Move to Jagran APP

शहर के प्रवेश कर रहे हैं तो सावधानी से चलाएं गाड़ी, लापरवाही पड़ सकती भारी Jalandhar News

रामा मंडी से लेकर पीएपी फ्लाईओवर तक एवं पीएपी फ्लाईओवर से लेकर रामा मंडी की तरफ हाईवे के साथ ड्रेन बनाने को खुदाई शुरू की गई है। यहां पड़े गड्ढे हादसों की वजह बन रहे हैं।

By Sat PaulEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 08:38 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 08:38 AM (IST)
शहर के प्रवेश कर रहे हैं तो सावधानी से चलाएं गाड़ी, लापरवाही पड़ सकती भारी Jalandhar News
शहर के प्रवेश कर रहे हैं तो सावधानी से चलाएं गाड़ी, लापरवाही पड़ सकती भारी Jalandhar News

जालंधर, जेएनएन। अगर आप फगवाड़ा अथवा होशियारपुर की तरफ से शहर में प्रवेश कर रहे हैं तो सावधानी से गाड़ी चलाएं। इस रोड पर एनएचएआइ की तरफ से बिना किसी योजना और सुरक्षा के खोदे जा रहे नाले आपके लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं। रामा मंडी से लेकर पीएपी फ्लाईओवर तक एवं पीएपी फ्लाईओवर से लेकर रामा मंडी की तरफ हाईवे के साथ ड्रेन बनाने को खुदाई शुरू की गई है। इस कारण पहले से ही ट्रैफिक की भारी समस्याओं से जूझ रहे हाईवे के इस स्ट्रेच को और खतरनाक बना डाला है।

loksabha election banner

पहले ग्रिल लगाए और अब उखाड़ कर सड़क किनारे रखे

जालंधर-पानीपत सिक्स लेन हाईवे के अति महत्वपूर्ण हिस्से पर निर्माण में घोर लापरवाही का ज्वलंत उदाहरण यह है कि ड्रेन की खुदाई करने से पहले हाईवे और सर्विस लेन के मध्य लोहे के बड़े ग्रिल लगा दिए गए और अब ट्रेन बनाने की याद आई है तो इसी ग्रिल को उठाकर सड़क किनारे रख दिया गया है।

हजारों वाहन गुजरते हैं इस मार्ग से, धुंध में हादसे का खतरा ज्यादा

इस रोड से रोजाना हजारों वाहन गुजरते हैं। हाईवे के दोनों किनारों पर नाला बनाने के लिए खोदाई की जा रही है। इस दौरान यहां पर कोई सुरक्षा के प्रबंध नहीं होने के कारण हादसे होने का भय बना रहता है। सबसे ज्यादा खतरा आजकल देर रात से लेकर सुबह तक पडऩे वाले कोहरे से है। निर्माण कर रही कंपनी की तरफ से खोदाई के स्थान पर मात्र लोहे की ग्रिल को ही वेरीकेड बनाकर उस पर टेप लगा दी गई है। हालांकि प्रबल संभावना इस बात की है कि अगर वाहन चालक ने जरा सी भी लापरवाही दिखाई तो वाहन सीधा इसी ग्रिल में टकराते हुए नाले के लिए खोदे गए गहरे खड्डे में जा गिरेगा।

हाईवे की एंट्री-एग्जिट पर फंसने लगे वाहन, हादसा संभव

हाईवे के अति व्यस्त इस हिस्से में हाईवे पर एंट्री एग्जिट के लिए कुछ इस तरह की लचर व्यवस्था की गई है कि एक ही जगह पर वाहन हाईवे पर प्रवेश करते हैं और वहीं से ही हाईवे से सर्विस लेन पर भी उतर रहे हैं। तेजी से आ रहे वाहन एक दूसरे से टकरा रहे हैं। कोहरा बढऩे पर अगर कोई वाहन तेजी से गुजरा तो यहां बड़ा हादसा हो सकता है।

सर्विस लेन के बीचों बीच डिवाइडर

हाईवे से सर्विस लेन पर प्रवेश कर रहे वाहनों एवं रामा मंडी से पीएपी की तरफ आ रहे वाहनों को अलग करने कि सोच के साथ सर्विस लेन के ठीक बीचोंबीच एक कंक्रीट का डिवाइडर बना दिया गया है, जिसके बारे में दोनों तरफ से ही आने वाले वाहन चालकों को दूर से कोई जानकारी नहीं मिल पाती है। रोजाना ऐसे बहुत सारे वाहन हैं, जो रामा मंडी की तरफ से शहर में प्रवेश करने के लिए बढ़ते हैं तो सीधे डिवाइडर से जा टकराते हैं। रात एवं अलसुबह में कम ²श्यता के के चलते यह भी स्थान हादसों को लेकर अति संवेदनशील बन बैठा है।

तोहफे का बम फोडऩे के डेढ़ माह बाद भी नहीं सुरक्षा इंतजाम

दिवाली से ठीक दो दिन पहले पीएपी से अमृतसर की तरफ रोड को बंद कर शहर वासियों पर तोहफे का कथित बम फोड़ा गया था। इसी दिन पीएपी फ्लाईओवर की बंद पड़ी अप्रोच रोड को ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया था। इस बात को डेढ़ माह बीत चुका है, लेकिन अभी तक भी रामा मंडी और पीएपी के मध्य ट्रैफिक को सुरक्षित निकालने के लिए कंपनी व्यवस्था नहीं कर सकी है।

तेज रफ्तार से चला रहे हैं काम, जल्द होगा कंप्लीट

रामा मंडी पीएपी फ्लाईओवर के मध्य सड़क पर इस भारी असुरक्षित व्यवस्था को लेकर निजी कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि काम तेजी से चलाया जा रहा है और अति शीघ्र निपटा लिया जाएगा कंपनी के अधिकारियों ने दावा किया कि नाला बन जाने के बाद हाइवे पर वाटर लॉगिंग की कोई समस्या नहीं रहेगी।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.