Move to Jagran APP

कोविड काल में विद्यार्थियों की पढ़ाई को आसान करेगी आनलाइन लाइब्रेरी, जालंधर के इस कालेज ने शुरू की सुविधा

जालंधर में कोविड काल में विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई को सुगम बनाने के उद्देश्य से आनलाइन लाइब्रेरी की सुविधा की शुरूआत की गई है। प्रिंसिपल डा. प्रदीप भंडारी ने बताया कि विद्यार्थी कालेज लाइब्रेरी में उपलब्ध किताबों को सर्च कर सकते हैं।

By Vinay KumarEdited By: Published: Tue, 25 Jan 2022 10:34 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jan 2022 10:34 AM (IST)
कोविड काल में विद्यार्थियों की पढ़ाई को आसान करेगी आनलाइन लाइब्रेरी, जालंधर के इस कालेज ने शुरू की सुविधा
जालंधर के दोआबा कालेज में आनलाइन लाइब्रेरी की शुरुआत की गई है।

जागरण संवाददाता, जालंधर। जालंधर में कोविड काल में विद्यार्थियों की आनलाइन पढ़ाई को सुगम बनाने के उद्देश्य से दोआबा कालेज की तरफ से आनलाइन लाइब्रेरी की सुविधा की शुरूआत की गई। जिससे उन्हें इन परिस्थितियों में किसी प्रकार से किताबों की जरूरतों संबंधी तो परेशानी उठानी ही न पड़े और वे आसानी से किताबों का चयन करके लाईब्रेरी से प्राप्त कर सकें। क्योंकि मौजूदा समय में आनलाइन परीक्षाएं शुरू हो रही हैं और ऐसे में विद्यार्थियों के लिए कई तरह की परेशानियां सामने आ जाती हैं।

loksabha election banner

प्रिंसिपल डा. प्रदीप भंडारी ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए कालेज की तरफ से आनलाइन लाईब्रेरी यानी की आनलाइन पब्लिक असेस कैटालाग (वेब ओपीएसी) की सुविधा प्रदान किया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थी कालेज लाइब्रेरी में उपलब्ध किताबों को सर्च कर सकते हैं। किताब सर्च करने के उपरांत विद्यार्थी लाईब्रेरी के दिए गए फोन नंबर पर संपर्क कर अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं। ताकि वे कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए कालेज लाईब्रेरी में से अपनी परीक्षा के लिए अनिवार्य पाठय सामग्री समय सिर प्राप्त कर सकें।

उन्होंने कहा कि इससे किसी प्रकार की विद्यार्थियों को परेशानी नहीं होगी और विद्यार्थी कोविड-19 के नियमों का ध्यान रखते हुए अपनी-अपनी परीक्षाओं की भी तैयारी करते रहेंगे। क्योंकि अकसर देखा जाता है कि विद्यार्थियों के पास किताबें न होने से परीक्षाओं की तैयारियों में दिक्कतें आती हैं। यह सुविधा उन सभी विद्यार्थियों की परेशानियों को दूर करेगा। जिससे उनकी परफार्मेंस में भी बेहतर नतीजे सामने आएंगे।

सेंट सोल्जर के विद्यार्थियों ने मनाया गणतंत्र दिवस

सेंट सोल्जर ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशन द्वारा यूनिटी इन डाइवर्सिटी का संदेश देते हुए गणतंत्र दिवस मनाया गया। इंस्टीट्यूट ने आनलाइन कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें विद्यार्थियों ने विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, हम बालक हंिदूुस्तान के गीत और वंदे मातरम पर डांस पेश किया। अध्यापकों ने अलग-अलग राज्यों के पहरावे में सजकर विद्यार्थियों को देश के सभी राज्यों की संस्कृति, भाषा व खानपान के बारे में जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.