Move to Jagran APP

जालंधर में बायोमेट्रिक के साथ हो रहा राशन का वितरण, कोरोना को लेकर डिपो होल्डर व लाभार्थियों में डर

पंजाब सरकार ने बायोमेट्रिक मशीन से राशन वितरण का फैसला वापस नहीं लिया है। इससे कोरोना काल में डिपो होल्डरों व लाभार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा खतरे में पड़ गई है।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 02:03 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 02:03 PM (IST)
जालंधर में बायोमेट्रिक के साथ हो रहा राशन का वितरण, कोरोना को लेकर डिपो होल्डर व लाभार्थियों में डर
जालंधर में बायोमेट्रिक के साथ हो रहा राशन का वितरण, कोरोना को लेकर डिपो होल्डर व लाभार्थियों में डर

जालंधर [श्याम सहगल]। कोरोना काल में पंजाब सरकार का बायोमेट्रिक मशीन के साथ आटा-दाल स्कीम के तहत राशन वितरण का फैसला वापस नहीं हुआ है। इस कारण राशन डिपो होल्डर और लाभार्थियों दोनों में कोरोना वायरस संक्रमण फैलने डर है। सरकार की ओर से डिपो होल्डरों को पीपीई किट, सैनिटाइजर और मास्क ना दिए जाने से भी रोष बरकरार है। नतीजतन, कोरोना वायरस महामारी के डर के बीच सरकारी स्कीम का लाभ लोगों तक नहीं पहुंच पा रहा है।

loksabha election banner

प्रदेश में सरकार की ओर से गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों को सस्ती दरों पर राशन देने के लिए आटा-दाल स्कीम चलाई जा रही है। इसके तहत 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से गेहूं का वितरण किया जाता है। गरीबों को यह कोटा 6 माह का एक साथ दिए जाने का प्रावधान है। अगस्त के मध्य के बाद लाभार्थियों को 6 माह का राशन दिया जाना है। व्यवस्था में पारदर्शिता बनाने के लिए पंजाब सरकार ने बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से गेहूं के वितरण का फैसला किया है। इसका डिपो होल्डर व लोगों ने विरोध किया था। हालांकि सरकार और खाद्य आपूर्ति विभाग ने इसे वापस नहीं लिया है। इस कारण डिपो होल्डरों को कोरोना काल में बिना किसी सुरक्षा के गेहूं का वितरण करना पड़ रहा है।

लोगों और डिपो होल्डरों की विवशता

गरीबी रेखा से नीचे रह रहे लोगों के लिए सस्ता राशन लेना मजबूरी है। इसी तरह अगर राशन डिपो होल्डर को सरकार के आदेश का पालना नहीं करने का खामियाजा उसे भुगतना पड़ सकता है। इस कारण कोरोना काल में भी गेहूं का वितरण बायोमेट्रिक मशीन के साथ करना इसकी विवशता बन चुका है।

भाजपा ने कहा- बायोमेट्रिक मशीन से राशन वितरण का आदेश वापस ले सरकार

इस बारे में जिला भाजपा के प्रवक्ता जौली बेदी बताते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के बीच बायोमेट्रिक मशीन से राशन का वितरण करवाकर गरीबों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। इसी तरह सरकार की योजनाओं को लोगों तक पहुंचा रहे डिपो होल्डर के लिए भी भारी परेशानी खड़ी कर दी है। पंजाब सरकार को यह आदेश जल्द से जल्द वापस लेना चाहिए।

सुरक्षा के साथ करवाया जा रहा वितरण

इधऱ, खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक नरेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार के आदेशों के मुताबिक सस्ते राशन का वितरण करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राशन वितरण के दौरान सुरक्षा के नियमों का पालन करने की हिदायत भी दी गई है। पूरी सुरक्षा के साथ गेहूं का वितरण करवाया जा रहा है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.