Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को दिलाएगा कंपनियों से ट्रेनिग, स्टाइफंड भी देगा

शिक्षा विभाग समग्र शिक्षा अभियान के तहत 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अप्रेंटिसशिप (ट्रेनिग) प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 05:52 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 05:52 AM (IST)
शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को दिलाएगा कंपनियों से ट्रेनिग, स्टाइफंड भी देगा
शिक्षा विभाग विद्यार्थियों को दिलाएगा कंपनियों से ट्रेनिग, स्टाइफंड भी देगा

अंकित शर्मा, जालंधर

loksabha election banner

शिक्षा विभाग समग्र शिक्षा अभियान के तहत 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए अप्रेंटिसशिप (ट्रेनिग) प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है। इसके तहत सूबे के 200 विद्यार्थियों को विभिन्न कंपनियों में लगवाकर उन्हें स्किल ट्रेनिग दिलाई जाएगी। विभाग ने पांच लाख का स्टाइफंड जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दिया है। यह ट्रेनिग दो महीने के लिए ही होगी। ट्रेनिग पीरियड के तहत प्रत्येक विद्यार्थी को प्रति महीना 1250 के हिसाब से फंड दिया जाएगा। फिलहाल विभाग ने इकट्ठा दो महीने का स्टाइफंड विद्यार्थियों के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दिया ह। ट्रेनिग के लिए विद्यार्थियों को पेरेंट्स से कंसेंट लेटर भी लाकर देना होगा। यूं तो यह ट्रेनिग 12वीं कक्षा के पास विद्यार्थियों को दी जानी थी, मगर कोविड की वजह से 12वीं की परीक्षाओं को रद कर दिया गया है। ऐसे में विभाग ने संभावना जताई है कि जून में इसे शुरू किया जा सकता है। विद्यार्थियों का चयन उनकी रुचि के हिसाब से होगा और उसी हिसाब से उनको ट्रेनिंग दी जाएगी। कंपनी चाहे तो ट्रेनिग पीरियड विद्यार्थी के साथ तालमेल करके बढ़ा भी सकती है। तब कंपनी को ही पूरा स्टाइफंड यानी कि 2500 रुपये देना होगा। इन जिलों के इतने विद्यार्थियों का चयन

बठिडा के 24, फिरोजपुर के 21, मानसा के 20, एसबीएस नगर के 19, जालंधर के 18, अमृतसर के 16, मोगा के 13, फतेहगढ़ साहिब के 11, लुधियाना के 10, श्री मुक्तसर साहिब, पटियाला के 8-8, संगरूर, गुरदासपुर के 7, रूप नगर के 6-6, फाजिल्का के 5, कपूरथला के 4, फरीदकोट, एसएएस नगर के 2-2 विद्यार्थी शामिल किये गए हैं, जबकि होशियारपुर से एक भी विद्यार्थी नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.