडस्ट्री एरिया में पाइप की फैक्ट्री में लगी भयानक आग।

जागरण संवाददाता, जालंधर। जालंधर के सोढल रोड स्थित ग्लोब कॉलोनी के पास इंडस्ट्रियल एरिया में एक पाइप फैक्ट्री में मंगलवार सुबह भीषण आग लग गई। आग इतनी भयानक थी कि देखते ही देखते उसने पूरी फैक्ट्री को अपनी जद में ले लिया। फायर ब्रिगेड की 16 से ज्यादा गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। आग इतनी भयानक थी कि फैक्ट्री के अंदर धमाके हो रहे थे। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है लेकिन फैक्ट्री मालिक का कहना है कि पहले फैक्ट्री के बाहर ट्रांसफार्मर में धमाका हुआ जिसके बाद फैक्ट्री की बिजली सप्लाई लाइन में शॉर्ट-सर्किट हुआ और फैक्ट्री में आग लग गई। फैक्ट्री में लगे अग्निशमन यंत्र भी आग पर काबू पाने में नाकाम रहे जिसके बाद घटना की सूचना फायर ब्रिगेड को दी गई।

loksabha election banner

सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची। फायर ब्रिगेड की 16 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। आग इतनी बढ़ गई थी कि तीन घंटे के बाद काबू पाया जा सका । वहीं आग लगने से लाखों के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। जिस फैक्ट्री में आग लगी है उसका नाम हिडको बताया जा रहा है जहां पर पाइप बनाने का काम किया जाता था। जिस समय आग लगी उस समय फैक्ट्री में कुछ मजदूर काम कर रहे थे जिन्होंने अग्निशमन यंत्रों के मदद से आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन वह असफल रहे जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने वहां रहने वाले मजदूरों को तुरंत बाहर निकाला। वहीं आग लगने के बाद फैक्ट्री में रहने वाले मजदूरों के बच्चे काफी सहमे हुए दिखाई दिए। फैक्ट्री में आग लगने के कारणों का अभी कुछ पता नहीं चल सका है लेकिन आशंका यही जताई जा रही है कि फैक्ट्री में आग शार्ट-सर्किट के चलते लगी है जिससे फैक्ट्री को भारी नुकसान पहुंचा है।

फैक्ट्री में पड़ा था कच्चा माल

फैक्ट्री के मालिक अजय कुंद्रा ने बताया कि उन्हें सुबह सूचना मिली थी कि फैक्ट्री में आग लगी है। जिसके बाद वह मौके पर पहुंचे तो देखा की फैक्ट्री के गोदाम में भीषण आग लगी है। फैक्ट्री के गौदा में कच्चा माल रखा हुआ था।  फिलहाल आग लगने का कारण फैक्ट्री के बाहर लगे ट्रांसफार्मर में हुए धमाके के बाद अंदर शार्ट सर्किट है।

आग लगने की जांच की जा रही है : फायर अफसर

फायर अफसर जसवंत सिंह ने बताया कि सुबह 7.30 बजे सूचना मिली थी कि एक पीवीसी की फैक्ट्री में आग लगी हुई है। जिसके बाद मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की डेढ़ दर्जन गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिशें शुरू कर दी। फिलहाल आग लगने की जांच की जा रही है। फैक्ट्री में आग लगने से नुक्सान ता अंदेशा बुझने के बाद ही हो सकेगा।

यह भी पढ़ें-  अमृतसर में टिफिन बम मिलने के बाद जालंधर में रेड अलर्ट, आला अधिकारी चलाएंगे सर्च अभियान

यह भी पढ़ें-  तीन दशक से जमीन ने रोका जालंधर की इंडस्ट्री का रास्ता, उद्योगपतियों को एक्सपेंशन को नहीं मिली लैंड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.