Move to Jagran APP

पंजाब में डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम शुरू, Scholarship के लिए आय सीमा बढ़ी

पंजाब में एससी स्टूडेंट्स के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्टमैट्रिक स्कॉलरशिप शुरू कर दी गई है। साथ ही कैप्टन सरकार ने नई स्कॉलरशिप स्कीम के तहत आय सीमा को ढ़ाई लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये कर दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 03:11 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2020 03:11 PM (IST)
पंजाब में डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम शुरू, Scholarship के लिए आय सीमा बढ़ी
कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी जालंधर में स्कॉलरशिप का सर्टिफिकेट देते हुए। जागरण

जेएनएन, जालंधर। कैबिनेट मंत्री ओपी सोनी ने शनिवार को भगवान वाल्मीकि जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर जालंधर में एससी स्टूडेंट्स के लिए डॉ. बीआर अंबेडकर पोस्टमैट्रिक स्कॉलरशिप (Dr. BR Ambedkar Post Matric Scholarship) की शुरूआत की। उनके साथ सांसद चौधरी संतोख सिंह, विधायक परगट सिंह, विधायक अवतार हेेनरी जूनियर (बावा हैनरी), विधायक राजिंदर बेरी, मेयर जगदीश राजा, डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी भी जिला प्रशासकीय काम्पलेक्स में आयोजित वर्चुअल लांचिंग समारोह में मौजूद थे। इस कार्यक्रम की अगुवाई वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने की।

loksabha election banner

पंजाब सरकार के इस कदम को एससी स्टूडेंट्स का भविष्य बचाने की दिशा में मीलपत्थर बताते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने ज्यादा से ज्यादा एससी विद्यार्थियों को इस स्कीम का लाभ देने के लिए इसमें आय सीमा का दायरा 4 लाख रुपये कर दिया है, जबकि केंद्र सरकार की पुरानी स्कीम में यह सीमा ढ़ाई लाख रुपये की थी। उन्होंने बताया कि यह स्कीम शैक्षिक सत्र 2021-22 से लागू होगी।

उन्होंने कहा कि यह स्कीम एससी स्टूडेंट्स के लिए है, जो कि पंजाब (चंडीगढ़ समेत) के रहने वाले हैं और जिन्होंने अपनी दसवीं की पढ़ाई पंजाब से की है। सोनी ने कहा कि इस स्कीम के तहत अनुमानित तौर पर 600 करोड़ रुपये एससी स्टूडेंट्स की पढ़ाई पर खर्च होंगे, जिसमें से 168 करोड़ रुपये सरकारी शिक्षण संस्थानों और 432 करोड़ रुपये निजी शिक्षण संस्थानों की तरफ से वहन किए जाएंगे। स्कीम के तहत 60 फीसद राशि की अदायगी पंजाब सरकार की तरफ से की जाएगी, जोकि करीब 260 करोड़ रुपये बनती है।

उन्होंने कहा कि ये स्कीम लाखों एससी स्टूडेंट्स के लिए राहत भरा कदम होगा जिन्हें केंद्र सरकार की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम के तहत लाभ बंद होने के बाद काफी परेशानी हो रही थी। क्योंकि साल 2018 में केंद्र सरकार ने स्कीम में कई बदलाव करके सारा वित्तीय बोझ राज्य सरकार पर डाल दिया था और केंद्रीय ग्रांट बंद कर दी थी।

मंत्री ओपी सोनी ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगवाई में पंजाब सरकार ने एससी स्टूडेंट्स के कल्याण के लिए अपना वादा बेहद कम समय में पूरा करते हुए यह स्कीम लांच कर दी है, क्योंकि केंद्र सरकार ने स्कीम के तहत फंडिंग बंद करके लाखों विद्यार्थियों को अधर में छोड़ दिया था। कैप्टन सरकार का इस अहम फैसले के लिए आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि यह स्कीम एससी स्टूडेंट्स के भविष्य की रक्षा करेगी और उन्हें उच्च शिक्षा हासिल करने का सपना पूरा करने में मददगार होगी।

कार्यक्रम के दौरान कैबिनेट मंत्री ने पांच छात्राओं को पंजीकरण सर्टीफिकेट भी जारी किए। ये सर्टीफिकेट ईशा, ट्विंकल, सुनैना कॉल, हरप्रीत कौर और ईशा को जारी किए गए, जिन्हें इस स्कीम के तहत लाभ दिया जाएगा।इस मौके पर सीनियर डिप्टी मेयर सुरिंदर कौर, एडीसी जसबीर सिंह, डिस्ट्रिक्ट वैल्फेयर ऑफिसर लखविंदर सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी हरिंदरपाल सिंह, कांग्रेस लीडर अंगद दत्ता व अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.