Move to Jagran APP

शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, पहली बार होगा अंग्रेजी का प्रेक्टिकल, छात्रों को मिलेंगे 10 अंक Jalandhar News

प्रेक्टिकल से 6वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों में इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स जैसे लिसनिंग स्पीकिंग राइटिंग रीडिंग बेहतर बनाने पर जोर दिया जाएगा। प्रेक्टिकल के 10 अंक होंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Mon, 11 Nov 2019 02:13 PM (IST)Updated: Mon, 11 Nov 2019 02:22 PM (IST)
शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, पहली बार होगा अंग्रेजी का प्रेक्टिकल, छात्रों को मिलेंगे 10 अंक Jalandhar News
शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, पहली बार होगा अंग्रेजी का प्रेक्टिकल, छात्रों को मिलेंगे 10 अंक Jalandhar News

जालंधर [ अंकित शर्मा]। सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स के बीच इंग्लिश फोबिया दूर करने और उन्हें अच्छा इंग्लिश स्पीकर बनाने के लिए शिक्षा विभाग कई गतिविधियां करवा रहा है जिसके अच्छे नतीजे आ रहे हैं। इसी क्रम में अब विभाग ने पहली बार इंग्लिश लैंग्वेज का भी प्रेक्टिकल शुरू किया है। इसके तहत 6वीं से 12वीं कक्षा के बच्चों में इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स जैसे लिसनिंग, स्पीकिंग, राइटिंग, रीडिंग आदि बेहतर बनाने पर जोर दिया जाएगा। प्रेक्टिकल के 10 अंक होंगे और यह इंटरनल होगा।

loksabha election banner

यह प्रोजेक्ट अच्छी तरह कार्य करे, इसके लिए राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स प्रेक्टिस शीट भेजी जा रही हैं। यह सीट बच्चों की क्लास के सिलेबस के आधार पर तैयार की गई हैं, इनमें अंकित सारा कंटेंट भी अंग्रेजी पुस्तकों से ही लिया गया है।

इस प्रेक्टिकल के बेहतर नतीजे सामने आए इसलिए मुख्य दफ्तर की तरफ से विशेषज्ञों की ऑडियो क्लिप्स बच्चों के लिए लिसनिंग प्रेक्टिस के लिए भेजी गई हैं जो बच्चों द्वारा लिसनिंग एक्सरसाइज को प्रेक्टिस शीट में हल करने के दौरान चलाई जाएंगी। प्रत्येक विद्यार्थी को ऑडियो को ध्यान से सुनना होगा और उस प्रश्न के उत्तर का जवाब लिखना होगा। इस तरह से स्पीकिंग, रीडिंग एंड राइटिंग एक्साइज को हल करने के लिए प्रेक्टिस शीट में पूछे गए प्रश्न दिए जाएंगे।

इस प्रोजेक्ट की मॉनिटरिंग जिला अंग्रेजी और सोशल साइंस के मेंटर, ब्लॉक मेंटर और शिक्षा सुधार टीमें करेंगी। ये टीमें लगातार स्कूलों में विजिट करके बच्चों के विकास का आकलन करती रहेंगी।

इसी सेशन से होगा इंग्लिश लैंग्वेज का प्रैक्टिकल लागू

इसी वर्ष यानी 2019-20 में अंग्रेजी के प्रेक्टिकल को लागू किया जा रहा है। ऐसे में 6 मई से 12वीं क्लास की होने वाली परीक्षाओं में प्रेक्टिकल लिया जाएगा। यह प्रेक्टिकल पूरी तरह इंटरनल होगा और इसके 10 अंक होंगे। इनमें से 6 अंक लिसनिंग और चार अंक राइटिंग पर आधारित होंगे। जिला अंग्रेजी और सोशल साइंस के मेंटोर चंद्रशेखर ने कहा कि बच्चों की बेहतरी के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से यह बेहतरीन फैसला लिया गया है। प्रेक्टिकल के लागू होने से बच्चों और अध्यापकों में 10 अंक रिजल्ट में सुधारने के लिए ध्यान में रहेंगे।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.