Move to Jagran APP

फिटनेस आइकॉन बने Mission Mount Everest पूरा करने वाले एक्सईएन सर्बराज, कपूरथला डीसी ऑफिस में लगी तस्वीरों की गैलरी

पीडबल्यूडी के एक्सईएन सर्बराज कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पिछले दिनों वह माउंट एवरेस्ट के 8500 मीटर के नजदीक ‘डेथ जोन’ में 20 घंटे बिताकर आए हैं। मिशन के दौरान उन्होंने अपने कैमरे से कई शानदार तस्वीरें खींची। इनकी गैलरी कपूरथला जिला प्रशासनिक परिसर में लगाई जा रही है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 01:59 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 01:59 PM (IST)
फिटनेस आइकॉन बने Mission Mount Everest पूरा करने वाले एक्सईएन सर्बराज, कपूरथला डीसी ऑफिस में लगी तस्वीरों की गैलरी
माउंट एवरेस्ट की यात्रा दौरान खींची गई एक तस्वीर डीसी दीप्ति उप्पल को देते हुए एक्सईएन सर्बराज।

जागरण संवाददाता, कपूरथला। 52 साल की उम्र में अधिकतर लोग रिटायरमेंट की प्लानिंग करने लगते हैं लेकिन पीडबल्यूडी के एक्सईएन सर्बराज की बात ही कुछ और है। एडवेंचर स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने के लिए जाने जाते सर्बराज आज फिटनेस आईकॉन बन गए हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पिछले दिनों वह माउंट एवरेस्ट के 8500 मीटर के नजदीक ‘डेथ जोन’ में 20 घंटे बिताकर आए हैं। इस दौरान उन्होंने कई नजारे अपने कैमरे में कैद किए। उनकी उपलब्धियों से अन्य लोगों को फिट रहने की प्रेरणा मिले, इस उद्देश्य से कपूरथला की डिप्टी कमिश्नर दीप्ती उप्पल उनकी खींची 12 बड़े आकार की तस्वीरों की एक फोटो गैलरी जिला प्रशासनिक परिसर में स्थापित कर रही हैं। पिछले दिनों सर्ब राज ने अपनी तस्वीरें डीसी को भेंट की।

prime article banner

स्टैमिना बढ़ाने के लिए कई महीनों तक तैयारी करने के बाद सर्बराज ने अप्रैल में मिशन माउंट एवरेस्ट शुरू किया था। वह जून में ही वापस लौटे हैं। डिप्टी कमिश्नर ने उनकी तस्वीरों की गैलरी स्थापित करने हुए कहा कि इसके साथ दूसरे को भी स्वास्थ्य संभाल, कसरत करने की प्रेरणा मिलेगी। बता दें कि पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर जिन 550 शखसियतों को सम्मानित किया था, उनमें सर्बराज भी शामिल थे। 

वर्ष 2019 में जीता था आयरन मैन का खिताब

सर्बराज पंजाब इंजीनियरिंग कालेज (पैक) से एमटेक करके 1995 में बतौर एसडीओ भर्ती हुए थे। वर्ष 2010 में उन्हें प्रसिद्ध पहाड़ों की चोटियां चढ़ने और फिटनेस जुड़ी अंतरराष्ट्री प्रतिस्पर्धाओं में हिस्सा लेना शुरू किया। 2019 में विश्व ट्राईक्रोलोथोन निगम, फ्लोरिडा (अमरीका) की तरफ से करवाए गए मुकाबलों में 'आयरन मैन’ का खिताब जीता था। 

साल 2017 में फतेह की थी अफ्रीका की सबसे ऊंची चोटी किलिमंजारो

वह कहते हैं कि जैसे लोगों को धार्मिक स्थानों के दर्शन कर सुकून मिलता है, वैसे ही उन्हें पहाड़ों की चोटियों पर पर चढ़ने से सुकून मिलता है। वह लेह रेंज की सब से ऊँची चोटी स्टाक कांगडी, अफ्रीकन महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी तंजानिया स्थित किलिमंजारो को भी साल 2017 में फतेह कर चुके हैं।  

यह भी पढ़ें - पंजाब में अजब घटनाः चलती बस में बैठा व्यक्ति अचानक सवारियों को कुत्ते की तरह लगा काटने, बीच रास्ते मची अफरा-तफरी

यह भी पढ़ें - मेरठ की टाम ब्वाय से तीन लड़कियों ने की पंजाब में ठगी, लिंग परिवर्तन कर करना चाहती थी युवती से शादी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.