Move to Jagran APP

फास्ट फूड और फ्राइड खाद्य पदार्थ बढ़ा रहे मोटापा

मोटापे और बांझपन की समस्या के समाधान के विषय पर आईमा की ओर से सेमिनार करवाया गया।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Aug 2021 05:12 AM (IST)Updated: Mon, 09 Aug 2021 05:12 AM (IST)
फास्ट फूड और फ्राइड खाद्य पदार्थ बढ़ा रहे मोटापा
फास्ट फूड और फ्राइड खाद्य पदार्थ बढ़ा रहे मोटापा

जागरण संवाददाता, जालंधर

loksabha election banner

मोटापे और बांझपन की समस्या के समाधान के विषय पर आईमा की ओर से कोरोना काल में पहले सेमिनार का आयोजन रविवार को किया गया। डा. जसजीत सिंह की प्रधानगी में आयोजित सेमिनार में स्टार अस्पताल के बैरिएट्रिक सर्जन डा. जसमीत सिंह आहलुवालिया और बांझपन की माहिर डा. मंदीप कौर ने इलाज के बारे में बताया।

सेमिनार का शुभारंभ भगवान धन्वंतरी पूजन के साथ किया गया। इस दौरान डा. जसमीत सिंह ने बताया कि मोटापे की समस्या वर्तमान समय में एक बड़ी चुनौती बन गई है। फास्ट फूड और फ्राइड खाद्य पदार्थ मोटापे को बढ़ावा देने में अहम भूमिका अदा कर रहे हैं। वहीं आराम परस्त जिदगी और व्यायाम से दूरी मोटापे के साथ-साथ शुगर व बीपी का स्तर भी बढ़ा रहे हैं। मोटापे की वजह से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। मोटापे से निजात पाने के लिए व्यायाम को प्राथमिकता दें। इसके अलावा बैरिएट्रिक सर्जरी से भी इस पर काबू पाया जा सकता है।

इस दौरान डा. मंदीप कौर ने बताया कि बदलती जीवन शैली से संतान सुख हासिल करने में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। मोटापा भी बांझपन का बड़ा कारण बनकर सामने आया है। उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीक से इसका इलाज संभव है। इस मौके पर प्रधान डा. जसजीत सिंह, डा. जोगिदर अरोड़ा, डा. जसपाल वीर सिंह, डा. एचएस कालड़ा, डा. राजीव कालड़ा, डा. सीएस गांधी, डा. सुशील अग्रवाल, डा. नरेश शर्मा, डा. पीसी चौहान, डा. सुरेंद्र वर्मा, डा. सुरेंद्र शर्मा, डा. राजेश चांदना और डा. रमेश कंबोज के अलावा अन्य डाक्टर मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.