Move to Jagran APP

Facebook Fraud: बैंक के हेड कैशियर की फर्जी फेसबुक प्राेफाइल बना जोड़े दोस्त, फिर मैसेंजर से मांगे रुपये

साइबर ठग ने जालंधर कैंट के भूपन चंद की डुप्लीकेट फेसबुक प्रोफाइल बना ली और उनके दोस्तों को उससे जोड़ लिया। फिर उनके बहाने से दस हजार रुपये मांगने लगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 02:17 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 04:14 PM (IST)
Facebook Fraud: बैंक के हेड कैशियर की फर्जी फेसबुक प्राेफाइल बना जोड़े दोस्त, फिर मैसेंजर से मांगे रुपये
Facebook Fraud: बैंक के हेड कैशियर की फर्जी फेसबुक प्राेफाइल बना जोड़े दोस्त, फिर मैसेंजर से मांगे रुपये

जालंधर [मनीष शर्मा]। फेसबुक पर सक्रिय ऑनलाइन ठग ने बैंक ऑफ बड़ौदा के हेड कैशियर की फर्जी फेसबुक प्रोफाइल बना दस हजार रुपये मांगने शुरू कर दिए। जैसे ही यह मैसेज उनके फेसबुक से जुड़े दोस्तों तक पहुंचा तो सब हैरान रह गए। उन्होंने तुरंत फोन पर संपर्क किया तो फर्जीवाड़े का पता चला। उन्होंने तुरंत इस बारे में अपने असली फेसबुक अकाउंट के जरिए दोस्तों को सचेत किया और फिर पुलिस कमिश्नर को इसकी शिकायत की। 

prime article banner

 

जालंधर कैंट के दीप नगर पार्क एवेन्यू के रहने वाले भूपन चंद ने बताया कि मॉडल टाउन स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा के हेड कैशियर हैं। उनका फेसबुक पर अकाउंट चल रहा है। शुक्रवार को उन्हें पता चला कि किसी ने उनकी जाली फेसबुक आइडी भूपन चंद के नाम से बना ली है। इसमें प्रोफाइल फोटो भी उनके असली अकाउंट वाली ही लगाई है। इसके बाद वह उनके असली अकाउंट से जुड़े लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजकर जोड़ रहा है। फिर उन्हें मैसेज भेजकर अलग-अलग बहाने से पैसे मांग रहा है। उन्हें इसका पता तब चला जब दोस्त का फोन आया कि क्या उन्हें वास्तव में पैसों की जरूरत है।

जब उन्होंने इन्कार किया तो उसने कहा कि उनके फेसबुक से मैसेज आया है। उनके इनकार करने पर दोस्त ने उन्हें मैसेज के स्क्रीनशॉट भेजे। तब उन्हें पता चला कि उनका डुप्लीकेट अकाउंट बनाकर पैसे मांगे गए हैं। उन्होंने पुलिस कमिश्नर से मांग की कि उनकी फर्जी आइडी बनाने वाले के खिलाफ कार्रवाई करने के साथ इस अकाउंट को बंद भी कराया जाए ताकि उनका कोई दोस्त ठगी के झांसे में न आ सके।

पोल खुलते ही करने लगा ब्लॉक

ठग ने लोगों से दस हजार मांगने शुरू किए। किसी को तत्काल जरूरत की बात कही तो किसी को दूसरा बहाना लगाया। हालांकि उनके दोस्त जानते हैं कि वह बैंक में हेड कैशियर हैं, ऐसे में उन्हें सिर्फ दस हजार मांगने की क्या जरूरत पड़ गई। इसको लेकर जब मैसेज में लोगों ने भूपन चंद बने ठग से सवाल पूछने शुरू किए तो वह उन्हें ब्लाॅक करने लगा। भूपन चंद ने भी अपने किसी जानकार के अकाउंट से चैटिंग की और पुलिस को शिकायत की बात कही तो उसने उन्हें ब्लॉक कर दिया।

 पहले आइडी हैक अब डुप्लीकेट प्रोफाइल

फेसबुक मैसेंजर के जरिए ठगी के लिए पहले आइडी हैक की जा रही थी। इसके लिए ठग उन फेसबुक आइडी का इस्तेमाल कर रहे थे, जिनका लोग कम या फिर इस्तेमाल ही नहीं करते। अब चूंकि लोगों ने प्राइवेसी लगा दी है या प्रोफाइल लॉक कर लिया है तो इसे देखते हुए अब ठगों ने फर्जी अकाउंट बनाना शुरू कर दिया है। जिसके जरिए वो इस तरह की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं।

ठगी से ऐसे बचें

  • अगर फेसबुक मैसेंजर पर आपका कोई दोस्त, रिश्तेदार या परिचित खुद को मुसीबत में फंसे होने, बीमार होने या फिर कोई दूसरी मजबूरी बताकर पैसों की मांग करे तो तो बिना सोचे समझे पैसे न दें। पैसे देने से पहले पुष्टि कर लें कि यह मैसेज उसी व्यक्ति ने भेजा है। इसके लिए आप उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं या फिर उनके करीबी या परिजनों से जरूर बात कर इस बारे में जानकारी लें।
  • अगर किसी के एक ही नाम के अकाउंट से दूसरी बार फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो बिना सोचे एक्सेप्ट न कर लें। पहले उक्त व्यक्ति से जान लें कि क्या वाकई उन्होंने दूसरी आइडी बनाई है या किसी ठग ने बनाई है।
  • सामने वाले को अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करने के बजाय मिलकर पैसे देने को कहें। ठग होगा तो तुरंत उसकी बातें बदल जाएंगी और वो आपको नेट बैंकिंग या पेटीएम अथवा गूगल पे आदि ऑनलाइन तरीके से पैसे जमा करने को कहेगा।
  • अगर कोई आपका करीबी है लेकिन उस वक्त फोन पर बात नहीं हो रही तो उनसे हुई किसी मुलाकात या उसमें हुई बातचीत या अन्य ऐसी बातें पूछ सकते हैं, जो आप व आपके दोस्त ही जानते हों।
  • अगर फोन नहीं लग रहा तो मैसेंजर पर ही वीडियो कॉल कर सकते हैं। अगर सही व्यक्ति हुआ तो फोन उठाएगा, अन्यथा वो वीडियो कॉल पर बात नहीं करेगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK