Move to Jagran APP

Cyber Crime Punjab: ओएलएक्स, व्हाट्सएप पर लिंक भेज और डुप्लीकेट फेसबुक पेज बनाकर की जा रही ठगी

व्हाट्सएप पर लिंक आर्मी मैन बनकर ओएलएक्स पर नई-नई गाड़ियां डाल अखबारों में विज्ञापन देकर भर्ती व लोन के नाम पर और फेसबुक का डुप्लीकेट पेज बनाकर ठगने वाले इन दिनों काफी सक्रिय हैं। वे बच्चों को फायर गेम के जाल में फंसा लेते हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 03 Sep 2021 05:54 PM (IST)Updated: Fri, 03 Sep 2021 05:54 PM (IST)
Cyber Crime Punjab: ओएलएक्स, व्हाट्सएप पर लिंक भेज और डुप्लीकेट फेसबुक पेज बनाकर की जा रही ठगी
वेस्ट बंगाल, झारखंड, बिहार आदि इलाकों में बैठे ठगों के साथ महिलाएं भी जुड़ी हैं। सांकेतिक चित्र।

बाल कृष्ण कालिया, गुरदासपुर। साइबर ठग रोजाना नया नया तरीका अपनाकर आम जनता को बेवकूफ बना उनके खातों से पैसे निकाल रहे हैं। सब इंस्पेक्टर मोहित कुमार ने बताया कि व्हाट्सएप पर लिंक, आर्मी मैन बनकर ओएलएक्स पर नई-नई गाड़ियां डालने वाले लोगों का, अखबारों में विज्ञापन देकर भर्ती व लोन के नाम पर ठगने वाले, फेसबुक का डुप्लीकेट पेज बनाकर ठगने के साथ-साथ बच्चों को फ्री फायर गेम में फंसाकर उनसे पैसे ठगने वाले कई हैकर इन दिनों सरगर्म हैं।

prime article banner

यह हैं साइबर अपराधियों के नए तरीके

साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट एसआइ मोहित कुमार के मुताबिक वेस्ट बंगाल, झारखंड, बिहार आदि इलाकों में बैठे ठगों के साथ महिलाएं भी जुड़ी हैं। ये लोग वाट्सएप पर पहले दोस्ती करते हैं और फिर दोबारा वीडियो कॉल करके फंसा लेते हैं। इसके बाद ठगी शुरू कर देते हैं क्योंकि वे वाट्सएप वीडियो काल को रिकॉर्ड कर लेते हैं। इन मामलों में अधिकतर लोग खुलकर पुलिस के पास शिकायत लेकर नहीं आते और सामाजिक बेज्जती के डर से अपने घर में ही रहते हैं।

दूसरा तरीका

इन दिनों साइबर ठग ओएलएक्स पर भी सरगर्म हैं। यह लोग अपने आपको आर्मी में बता कर नई गाड़ियों की तस्वीरें ओएलएक्स पर अपलोड कर देते हैं। इसके बाद व्यक्ति नई गाड़ी का सस्ता दाम देखकर इनके संपर्क में आ जाता है और फिर शुरू होता है ठगी का सिलसिला। अगर कोई व्यक्ति इनके खाते में पेशगी के तौर पर 5 हजार रुपये डाल दिए तो वे भी वापस नहीं मिलते। ओएलएक्स की ओर से भी लोगों को ऐसे ठगों से सावधान रहने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ,लेकिन इसके बावजूद लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं।

तीसरा तरीका 

साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए कई प्रकार के हथकंडे अपना रहे हैं। इनमें से एक हथकंडा ऐसा है जिसमें लोग उनके झांसे में आ जाते हैं, यह लोग अखबारों में लोन देने की बात कहकर विज्ञापन देते हैं। लोग विज्ञापन देखकर लोन लेने के लिए ठगों के संपर्क में आ जाते हैं। ठग सबसे पहले उन्हें गूगल पे या पेटीएम से 5 रुपये खाते में डालने के लिए बोलते हैं जैसे ही व्यक्ति खाते में 5 रुपए डालता है, उसके खाते से हजारों रुपये निकालना शुरू हो जाते हैं। ऐसी शिकायतें प्रदेश के कई थानों में दर्ज हैं। साइबर एक्सपर्ट मोहित के मुताबिक लोग बिना सोचे समझे लोन के लालच में आकर ऐसी गलती कर देते हैं।

चौथा तरीका

फेसबुक से तस्वीर चुराकर डुप्लीकेट आईडी तैयार करके उसी के दोस्तों को रिक्वेस्ट भेज कर, यह बहाना बनाते हैं कि यार मैं कहीं फंसा हुआ हूं मुझे ₹5000 की जरूरत है, अगर तुम्हारे पास है तो मुझे पेटीएम कर दो । ऐसा करके यह ठग एक समय में 100 लोगों को रिक्वेस्ट भेजते हैं। इनमें से अधिकतर लोग तो यह वेरीफाई ही नहीं करते कि जिस व्यक्ति की रिक्वेस्ट आई है, जो पैसे की मांग कर रहा है। वह वास्तव में उसका दोस्त है भी या नहीं। इसी गलतफहमी के चक्कर में लोग पैसे डाल कर ठगी करवा बैठते हैं, यह भी ठगों का एक नया तरीका है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में ऐसी कई शिकायतें पुलिस को मिली है।

एसएसपी डा. नानक सिंह की आम जनता को यह अपील

1, किसी भी व्यक्ति के साथ अपना एटीएम और उसका पिन कोड शेयर ना करें

2, अपने आधार कार्ड का नंबर भी अपरिचित लोगों को ना दें

3, कोशिश करें कि एटीएम से पैसे खुद निकलवाए या फिर बैंक कर्मचारी की मदद लें अपरिचित की मदद लेना आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

4, बच्चा अगर मोबाइल फोन पर गेम खेल रहा है तो अभिभावक उस पर अपनी नजर बनाकर रखें और उसे अपना एटीएम कभी ना दें।

5, व्हाट्सएप पर फेसबुक पर इंस्टाग्राम पर वायरल मैसेज पर विश्वास ना करें और वहां पर आने वाले लिंक को ओपन ना करें ऐसा करके आप ठगी का शिकार हो सकते हैं।

6, कोरोनावायरस काल के दौरान इंजेक्शन लगाने की बात कहते हुए कुछ लोग खाते में 5 या 10 रूपये डलवाने की बात कहते हैं। ऐसे लोगों पर विश्वास ना करें पांच 10 रूपये खाते में जाने के तुरंत बाद आपके खाते से पैसे निकलने शुरू हो जाते हैं ।इंजेक्शन लगवाने के लिए सीधा अस्पताल में ही संपर्क करें।

7 - फेसबुक के पेज को बिना सोचे समझे लाइक ना करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK