Move to Jagran APP

उम्मीदवारों ने समेटी सियासी दुकानदारी, एक्जिट पोल को लेकर कही ये बात

लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान होते ही बाहरी उम्मीदवारों ने शहर से अपनी सियासी दुकानदारी समेट ली है।

By Edited By: Published: Mon, 20 May 2019 08:20 PM (IST)Updated: Tue, 21 May 2019 08:56 AM (IST)
उम्मीदवारों ने समेटी सियासी दुकानदारी, एक्जिट पोल को लेकर कही ये बात
उम्मीदवारों ने समेटी सियासी दुकानदारी, एक्जिट पोल को लेकर कही ये बात

जालंधर, [मनोज त्रिपाठी]। लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान होते ही बाहरी उम्मीदवारों ने शहर से अपनी सियासी दुकानदारी समेट ली है। अकाली-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार डॉ. चरणजीत सिंह अटवाल सुबह ही चु¨नदा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करके लुधियाना निकल गए तो आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रिटायर जस्टिस जोरा सिंह भी फिरोजपुर निकल गए। कांग्रेस के उम्मीदवार चौधरी संतोख सिंह व बसपा तथा पीडीए के उम्मीदवार बलविंदर कुमार ने भी अपने-अपने दफ्तर बंद करवा दिए।

loksabha election banner

सभी उम्मीदवारों के घरों से लेकर सरकारी दफ्तरों व आम लोगों के घरों के अंदर बेडरूम तक पूरे दिन एक्जिट पोल पर बहस जारी रही। सुबह छह बजे कंपनी बाग पार्क में सैर करने आए लोगों के साथ सैर में शामिल होने के बाद पता चला कि एक्जिट पोल को लेकर क्या-क्या चर्चाएं हो रही हैं। सैर करने के बाद हल्के मूड में जमा हुए सीनियर सिटिजन्स बोले मोदी ने सभी नतीजे फेल कर दिए। यहां से निकलने के बाद गुरु अमरदास नगर पार्क में पहुंचने पर अपने साथियों के साथ सैर कर रहे राजेश मल्होत्रा भी एक्जिट पोल के नतीजों को लेकर बहस में जुटे थे।

मल्होत्रा ने एक्जिट पोल को सही ठहराया, लेकिन पंजाब में गलत। बोले पंजाब में एक्जिट पोल फेल होगा, बाकी राज्यों में सही साबित हो सकता है। प्रकाश नगर की गली नंबर एक में स्थित आप उम्मीदवार के घर पहुंचे तो जोरा सिंह परिवार के साथ शहर से रुख्सत होने की तैयार में थे। एक्जिट पोल को खारिज करते हुए जोरा ने निकलने की तैयारी जारी रखी। अर्बन स्टेट स्थित उनका दफ्तर भी सूना पड़ा था।

डिफेंस कालोनी स्थित अकाली-भाजपा के संयुक्त उम्मीदवार डॉ. चरणजीत अटवाल भी सुबह-सुबह खास कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करके लुधियाना के लिए निकल गए। उनके दफ्तर को भी समेटने की तैयारी नौ बजे से शुरू कर दी गई थी। कांग्रेसी उम्मीदवार चौधरी संतोख सिंह ने भी आदर्श नगर में खोले गए दफ्तर को बंद करवा दिया। अलग बात थी कि वह पास ही स्थित अपनी कोठी में जरूर लोगों का धन्यवाद करने के लिए मौजूद रहे। उनके घर भी आने वाले लोगों के बीच एक्जिट पोल को लेकर बहस जारी रही। सुभाष गुप्ता ने उन्हें बधाई दी और साथ ही एक्जिट पोल को लेकर उनके तार छेड़ दिए.फिर क्या था चौधरी पलटते ही बोले सारे चैनल फर्जी है। इनादी खबरां च ध्यान न देयो, नतीजे कुछ होर आणगे।

बसपा व पीडीए के संयुक्त उम्मीदवार बलविंदर कुमार ने भी दफ्तर को बंद करवा दिया है, लेकिन एक शोक सभा में गए तो वहां भी उन्हें एक्जिट पोल को लेकर सवालों के जवाब देने पड़े। सोमवार को पूरे शहर में हर दफ्तर, हर घर और चुनावी चौपालें एक्जिट पोल की चौपालों में तब्दील रहीं। ज्यादातर लोग एक्जिट पोल को लेकर हैरान दिखे तो कई लोग इसे मोदी का जादू समझकर तर्क देने में व्यस्त रहे। सत्ता के गलियारों से लेकर मंदिरों व अन्य धार्मिक स्थलों तक में यही माहौल दिखा।शाम होते-होते जिमखाना क्लब में सजी गणमान्य लोगों की महफिल में भी व्हिस्की की चुस्कियों के साथ-साथ एक्जिट पोल पर ही बहस जारी रही।

एक्जिट पोल पर बोले उम्मीदवार

चौधरी संतोख सिंह: कांग्रेस के उम्मीदवार चौधरी संतोख सिंह बोले एक्जिट पोल पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। पंजाब व देश में कांग्रेस की सरकार आ रही है। सभी चैनल एक्जिट पोल की आड़ में नतीजों को मैनेज कर कर रहे हैं, सभी फर्जी हैं।

डॉ. चरणजीत सिंह अटवाल: अकाली दल व भाजपा के उम्मीदवार डॉ. चरणजीत सिंह अटवाल बोले लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर वोट दिया है। एक्जिट पोल थोड़ा इधर-उधर हो सकता है, लेकिन पंजाब व केंद्र में गठबंधन की भारी जीत होगी।

रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह: आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रिटायर्ड जस्टिस जोरा सिंह बोले एक्जिट पोल पहले भी गलत साबित होते रहे हैं। मैं एक्जिट पोल से सहमत नहीं हूं। देख लेना परिणाम कुछ और ही होंगे।

बलविंदर कुमार: बसपा व पीडीए के उम्मीदवार बलविंदर कुमार बोले एक्जिट पोल लोगों को धोखा देते आए हैं। इसीलिए चुनाव से पहले इन्हें दिखाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। बसपा व सहयोगी दलों की जीत होनी तय है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.